आज की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हर शख़्स ख़ुद को हेल्दी और फ़िट रखने की कोशिश करता है. इसके लिये हम डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा हेल्दी फ़ूड लेते हैं. ख़ैर, अब इधर-उधर की बातें न करते हुए सीधे मुद्दे पर आते हैं. यहां सवाल ये है कि अच्छी सेहत के लिए आप जिन सेहतमंद चीज़ों का सेवन करते हैं, क्या वो सच में हमारे लिये फ़ायदेमंद होती हैं?

अकसर सोशल मीडिया और टेलीविज़न पर खाने-पीने के सामान का एड देख, हम उन्हें घर ले आते हैं. वो भी बिना ये सोचे-समझे कि इससे शरीर को फ़ायदा होगा या नुकसान. शायद आपको पता हो, लेकिन मार्केट में बिकने वाली हर चीज़ बॉडी के लिए सही नहीं होती.

आइये जानते हैं कौन हैं वो 19 खाद्य पदार्थ, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं:

1. Granola

अगर आप नाश्ते में 1/4 कप ग्रेनोला का सेवन करते हैं, इसका मतलब कि आप चीनी, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की दोगुनी और तीन गुनी मात्रा ग्रहण कर रहे हैं. इसके साथ ही आपके शरीर को पर्याप्त फ़ाइबर प्राप्त नहीं हो पा रहा है.

2. Gluten-Free Products

ग्लूटेन मुक्त प्रोडेक्ट्स में विभिन्न प्रकार के चावल का आटा, स्टार्च और अतिरिक्त चीनी शामिल होती, जिससे आपके शरीर को पोषक तत्वों का लाभ नहीं मिल पाता.

3. Dried Fruit

Sayonara Dried मैंगो और पाइनएप्पल में अतिरिक्त मात्रा में चीनी पाई जाती है. सूखे आम के एक पीस में करीब 27 ग्राम चीनी की मात्रा होती है. ज़ाहिर सी बात है, इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी लाभकारी नहीं है. इसीलिए जब भी किराने की दुकान से सूखे फल लें, तो पोषक तथ्यों को जांच लें.

4. Artificial Sugar Free

आर्टिफ़िशियल मिठास आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है, क्योंकि कुछ शुगर फ़्री प्रोडेक्ट्स ऐसे होते हैं जिनसे कैंसर होने का ख़तरा होता है. अगर आप शुगर फ़्री चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो प्राकृतिक स्रोतों जैसे कि Agave Plants से मिलकर बनी शुगर फ़्री चीज़ों का सेवन करें, जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे.

5. Flavored Yogurt

अच्छी सेहत के लिए साधारण Yogurt का सेवन करना चाहिए. क्योंकि वास्तविकता में Flavored Yogurt में फल नहीं बल्कि, अधिक मात्रा में चीनी मिली होती है.

6. Trail Mix

अगर आप ख़ुद को हेल्दी और फ़िट रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो Unsalted Nuts, डॉर्क चॉकलेट और कम फलों से रहित Candy Trail Mixes से दूरी बना लीजिये.

7. Meal Replacement Bars

अगर आपको लगता है कि Meal Replacement Bars प्रोटीन और ताकत से भरपूर होते हैं, तो ज़रा संभल के. अगली बार कुकीज़ और क्रीम युक्त Bars की बाइट मुंह में लेने से पहले, पोषण संबंधी जानकारी ज़रूर पढ़ लेना.

8. Frozen Yogurt

सुनने में आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन ये कड़वा सच है. अगर कोई व्यक्ति कैंडी और शुगर के साथ बनाये गए Frozen Yogurt का सेवन करता है, तो ये उसके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी लाभदायक नहीं है.

9. Fat-Free Or Low-Fat

हाल ही में ‘UK’ में किये गए एक शोध के अनुसार, Low-Fat/Fat-Free फ़ूड्स में 10 प्रतिशत अधिक कैलोरी और 40 प्रतिशत अधिक चीनी हो सकती है. आमतौर पर कंपनियां चीज़ों का स्वाद बढ़ाने के लिए, उसमें फ़्लेवर्स और चीनी का अधिक इस्तेमाल करती हैं. रिसर्च में ये भी बताया गया कि फ़ूड Items में से वसा हटाने से उनका स्वाद चला जाता है.

