आप कारों के शौक़ीन चाहे हों या ना हों लेकिन कारों के Symbols से अच्छी तरह से वाक़िफ़ होंगे. कार की कंपनियां इस बात को खूब अच्छी तरह से जानती हैं कि आगे चलकर उनका Logo उनकी पहचान बन जाएगा, इसलिए Logo को बहुत सोच समझ कर चुना जाता है. कम्पनियां अपने Logo में अपना विचार, अपनी सोच और समझ सब डाल देती हैं. 

आइये जानते हैं ऐसे ही 20 Logos के बारे ने जो हमेशा से हमारे बीच रहे, मगर हम उनका असली मतलब नहीं समझ पाए.

1. Aston Martin

Aston Martin अपनी बेहतरीन स्पोर्ट्स कार के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है. इस कंपनी के Logo में सफ़ेद रंग के पंखों के बीच एक हरे रंग की आयताकार पट्टी है जिसमें कंपनी का नाम लिखा हुआ है.पूरे Logo में तीन रंग हैं: काला, हरा और सफ़ेद. Logo में बने पंख स्पीड को दर्शाते हैं और रंग कंपनी के अलग, प्रतिष्ठित और पर्यावरण उत्पादन जैसे गुणों को दर्शाते हैं.

Source: carlogos

2. Audi

ऑडी को अक्सर लोग छल्ले वाली गाड़ी भी कहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके Logo में 4 छल्ले हैं. ऑडी के Logo को अक्सर लोग ओलम्पिक से भी जोड़ देते हैं मगर ऐसा नहीं है. ऑडी के 4 सिल्वर छल्ले दरअसल ऑटो यूनियन के चार मैन्यूफैक्चरर्स को दिखाते हैं. ये 4 कम्पनियां हैं: Audi, DKW, Horch और Wanderer.

Source: pinterest

3. Bentley

बेंटले भी लक्ज़री गाड़ियों का एक ब्रांड है. इसके Logo में बीच में एक B है B और दोनों तरफ़ पंखनुमा संरचना है. Logo में 'B' कंपनी के नाम की वजह से है और पंख सबसे पहली कंपनी Bentley Aero से लिए गए हैं. ये कंपनी प्रथम विश्व युद्ध के विमानों के लिए रोटरी इंजन का निर्माण करती थी.

Source: aasautoservice

4. BMW

BMW का क्रेज़ सबमें दिखता है. पूरी दुनिया BMW की गाड़ियों की दीवानी है. BMW के Logo में एक गोला है जिसमें काले रंग का बॉर्डर है और उसके अंदर का हिस्सा 4 भाग में बंटा हुआ है, जो नीले और सफ़ेद रंग का है. Logo को समझने के लिए पहले BMW का पूरा नाम जानना होगा. दरअसल BMW- Bayerische Motoren Werke AG (Bavarian Motor Works) का शॉर्ट फॉर्म है. पहले इसके Logo में सिर्फ काला घेरा था जिस पर BMW लिखा हुआ था, मगर 1928 में नीला और सफ़ेद रंग जोड़ दिया गया. ये दोनों रंग Bavaria (बेयर्न) के झंडे के रंग हैं.

Source: deepalidesigns

5. Bugatti

गाड़ियों का ज़िक्र हो और बुगाती का नाम न आए, ये थोड़ा मुश्किल काम है. बुगाती का Logo लाल रंग का है, जिसमें EB और BUGATTI लिखा हुआ है और उसके चारों और 60 लाल रंग के डॉट्स हैं. EB कंपनी के फाउंडर Ettore Bugatti के लिए लिखा जाता है. कई लोग मानते हैं कि 60 डॉट्स कार के Safety Wires को दर्शाते हैं, वहीं कइयों का मानना है कि ये डॉट्स मोतियों को दर्शाते हैं क्योंकि बुगाती की गाड़ियां आभूषण से कम नहीं होतीं.

Source: gacalgallery

6. Chevrolet

Chevrolet का Logo सबसे ज़्यादा फ़ेमस है और उतना ही पेचीदा भी. इसके Logo के पीछे कई कहानियां हैं. ऐसा माना जाता है कि ये Bowtie जैसा दिखने वाला Logo शेवरले के सह-संस्थापक, विलियम डुरंट ने एक फ्रांसीसी होटल के कमरे में देखा था. वहां से उन्हें इस Logo का आईडिया आया. ऐसी कहानी भी चलती है जो विलियम डुरंट की बेटी ने बताई है. उन्होंने बताया कि उनके पिता ने एक फ़ैमिली डिनर के वक़्त यह Logo एक नैपकिन में बनाया था.

Source: marcas-logos

7. Ferrari

फेरारी की गाड़ियों के Logo ने दिलों में एक अलग जगह बनाई है. फेरारी के Logo में पीले रंग के बैकग्राउंड में काले रंग एक घोड़ा बना हुआ है. नीचे Ferrari लिखा हुआ है और ऊपर हरे, सफ़ेद और लाल रंग की तीन पट्टियां हैं. Logo में बने घोड़े का इतिहास बहुत पुराना है. इटली के फाइटर फ्रांसेस्को बाराक्का ने अपने विमान में घोड़ा बनाया था. उन्होंने 34 दुश्मनों को मारा और 1918 में मारे गए, जिसके बाद वो हीरो बन गए. 

1923 में फेरारी के संस्थापक एंज़ो फेरारी बाराक्का के मां-बाप से मिले. बाराक्का की मां ने फेरारी से अपनी कार में घोड़े का चित्र लगाने को कहा और बोला ऐसा करने से उनकी किस्मत खुल जायेगी. और ऐसा ही हुआ.

