iPhone लेने से पहले एकबार इन फ़ॉरेन लोकेशन के बारे में जान लें, क्योंकि iPhone की क़ीमत से भी कम है इन फ़ॉरेन लोकेशन पर जाने की क़ीमत. महज़ 50 हज़ार में आप घूम सकते हैं अपनी मनचाही जगह. यकीन नहीं होता तो, देख लीजिए.

Source: ibtimes

ये हैं वो फ़ॉरेन लोकेशन.

1. थाईलैंड

नाइट लाइफ़ अच्छी लगती है, तो सिर्फ़ 35 हज़ार रुपये में आप यहां 6 दिन गुज़ार सकते हैं. इसके साथ ही पटाया और बैंकॉक की नाइट लाइफ़ को भी इंजॉय कर सकते हैं. और हां थाईलैंड कोरल आईलैंड बिलकुल भी मिस मत करियेगा. होटल्स का खाना तो खाएंगे ही पर थाईलैंड का स्ट्रीट फ़ूड भी एक बार ज़रूर ट्राई करिएगा.

Source: wordpress

2. सिंगापुर

सिर्फ़ 42 हज़ार में आप सिंगापुर का 4 दिन का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां पर कई फ़ूड सेंटर्स हैं जैसे, चाइनाटाउन फ़ूड सेंटर, मैक्सवेल फ़ूड सेंटर और हॉकर सेंटर्स यहां आप स्वादिष्ट खाना ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा यहां पर सिंगापुर क्रूज़, नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ सिंगापुर और शॉपिंग के लिए Orchad Road और Dhoby Ghaut जा सकते हैं. साथ ही अंडरवॉटर वर्ल्ड और डॉल्फ़िन लगून भी जा सकते हैं.

Source: mariehelenepare

3. वियतनाम

6 दिन वियतनाम में अपनी फ़ैमिली या दोस्तों के साथ बिता कर आइए, वो भी सिर्फ़ 40 हज़ार रुपये में. साथ ही यहां के पारंपरिक व्यंजनों का भी स्वाद चखिए.

Source: pilotguides

4. श्रीलंका

अगर सपना है श्रीलंका जाने का तो अब इसे हक़ीक़त में बदलने का समय आ गया है. आप 35 हज़ार में 5 दिनों के लिए श्रीलंका जा सकते हैं. अगर आप रामायण काल को जीना चाहते हैं, तो एक बार यहां सीता एलिया गार्डन ज़रूर जाइएगा. साथ ही घूमने के लिए कोलंबो और कैंडी भी जा सकते हैं. सिर्फ़ घूमते मत रहिएगा यहां का टेस्टी खाना के स्वाद भी चखिएगा.

Source: tripadvisor

5. इंडोनेशिया

कई बार सुना होगा दोस्तों से बाली जाना है, इंडोनेशिया जाना है, तो अब एक काम करिए उनके साथ आप भी अपनी एक इंडोनेशिया की ट्रिप प्लान कर लीजिए. घबराइए नहीं ये ट्रिप बिल्कुल आपके बजट में ही है, केवल 45 हज़ार रुपये में. अब जल्दी से छुट्टी लीजिए और बाली, जावा, योग्यकर्ता, जकार्ता और सुमात्रा जाइए और अपनी पुरानी प़ेसबुक फ़ोटो को बदल दीजिए.

Source: verdanatravelph

6. नेपाल

सिर्फ़ 25 हज़ार रुपये में 7 दिनों के लिए नेपाल जा सकते हैं. इस बजट में आप इज़ारयली बेस्ड रेस्टोरेंट के खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके अलावा नगरकोट, काठमांडू, भक्तपुर और पोखरा जा सकते हैं. यहां पर कई एडवेंचरेस चीज़ें कर सकते हैं.

Source: swncdn

7. भूटान

भूटान अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनियभर में फ़ेमस है. आप केवल 35 हज़ार में यहां 6 दिन गुज़ार सकते हैं और इन 6 दिनों में आप पारो नाम की जगह जहां पर सोनम ट्रोफ़ेल रेस्टोरेंट है का 7 तरीके का खाना ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा पारो, थिम्पू, पुनाखा और हा घाटी जा सकते हैं. भूटान का मुख्य आकर्षण मठ, मंदिर, फ़ॉर्महाउस, राष्ट्रीय स्मारक चोरन, ताकिन चिड़ियाघर और लोक विरासत संग्रहालय है, इन जगहों पर ज़रूर जाएं.

Source: parvezish

8. मलेशिया

40 हज़ार में 4 दिन रहने के साथ-साथ कुआलालम्पुर की फ़ेमस डिश नसी कंदर का स्वाद ले सकते हैं. इसके लिए आप मलेशिया के सरवण भवन और तमन पैरामाउंट नाइट मार्केट जा सकते हैं. इसके अलावा कुआलालम्पुर, सरवाक, पंगकोर और रेडंग द्वीप घूमने के लिए जाएं.

Source: thecrazytourist

9. हॉन्ग-कॉन्ग

वैसे तो हॉन्ग-कॉन्ग महंगा देश है. मगर एक व्यक्ति 40 हज़ार रुपये में आराम से यहां घूम सकता है. इस बजट में यहां घूमने के साथ-साथ आप खाने के लिए स्ट्रीट फूड ट्राई कर सकते हैं. घूमने के लिए यहां प्रसिद्ध ड्रैगन बैक ट्रेल, एवेन्यू ऑफ़ स्टार्स, हॉन्ग-कॉन्ग म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट जा सकते हैं.