10. Prepared Salads

‘सलाद’ हमेशा आपके स्वस्थ्य के लिए बेहतर विकल्प नहीं हो सकता. अधिकांश रेस्टोरेंट्स के सलाद ड्रेसिंग में डूबे हुए होते, जो सलाद के पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है.

11. Instant Oatmeal

मेपल ब्राउन शुगर इंस्टेंट ओटमील में 12 ग्राम चीनी और 32 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसे खाने के बजाये आप 1/3 Cup ओट्स लेकर घर पर ही दलिया बना सकते हैं, जिसमें केवल 0.37 ग्राम चीनी और 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

12. Salad Dressing

सलाद की हेल्दी Dressing के लिए आपको सिर्फ़ EVOO, Balsamic Vinegar और Lemon Juice की ज़रूरत है.

13. Microwave Popcorn

अकसर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि माइक्रोवेव पॉपकॉर्न खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में बहुत सी ख़राब सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं अगर आप स्टोव-पॉप पॉपकॉर्न में तेल और मक्खन की मात्रा सही रखें, तो आपको अपने स्वास्थ्य की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

14. Smoothies

बाहर के बने Smoothies का सेवन करने से बेहतर है कि आप पानी, कोकोनट वॉटर और Almond मिल्क का इस्तेमाल कर इसे घर पर ही बनाएं. क्योंकि मार्केट में बिकने वाली Smoothies, चीनी और कैलोरी युक्त होती हैं.

15. Juice

अगर आपको ये लगता है कि जूस सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में एक है, तो जनाब आप बिलकुल ग़लत हैं, क्योंकि फलों के जूस में 100 प्रतिशत शुगर होती है. वहीं अगर इसी जहग आप फल का सेवन करते हैं, तो उससे आपके शरीर को फ़ाइवर जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

16. Sushi

हांलाकि, सारी Sushi आपकी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती हैं, लेकिन California और Rainbow Roll में करीब 500 अधिक कैलोरी होती है. इसकी वजह है कि ये Cream Cheese, Fake Crab और Tempura Shrimp से भरे हुए होते हैं.

17. Veggie Burgers

अगर आप हेल्थ का सोच कर Veggie बर्गर खाते हैं, तो आपको बता दें कि Veggie Burgers हेल्दी नहीं होते हैं. वहीं कुछ बर्गर चावल और सेम के बने होते हैं, साथ ही इनमें विभिन्न तेलों और वेजी प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें 100% Veggies और 0% तेल होता है.

18. Bottled Tea

शॉप से खरीदी गई Iced Tea सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन है. एक ओर जहां घर पर बनी हुई Iced Tea में ज़ीरो कैलोरी होती है, तो वहीं Arizona Ice Tea और Lipton Green Tea जैसी चाय में 27 ग्राम शुगर और 100 प्रतिशत से भी अधिक कैलोरी होती है. अब सही और ग़लत का फ़ैसला आप ख़ुद कर सकते हैं.

19. Veggie Chips

सिर्फ़ नाम देने से कोई भी चीज़ Veggie नहीं हो जाती है. बेकिंग, फ़्राइंग और कुकिंग के ज़रिये वेजिटेबल्स से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इससे अच्छा है कि आप कच्ची सब्ज़ियों का सेवन करें.

ऐसी न जानें कितनी चीज़ें हैं जिनके फ़ायदे और नुकसान जानें बिना हम उनका सेवन करते हैं. इसीलिए खाने के मामले में सिर्फ़ दिखावे पर मत जाइये, क्योंकि अच्छी और हेल्दी लाइफ़ के लिए थोड़ी सूझ-बूझ भी ज़रूरी है. इस बारे में अपनी राय कमेंट में ज़रूर दीजियेगा.

Source : Spoonuniversity