गर्मियां सताने लग गई होंगी, तो क्या कहीं Beach या फिर हिल स्टेशन पर जाने का प्लान कर लिया. अगर नहीं किया है, तो ज़रा रुकिए एक बार इस लिस्ट को देख लीजिए. एक जगह आपको पूरे भारत के Beach मिल जाएंगे. और फिर अच्छे से डिसाइड कर लीजिए कहां जाना है.

Source: sandals

ये रही पूरी लिस्ट:

1. गोवा

Source: staticlp

गोवा का प्लान कितनी बार दोस्तों के साथ बनाया गया होगा, लेकिन गए हैं क्या? नहीं गए हैं, तो अब चले जाइए और मंडेरम बीच, बागा बीच, अंजुना बीच, कोलवा बीच और कैलंग्यूट बीच ज़रूर जाइएगा. बागा बीच में नाइटलाइफ़ को इंजॉय कर सकते हैं. इसके अलावा, गोवा में Huts में खाना खाने का आनंद ले सकते हैं. साथ ही समंदर के पानी में पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और जेट स्कीइंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं.

2. गोकर्ण

Source: tripsavvy

ये एक छोटा शहर है, लेकिन यहां के Beach गोवा की तरह शानदार हैं. लोग यहां आना इसलिए पसंद करते हैं. क्योंकि यहां भीड़ ज़्यादा नहीं है. और ये जगह ज़्यादा महंगी भी नहीं है. यहां के कुडले बीच और ओम बीच ज़रूर जाएं. यहां पर पहाड़ियों के बीच प्रकृति के अद्भुत सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा जेट-स्कीइंग और Banana Boat Riding का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

3. पुदुच्चेरी

Source: spectralhues

अगर प्रकृति की गोद में शांति के कुछ पल बिताने हैं, तो पुदुच्चेरी का रुख़ करें. यहां के Beach बहुत ही मनोरम हैं. यहां के द क्लासिक कराइकल बीच, द पोइस प्रोमीनेड बीच और द मैजेस्टिक माहे बीच ख़ास हैं.

4. कोवलम

Source: keralatourism

1930 के बाद से कोवलम पर्यटकों के लिए सबसे अधिक आकर्षण का बन गया है. इसे Beach के शहर के रूप में जाना जाता है. क्योंकि यहां देखने के लिए तीन घुमावदार Beach हैं. यहां के लाइटहाउस बीच और समुद्र बीच ज़रूर जाएं. यहां पर आप वॉकिंग कर सकते हैं. चट्टानों से टकराती समुद्री लहरों को पास से अनुभव कर सकते हैं. ये नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ है.

5. अंडमान

Source: tripsavvy

बंगाल की खाड़ी के बीच बसा ये द्वीप भारत में अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है. यहां के राधानगर बीच, लक्ष्मणपुर बीच और हाथी बीच जा सकते हैं. इसके अलावा सफ़ेद रेत पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती कर सकते हैं.

6. दमन और दियू

Source: holidify

गुजरात के पास, दमन और दियू अपने शानदार Beach के लिए प्रसिद्ध हैं. ये केंद्र शासित प्रदेश 450 से अधिक सालों से पुर्तगाली कब्ज़े में था. यहां के देवका बीच और जम्पोरे बीच जा सकते हैं. Beach में बोटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा यहां बच्चों के लिए पार्क हैं. आस-पास कई शानदार रिसॉर्ट भी हैं. साथ ही पैरासेलिंग और सर्फ़िंग कर सकते हैं.

7. ओडिशा

Source: mouthshut

ओडिशा का पहले उड़ीसा नाम था. यहां पर रेत के ऊंचे-ऊंचे टीले हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां के Beach भारत के सबसे मनोरम Beach में से एक हैं. यहां पर आप आर्यपल्ली बीच, बलरामगड़ी बीच और बलिहारचंडी बीच जा सकते हैं. इसके अलावा समंदर के नीले-नीले पानी के बीच धूप सेंकने का मज़ा ले सकते हैं.

8. कोच्चि

Source: visitkochijapan

कोच्चि, जिसे कोचीन के रूप में भी जाना जाता है, केरल का बंदरगाह शहर है. इसे 'Queen Of The Arabian Sea' कहा जाता है और दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. हालांकि 16वीं शताब्दी में ये केवल मछली पकड़ने का गांव था, लेकिन अब इसमें सुंदर Beach और रिसॉर्ट हैं. यहां के चेरई बीच और मारारीकुलम बीच फ़ेमस हैं. यहां के रिसॉर्ट में रहने के साथ-साथ थकान दूर करने के लिए मसाज भी करवा सकते हैं.