Source: discoverhongkong

10. म्यांमार

भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी से ब्रेक लेना चाहते हैं, तो केवल 35 हज़ार रुपये खर्च करके म्यांमार का 5 दिन का ट्रिप कर प्लान सकते हैं. यहां का खाना इतना महंगा नहीं है. इसके अलावा इन्ले झील में बोट का आनंद ले सकते हैं, यांगून के Shwedagon Pagoda का अनुभव कर सकते हैं और बागान के कई मंदिरों में जा सकते हैं.

Source: parallelsandmeridians

11. केन्या

बजट ज़्यादा नहीं है और कोई अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो एक बार केन्या ज़रूर जाएं. यहां आपको घूमने के दौरान भूख लगे तो बिल्कुल घर जैसा खाना भी खाने के लिए मिल जाएगा. साथ ही केन्या में सफ़ारी के लिए मुख्य वन्यजीव रिज़र्व मसाई मारा है. आप मसाई मारा, लेक नकुरू और नैरोबी जा सकते हैं.

Source: kenyasafari

12. इजिप्ट

40 हज़ार में आप एक हफ़्ते इजिप्ट में घूम सकते हैं. इजिप्ट के रेस्टोरेंट बहुत ही साफ़-सुथरे हैं. यहां पर आप गीज़ा का पिरामिड, अलेक्ज़ेंड्रिया, असवान, लाल सागर और सिनाई जा सकते हैं.

Source: gadventures

13. क़तर

डेली 9 से 5 की जॉब ने परेशान कर दिया है, तो आज ही छुट्टी अप्लाई करिए और क़तर जाइए. यहां आप 9 से 10 हज़ार रुपये में अच्छी रहने की व्यवस्था कर सकते हैं. इसके अलावा दोहा, ढाल अल मिसफ़िर, खोर अल अदिद नेचुरल रिज़र्व और ज़ुबेर क़िला जा सकते हैं. साथ ही हेलीकॉप्टर की सवारी, समुद्र तट, टिब्बा की सवारी और ऊंट की सवारी का अनुभव भी ले सकते हैं.

Source: businessinsider

14. यूनाइटेड अरब स्टेट्स

इस देश में 50 हज़ार रुपये में 6 दिन आराम से गुज़ारे जा सकते हैं. दिमाग़ को शांत करने के लिए रात को दुबई मरीना और बुर्ज ख़लीफ़ा के बेहतरीन नज़ारों का लुत्फ उठाएं साथ ही अल-सत्व और ज़रीब में रावी जैसे रेस्टोरेंट का स्वादिष्ट खाना भी ज़रूर खाएं. सबकुछ आपके बजट में ही रहेगा.

Source: mahentirealestate

15. कम्बोडिया

45 हज़ार रुपये में एक हफ़्ते यहां रह सकते हैं. साथ ही यहां का कंबोडियाई भोजन भी आपके बजट में होगा. इसके अलावा घूमने के लिए सीम रीप, नोम पेन्ह, ओट्रस बीच और कम्पोट जाएं.

Source: asiawebdirect

16. तुर्की

50 हज़ार रुपये में 5 दिनों की एक ट्रिप बना सकते हैं. अगर आप कम बजट में अच्छा खाना खाना चाहते हैं, तो यहां का स्थानीय खाना स्वादिष्ट ड्यूरम सैंडविच खा सकते हैं. इसके अलावा घूमने के लिए बेयोग्लू और बोस्फ़ोरस शहर जाएं.

Source: wp

17. चीन

अपनी कला-संस्कृति और तक़नीक के लिए चीन बहुत फ़ेमस है. इसकी खूबसूरती और तक़नीक को क़रीब से महसूस करना चाहते हैं, तो अगला वेकेशन चीन के नाम, वो भी सिर्फ़ 40 हज़ार रुपये में आप 5 दिन यहां गुज़ार सकते हैं. इस देश की संस्कृति को जानना है तो बीजिंग की महान दीवार और शीआन के टेराकोटा वॉरियर्स ज़रूर जाएं. इसके साथ ही चीन के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ज़रूर लीजिएगा.

Source: hdnicewallpapers

18. ताइवान

सिर्फ़ 40 हज़ार रुपये में 5 दिन ताइवान में रह सकते हैं. वहां पर रात में मिलने वाले स्ट्रीट फ़ूड सस्ते और अच्छे होते हैं. इसके साथ ही घूमने के लिए दक्षिण में ताइनान और काऊशुंग के उत्तर में ताइपे जा सकते हैं.

Source: klook

19. लेबनान

45 हज़ार रुपये में 5 दिन लेबनान में बिताने के साथ-साथ यहां स्थित महत्वपूर्ण विश्व धरोहर जगहों पर जा सकते हैं. इसके साथ ही त्रिपोली, Batroun और डीर-एल-क़मर भी जा सकते हैं.

Source: albawaba

20. ओमान

आपके इस बजट में ओमान भी है. वहां पर मस्कट, मुत्तर, पश्चिमी हज़ार और Misfat Al Abreyeen जाएं.

Source: twimg

21. साउथ कोरिया

iPhone लेने से अच्छा साउथ कोरिया चले जाइए. कम से कम कुछ प्यारी यादें तो इकट्ठा हो जाएंगी. वहां जाने पर कोचोन टोंकात्सू, एक रेस्टोरेंट है इसका खाना ज़रूर ट्राई करें.

Source: bbcgoodfood

अब अगली छुट्टियां कहां बितानी हैं ये तो हमने बता दिया, बस आपको वेकेशन प्लान करनी है.