शौक़, सपनों और ज़िम्मेदारियां आजकल इसकी वजह से हर इंसान भाग रहा है. किसी के पास दूसरों के लिए तो छोड़ो अपने लिए भी समय नहीं है. जबकि ऐसा ग़लत है हर इंसान को कुछ समय अपने और अपने परिवार और दोस्तों के लिए निकालना चाहिए. इसके लिए आप उन्हें डिनर या लंच ले जा सकते हैं. इसके अलावा आप उनके साथ छोटी सी ट्रिप प्लैन कर सकते हैं. जहां आपके ज़्यादा पैसे भी न लगें और आपको टाइम बिताने में मज़ा भी आए.

hill stations
Source: tourmyindia

अगर आप कोई ट्रिप प्लैन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस नवंबर आपको इन जगहों पर जाना चाहिए:

1. उज्जैन, मध्य प्रदेश

Ujjain, Madhya Pradesh
Source: pagalguy

भक्ति और प्रेम का शहर है उज्जैन. यहां पर शिप्रा नदी के साथ-साथ महाकालेशवर ज़्योतिर्लिंग और कई मंदिर घूम सकते हैं. मंदिर में बड़े गणेश मंदिर और हरसिद्धि मंदिर फ़ेमस है. उज्जैन उन चार स्थानों में से एक है जहां कुंभ मेला लगाया जाता है.

2. वर्कला, केरल

Varkala, Kerala
Source: holidify

नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है वर्कला. यहां पर वर्कला बीच, शिवगिरी मठ, थिरुवमबाड़ी बीच, जनार्दन स्वामी मंदिर, विष्णु मंदिर और अंजेंगो फ़ोर्ट घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं. इसके अलावा सर्फ़िंग और केले के पत्ते पर खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

3. सांची, मध्य प्रदेश

Sanchi, Madhya Pradesh
Source: lonelyplanet

बौद्ध कलात्मकता का प्रतीक, सांची के स्तूप दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं और ये यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है. इस जगह की नक्काशी और कहानियों का एक इतिहास है. अपने धार्मिक महत्व के कारण, यह भारत में नवंबर में आने वाले सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. यहां द ग्रेट स्तूप, अशोक स्तंभ, उदयगिरी गुफ़ाएं, गुप्त मंदिर और सांची संग्रहालय सबसे अच्छे पर्यटक स्ठल हैं. यहां पर हेरिटेज वॉक और फ़ोटोग्राफ़ी कर सकते हैं.

4. वायनाड, केरल

Wayanad, Kerala
Source: wayanad

जंगल, वाइल्ड लाइफ़ और पहाड़ों से सजा केरल का वायनाड एक बेहतरीन हिल स्टेशन है. यहां पर चेम्बरा पीक, एडक्कल गुफ़ाएं, वायनाड वन्यजीव अभ्यारण्य, सुल्तान बाथरी, थिरुनेली मंदिर, अंबुकुथी माला और कुरुवद्वीप घूमने जा सकते हैं. इसके अलावा बर्डवाॉचिंग, मंदिर की यात्रा, कॉफ़ी बागानों की सैर, एडक्कल गुफ़ाओं में हाथी की सवारी का आनंद लें सकते हैं. 

5. हम्पी, कर्नाटक

Hampi, Karnataka
Source: flickr

यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल हम्पी सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां होने वाले तीन दिवसीय हम्पी फ़ेस्टिवल में बड़ी तादाद में यात्री उमड़ते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि यहां पर घूमने के लिए कहां जाएं, तो पुरातत्व संग्रहालय, विजया विट्ठल मंदिर, बंदर मंदिर (हनुमान मंदिर), रानी का स्नान, शाही संलग्नक, हम्पी बाज़ार, भूमिगत मंदिर, ससिवेकालु गणेश, हेमकुता हिल मंदिर और विरुपाक्ष मंदिर जा सकते हैं. 