Source: grupoideonomia

8. Ford

Ford की कंपनी का Logo में नीले रंग की एक अंडाकार आकृति में सफ़ेद रंग से Ford लिखा हुआ है. Logo कंपनी की ताकत और बेहतरी को दिखाता है.

Source: quiksnap

9. Honda

होंडा के Logo में सिल्वर रंग का H है. देखने में सिंपल से लगने वाले इस Logo में H का ऊपरी हिस्सा चौड़ा है, नीचे का हिस्सा थोड़ा संकरा है. ये ऐसा है जैसे इसके हाथ आसमान की ओर खुल रहे हों. ये कंपनी का स्लोगन "The Power of Dreams" को भी दर्शाता है.

Source: jacobfintechsv

10. Hyundai

होंडा के Logo की तरह ही हुंडई के Logo में सिल्वर में H लिखा हुआ है, लेकिन थोड़ा सा ट्विस्टेड. दरअसल इसके Logo में दो लोगों को हाथ मिलाते हुए भी दिखाया गया है.

Source: theindianwire

11. Jaguar

जैगुआर दरअसल एक तेंदुए के जैसा जानवर होता है. कार के Logo में इसी जानवर को बनाया गया है, जो दर्शाता है कि कार में भी वैसी ही चुस्ती और फुर्ती है जैसी असली जैगुआर में होती है.

Source: twitter

12. Lamborghini

लैम्बॉर्गिनी के ऊपर अपने देश में खूब गाने बने और पसंद भी किये गए, मगर इसके Logo के इतिहास के बारे में कम ही लोग जानते होंगे. लैम्बॉर्गिनी का Logo एक शील्ड के आकार का है जिसमें कंपनी का नाम और एक सांड की तस्वीर बनी हुई है. Logo में सांड होने के पीछे की कहानी ये है कि कंपनी के संस्थापक फेर्रुकियो लेम्बोर्गिनी को बुल फाइटिंग का बहुत शौक़ था. उनका मानना था एक सांड उनकी गाड़ियों की पॉवर को सही तरह से दिखा पायेगा.

Source: redeemauto

13. Maserati

लग्ज़री गाड़ियों का ब्रांड मासेराती के Logo में एक त्रिशूल बना हुआ है. ये त्रिशूल इटली के बोलोग्ना शहर में बने Fountain of Neptune के त्रिशूल से लिया गया है. 

Source: 1zoom

14. Mazda

होंडा और हुंडई के जैसे ही सिल्वर रंग का माज़्दा का Logo है. इसमें बीच में M बना हुआ है. इस M को इस तरह बनाया गया है कि ये साथ में पंख जैसे भी लगते हैं जो तेज़ रफ़्तार और ऊंची उड़ान को दर्शाते हैं. 

Source: premiumtuning

15. Mercedes-Benz

ऑडी की तरह ही मर्सिडीज़ बेन्ज़ का Logo भी सब देख के फ़ौरन पहचान लेते हैं. मर्सिडीज़ बेन्ज़ का Logo एक सिल्वर राउंड के अंदर 3-नोक वाला सितारा है. कंपनी के अनुसार ये 3 नोक भूमि, समुद्र और हवा की ओर इशारा करते हैं. कंपनी इन तीनों जगह अपने इंजन चलाना चाहती है.

Source: fountaingroupindonesia

16. Nissan

निसान का Logo बहुत ही सिंपल है. एक गोल सिल्वर छल्ले के बीचो-बीच एक पट्टी है, जिस पर कम्पनी का नाम लिखा हुआ है. ये Logo जापान के उगते हुए सूरज का प्रतीक है. 

Source: ettehadglass

17. Porsche

पोर्शे अपनी कार में डिटेलिंग के लिए जानी जाती है. ये बात आप Logo देख कर ही समझ सकते हैं. जहां बाकि कंपनियों का Logo सिंपल-सा है, पोर्शे का Logo ठीक इसके उलट है. Logo के बीच में Stuttgart लिखा हुआ है, ये वही शहर है जहां इस कंपनी का हेडक्वॉर्टर है. घोड़ा शहर की उत्पत्ति से जुड़ा हुआ है. वहीं लाल और कालीपट्टियां, वुर्टेमबर्ग के पुराने साम्राज्य को दिखाती हैं, जो जर्मनी में हुआ करता था.

Source: porschefremont

18. Toyota

टोयोटा का Logo एक सिल्वर छल्ले में दो अंडाकार छल्लों में T के आकार में बंधा हुआ है. 2 अंडाकार आकृतियां एक दूसरे से जुड़ती हैं, ये टोयोटा और उनके कस्टमर के बीच के ट्रस्ट को दर्शाता है.

Source: hothatch

19. Volkswagen

वॉक्‍सवैगन दुनिया भर का भरोसेमंद ब्रांड है. इसके Logo में एक गोल-सी आकृति में V और W लिखा हुआ है जो कि नीले बैकग्राउंड में है. दरअसल जर्मनी में Volks का मतलब होता है 'लोग' और Wagen का मतलब कार. कंपनी का नाम और Logo यही बताते हैं कि ये 'लोगों को कार' है.

Source: autotrader

20. Volvo

वोल्वो का Logo एक गोलाकार आकृति है जिसमें बीच में नीले रंग की पट्टी में कंपनी का नाम लिखा हुआ है और ऊपर की ओर तीर का निशान बना है. वोल्वो का Logo लोहे का पुराना केमिकल सिंबल है. कंपनी के फाउंडर ऐसा Logo चाहते थे जो उनकी कार की मज़बूती को दिखा सके, इसलिए उन्होंने इस Logo को चुना. 

Source: 1000logos