9. कारवार

Source: tripadvisor

ये कर्नाटक में स्थित है यहां क़रीब पांच Beach हैं. ये Beach गोवा एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर है. देवबाग बीच यहां का सबसे लोकप्रिय बीच है और यहां तक कि प्रसिद्ध कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने भी इसकी प्रशंसा की थी. यहां आप स्नॉर्कलिंग और डाइविंग कर सकते हैं. साथ ही लज़ीज़ स्पाइसी सी-फ़ूड का स्वाद ले सकते हैं.

10. लक्षद्वीप

Source: staticflickr

लक्षद्वीप, भारत के सबसे बेहतरीन Beach में से एक है. कावारत्ती बीच और मिनिकॉय बीच यहां के फ़ेमस बीच हैं. यहां आप तैराकी, स्कूबा डाइविंग और Knee Boat Ride कर सकते हैं.

11. विज़ाग

Source: ytimg

ये बंगाल की खाड़ी के गहरे नीले पानी के द्वारा पूर्वी तट की ओर फैला है. यहां पर आप एक कप कॉफ़ी के साथ सनराइज़ का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा आरके बीच और वाईएमसीए बीच यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. यहां पर विंडसर्फ़िंग और वॉटर स्कीइंग कर सकते हैं.

12. चेन्नई

Source: chennaitourism

चेन्नई अपनी संस्कृति और अनोखी जीवन शैली के लिए जाना जाता है. यहां आप Beach के अलावा भी कई जगह घूमने के लिए जा सकते हैं. यहां के Beach काफ़ी आकर्षक और प्राकृतिक रूप से सुंदर हैं, यही कारण है कि ये लोगों के पसंदीदा स्थानों में से एक है. यहां के मरीना बीच, इलियट बीच और कोवलॉन्ग बीच काफ़ी प्रसिद्ध हैं. आप यहां मरीना बीच की नाइटलाइफ़ का अनुभव कर सकते हैं.

13. मुंबई

Source: thgim

मुंबई शहर सपनों और Beach का शहर है. जहां आप सनसेट और सनराइज़ का आनंद ले सकते हैं. यहां पर कई कॉफ़ी हाउस और रेस्टोरेंट हैं. चौपाटी बीच और जुहू बीच मुंबई की शान है. यहां पर शॉपिंग करने के अलावा Beach के आस-पास जॉगिंग कर सकते हैं.

14. महाबलिपुरम

Source: tourmyindia

ये तमिलनाडु का एक ऐतिहासिक शहर है और लंबे समय से पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां का महाबलिपुरम Beach लगभग 20 किमी लंबा है. इसके पास ऐतिहासिक स्मारक हैं. इसके अलावा क्रोकोडाइल फ़ार्म या स्नेक वेनम एक्सट्रैक्टिंग सेंटर भी जा सकते हैं.

15. कोलकाता

Source: hlimg

कोलकाता शहर बंगाल की खाड़ी को छूता है, इसलिए, यहां के दीघा बीच और मदारमोनी बीच पर पयर्टकों का तांता लगा रहता है. यहां पर आप Banana Boat Ride और जेट स्कीइंग कर सकते हैं.

16. रामेश्वरम

Source: blogspot

ये एक द्वीप है, जो हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी से चारों ओर से घिरा हुआ है. यहां पर कई श्रद्धालु दर्शन करने भीआते हैं. यहां के अग्नि तीर्थम बीच और धनुषकोडि बीच फ़ेमस हैं.

17. कन्नूर

Source: thrillophilia

केरल का ये शहर Beach से घिरा हुआ है. यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. बेबी बीच और पेइम्बलम बीच ख़ास हैं. यहां आप बोटिंग कर सकते हैं.

18. Alleppey

Source: transindiatravels

Alleppey में Alleppey Beach है, जो केरल में स्थित है. ये राज्य के सबसे प्रसिद्ध Beach में से एक है. ये Beach परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए सबसे अच्छा है.

19. मंगलूरू

Source: tripadvisor

कर्नाटक के मंगलूरू में सोमेश्वरा बीच और उल्लाल बीच बहुत ही शनादार बीच हैं. यहां स्वीमिंग के साथ-साथ कई सुहावने अनुभव कर सकते हैं.

परिवार के साथ समय बिताने के लिए बेस्ट हैं ये Beach.