6. दिल्ली

Delhi
Source: tripadvisor

दिल्ली, भारत की राजधानी है और नवंबर के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. नवंबर में होने वाले तीन दिवसीय वार्षिक क़ुतुब महोत्सव इसके आकर्षण का केंद्र है. ये महोत्सव दिल्ली पर्यटन और दिल्ली सरकार द्वारा यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल क़ुतुब मीनार में आयोजित किया जाता है. यहां पर हुमायूं का मक़बरा, क़ुतुब मीनार, अक्षरधाम मंदिर, लाल क़िला, इंडिया गेट, कमल मंदिर, चांदनी चौक और बंगला साहिब गुरुद्वारा घूम सकते हैं. दिल्ली में हैं, तो यहां के स्ट्रीट फ़ूड और शॉपिंग का आनंद उठा सकते हैं.

7. कूर्ग, कर्नाटक

Coorg, Karnataka
Source: femina

'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाने वाला कूर्ग सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां पर नामद्रोलिंग मठ, डबरे हाथी कैंप, अब्बी फ़ॉल्स, इरुप्पु फ़ॉल्स, मंडलपट्टी, ब्रह्मगिरि चोटी, राजा की सीट, नागरहोल पार्क और मल्लीली फ़ॉल्स घूम सकते हैं. इसके अलावा कैम्पिंग, रिवर राफ़्टिंग, जीप सफ़ारी, हाइकिंग, ट्रेकिंग, क्वाड बाइकिंग, बर्ड वॉचिंग और आयुर्वेदिक मसाज का आनंद ले सकते हैं. 

8. अमृतसर, पंजाब

Amritsar, Punjab
Source: britannica

नवंबर में गुरु नानक गुरपुरब के अवसर पर स्वर्ण मंदिर और उसके परिसर को रोशनी और फूलों से सजाया जाता है. आने वाले भक्तों को स्वयंसेवकों द्वारा लंगर खिलाया जाता है, गुरु ग्रंथ साहिब (सिख पवित्र ग्रंथ) पढ़ा जाता है और एक जुलूस निकाला जाता है. ये त्यौहार दुनिया भर में मनाया जाता है. यहां पर स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, अकाल तख़्त और महाराजा रणजीत सिंह का महल घूमने जा सकते हैं. इसके अलावा स्थानीय बाज़ार में रंगीन जट्टियों और सूटों की दुकान और ढाबों पर अमृतसरी नान का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

9. भरतपुर, राजस्थान

Bharatpur, Rajasthan
Source: swantour

राजस्थान का भरतपुर नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ये 18 वीं शताब्दी के एक महल के लिए जाना जाता है, जिसे लोहागढ़ क़िला कहा जाता है. इसका अन्य प्रमुख आकर्षण केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है जिसमें एक प्रसिद्ध अभ्यारण्य भी है. आप दो हिंदू मंदिरों, गंगा मंदिर और लक्ष्मण मंदिर भी जा सकते हैं. इसके अलावा बर्ड वाचिंग, क़िलों की सैर, कुछ प्रामाणिक भोजन का आनंद ले सकते हैं.

10. अल्मोड़ा, उत्तराखंड

Almora, Uttarakhand
Source: uttarakhandtourism

हिमालय की गोद में कश्यप पहाड़ी के ऊपर 5 किमी के रिज में फैला एक छोटा सा हिल स्टेशन अल्मोड़ा अपनी दिव्य सुंदरता के लिए पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. सुंदर देवदार और ओक के पेड़ों से घिरा, बर्फ़ से ढंके पहाड़ और घाटियों से बहने वाली धाराएं इसका प्रतीक है. यहां पर कासर देवी मंदिर, कटारमल सूर्य मंदिर, बिनसर वन्यजीव अभ्यारण्य, बिनसर ज़ीरो पॉइंट और गोविंद वल्लभ पंत संग्रहालय घूम सकते हैं. इसके अलावा वॉकिंग, ट्रेकिंग, सन सेट और सन राइज़ का आनंद भी ले सकते हैं.

11. सुदरबन, वेस्ट बंगाल

Sundarbans, West Bengal
Source: blogspot

बंगाल का गौरव, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, सुंदरबन हर पर्यटक का फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस है. ये घना मैंग्रोव वन बंगाल टाइगर्स के सबसे बड़े भंडार और भारत के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. यहां पर जंगली बिल्ली, लोमड़ी, जंगली सूअर और चित्तीदार हिरण अन्य जानवर देखने को मिलते हैं. यहां पर बाघों को देख सकते हैं, बोटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा कनक द्वीप में जैतून का कछुआ, गंगासागर में पवित्र डुबकी और सजनखेली पक्षी स्नैच्यूरी में पक्षियों को देखने का आनंद ले सकते हैं. 

12. बूंदी, राजस्थान

Bundi, Rajasthan
Source: tourmyindia

अरावली पहाड़ियों और झिलमिलाती झीलों ने राजस्थान के एक छोटे से पर्यटक ठिकाने बूंदी के आकर्षण को बदल दिया, जो कि बीते युग की वास्तुकला से सजाया गया था. नवंबर-दिसंबर में होने वाले बूंदी महोत्सव में दर्शकों की भीड़ उमड़ती है. यहां पर आप गढ़ पैलेस, तारागढ़ क़िला, नवल सागर झील और रानीजी की बावली घूम सकते हैं. 

13. बोध गया, बिहार

Bodh Gaya, Bihar
Source: momspresso

यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल और बौद्ध तीर्थ स्थल, बोधगया में भगवान बुद्ध ने आत्मज्ञान प्राप्त किया था. यहां पर दुनियाभर से भिक्षु पवित्र धर्मग्रंथों को पढ़ने आते हैं. शहर का सबसे पवित्र स्थान, महाबोधि मंदिर परिसर है. इसके अलावा बोधि ट्री, रॉयल भूटान मठ, थाई मठ, चीनी मंदिर और विष्णुपद मंदिर भी जा सकते हैं.

14. कच्छ, गुजरात

Kutch, Gujarat
Source: tourmyindia

गुजरात का कच्छ पर्यटकों को ख़ूब लुभाता है. मांडवी बीच, व्हाइट डेज़र्ट, द वाइल्ड ऐस सैंक्चुअरी, आइना महल, श्री स्वामीनारायण मंदिर और प्राग महल जा सकते हैं. इसके अलावा वॉकिंग, बर्डवॉचिंग, सांस्कृतिक प्रदर्शन, जंगल सफ़ारी, कच्छ घर में रात भर ढहरने के साथ-साथ ऊंट की सवारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

15. ओल्ड गोवा, गोवा

Old Goa, Goa
Source: inspirock

ओल्ड गोवा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है. St.Francis Xavier (गोवा के संरक्षक संत) का पर्व हर साल नवंबर और दिसंबर के महीने (3 दिसंबर मुख्य दिन) के दौरान आयोजित किया जाता है. यहां पर बेसिलिका ऑफ़ बोम जीसस, अवर लेडी ऑफ़ इमैक्यूलेट कॉन्सेप्ट, सी कैथेड्रल, गोवा स्टेट म्यूज़ियम, चर्च ऑफ़ सेंट फ़्रांसिस ऑफ़ असीसी, कैलंगुट बीच, बागा बीच, अंजुना बीच, अगुआ फ़ोर्ट और पणजी मार्केट घूम सकते हैं.  

16. पुष्कर, राजस्थान

Pushkar, Rajasthan
Source: lonelyplanet

पुष्कर झील के किनारे लगने वाला पांच दिवसीय वार्षिक पुष्कर कैमल फ़ेयर अपनी रंगीन और उत्साही लिबास की बदौलत दुनिया भर के यात्रियों को लुभाता है. यहां पर आप पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, वराह मंदिर और श्री रघुनाथ स्वामी मंदिर जा सकते हैं. इसके अलावा कैमल सफ़ारी, हॉट एयर बैलूनिंग और शॉपिंग कर सकते हैं.

17. सानासर, जम्मू कश्मीर

Sanasar, Jammu And Kashmir
Source: weheartit

जम्मू और कश्मीर में सानासर एक संयुक्त नाम है जो दो वर्तनी गांवों साना और सार से बना है. हरा-भरा हरियाली वाली ये जगह भारत में नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. चीड़ के पेड़ के जंगल और झील के दृश्य आकर्षण का केंद्र हैं. यहां पर आप कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरिंग कर सकते हैं.

18. उदयपुर, राजस्थान

Udaipur, Rajasthan
Source: cultureholidays

झीलों का शहर, पूर्व का वेनिस और ऐसे कई खूबसूरत नामों से जाना जाने वाला उदयपुर नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां घूमने के लिए सिटी पैलेस, लेक पिछोला, जग मंदिर, मानसून पैलेस, जगदीश मंदिर, सहेलियों की बावरी और गुलाब बाग और चिड़ियाघर जा सकते हैं. इसके अलावा बोटिंग, शॉपिंग, ताज लेक पैलेस, मंदिर की यात्रा और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के साथ-साथ विंटेज कार संग्रहालय का आनंद ले सकते हैं.

19. तारकर्ली, महाराष्ट्र

Tarkarli, Maharashtra
Source: holidayiq

मुंबई से लगभग 550 किमी और मालवन से 8 किमी दूर तारकर्ली एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है. यहां पर आप देवबाग, सिंधुदुर्ग किला, करली बैकवॉटर, अचरा बीच, धामपुर झील, पद्म गढ़ क़िला, कोलाम्ब बीच, कनक देवी मंदिर और सरजकोट किला घूम सकते हैं. इसके अलावा स्नोर्केलिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग, तैराकी, डॉल्फ़िन स्पॉटिंग और केले की नाव की सवारी कर सकते हैं. 

20. जैसलमेर, राजस्थान

Jaisalmer, Rajasthan
Source: rajasthandirect

'गोल्डन सिटी' जैसलमेर सर्दियों में घूमने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है. इस शहर के क़िले और महल अपनी कहानियों के चलते पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं. यहां पर घूमने के लिए जैसलमेर का क़िला, पटवों की हवेली, सलीम सिंह की हवेली, बड़ा बाग, खुरी टिब्बा, गड़ीसर झील, खाबा क़िला और सूर्या गेट अच्छी जगहें हैं. इसके अलावा कैमल सफ़ारी, डेज़र्ट कैंपिंग, स्टारगेज़िंग, गडीसर में बोटिंग, क्वाड बाइकिंग, पैरासेलिंग और परमाउटरिंग का आनंद ले सकते हैं.

21. गणपति पुले, महाराष्ट्र

Ganpatipule, Maharashtra
Source: holidayiq

महाराष्ट्र का गणपतिपुले नवंबर में पैराडाइसियल ट्रॉपिकल गेटवे में बदल जाता है. महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित, गणपतिपुले को इसके Gold-Sand Beaches, आध्यात्मिक कहानियों और संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां पर घूमने के लिए गणपतिपुले मंदिर और गणपतिपुले बीच है.

22. अलवर, राजस्थान

Alwar, Rajasthan
Source: lemontreehotels

राजपूतों का शहर अलवर में नवंबर के महीने में जादुई मत्स्य महोत्सव का आयोजन होता है. इस महोत्सव में कई प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, लोक संगीत और नृत्य प्रदर्शन का आयोजन होता है. यहां पर घूमने के लिए सिलेसर झील, कंपनी बाग, भानगढ़ का क़िला, बाला क़िला, सरिस्का टाइगर रिज़र्व, सिटी पैलेस, गर्भजी झरना, करणी माता मंदिर और जयसमंद झील जा सकते हैं. 

23. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

Varanasi, Uttar Pradesh
Source: travelwithvipin

दुनिया के सबसे पुराने, सबसे पवित्र हिंदू शहरों में से एक, बनारस या वाराणसी में हर साल नवंबर के महीने में गंगा महोत्सव मनाया जाता है. ये त्यौहार गंगा के तट पर पांच दिनों तक चलता है. इस दौरान आप नौका विहार, कुश्ती और पतंगबाज़ी का लुत्फ़ लेने के साथ-साथ विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट, अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, धामक स्तूप और सारनाथ संग्रहालय भी घूम सकते हैं. 

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.