हर किसी की ज़िन्दगी में कुछ भी ख़ास हो या न हो मगर एक दिन ज़रूर ख़ास होता है. वो है जन्मदिन और अगर जन्मदिन 25वां हो, तो और भी ख़ास हो जाता है क्योंकि एक तो ये धरती पर आपकी सिल्वर जुबली होती है, दूसरे इस उम्र तक आप सरकार और परिवार दोनों की नज़र में परिपक्व समझे जाने लगते हैं.

जन्मदिन मनाने के वो तरीके अब आउटडेटेड हो गए, जब आप पड़ोसियों और दोस्तों को इकट्ठा करके केक काट लिया करते थे या मम्मी-पापा के साथ किसी पसंदीदा रेस्टोरेंट में खाना खाने चले जाते थे. आजकल के बन्दों में जन्मदिन को लेकर एक अलग ही क्रेज़ होता है.

इसलिए आज हम आपको बताएंगे 25 ऐसी जगहें, जहां जाकर आप अपने 25वें जन्मदिन को बना सकते हैं ख़ास. यहां मिलेगी ढेर सारी मस्ती, फ़ुल एडवेंचर और खुल के सेलिब्रेट करने का मौका.

1. मनाली में मनाइए रोमांचक जन्मदिन

मनाली, हिमाचल प्रदेश की एक ख़ूबसूरत जगह है. इसे भारत का New Zealand भी कहते हैं. यहां की हरियाली, ख़ूबसूरती और Adventure युवाओं में मस्ती के लिए पॉपुलर है. यहां आप Paragliding, Kayaking, Zorbing, Skiing, Fishing, Rafting, Mountaineering, Hiking और Camping जैसे ढेर सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं.

2. गोवा में समंदर का किनारा, आपके दोस्त और मस्ती

दोस्तों के साथ मस्ती करनी हो, गर्लफ्रेंड के साथ सुकून की तलाश हो या शादी के बाद हनीमून मनाना हो, गोवा भारत के टूरिस्ट स्पॉट्स की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. यहां Luxurious Cruises, Boutique Resorts, Private Beaches, Water Sports और भी बहुत कुछ है, जो आपके 25वें जन्मदिन को यादगार बना देगा.

3. अफ़्रीका के जंगलों में शेरों और ज़ेब्रा के साथ जन्मदिन

दुनियाभर में जंगल सफ़ारी के लिए सबसे अच्छी जगह अफ़्रीका है. यहां आस-पास घूमते शेर की दहाड़ और ज़ेब्रा की दौड़ आपको रोमांच से भर देगी. अगर आप फ़ोटोग्राफ़ी के शौक़ीन हैं, तो अपने 25वें जन्मदिन पर यहां आपको कई यादगार तस्वीरें मिल जाएंगी.

4. ऋषिकेश में Adventurous बर्थडे

ऋषिकेश एक ख़ूबसूरत जगह है, जिसे पहले आध्यात्मिक यात्रा के लिए जाना जाता था मगर आज कल ये Youngsters का Favourite टूरिस्ट स्पॉट है. इसकी वजह यहां की Sports और Adventure Activities हैं. एशिया की सबसे ऊंची Bungee Jumping ऋषिकेश में होती है. इसके अलावा यहां आप River Rafting, Trekking और Camping का मज़ा भी ले सकते हैं.

5. मुम्बइया नाईट लाइफ़ और आपका जन्मदिन

कभी न सोने वाले मुंबई शहर की नाईट लाइफ़ काफ़ी मशहूर है. यहां रात भर चलने वाली बियर, संगीत की धुन और डांस आपकी जन्मदिन पार्टी को बेहद ख़ास बना देंगे. ये पार्टी आप और आपके दोस्त कभी नहीं भुला पाएंगे.

6. Rio De Janerio, Brazil में धूम स्टाइल पार्टी

‘धूम-2’ में ब्राज़ील की ख़ूबसूरती और Rio de Janerio की Night Life तो आपने भी देखी होगी. अगर आपको भी दोस्तों के साथ Full Night डांस और मस्ती करनी है, तो ये शहर बेस्ट है.

7. Las Vegas, US की चमकती रात और दोस्तों का साथ

Las Vegas की नाइट लाइफ़ मस्ती और कसीनो दुनियाभर में मशहूर हैं. ये जगह उन बन्दों के लिए ख़ास है, जिन्हें डांस, ड्रिंक और डीजे से मोहब्बत है.

8. Italy के Monza में रेसिंग कार और आप

वक़्त के साथ रेस लगाते हुए जब आपके 25 साल हो गए, तो वक़्त है सचमुच की रेस का और वक़्त को हराने का. Italy के Monza में आपको Car Racing, Chilled Beer और मस्ती सब मिलेगा.

9. पेरियार नेशनल पार्क में ‘उल्लूगिरी’

अगर एडवेंचर का शौक़ है और जानवरों से डर नहीं लगता, तो आपको पेरियार नेशनल पार्क जाना चाहिए. यहां आप रात भर के लिए जंगल में Camping और Jeep Safari का मज़ा उठा सकते हैं. जानवरों की रह-रह कर आती आवाज़ और दोस्तों की मस्ती आपको एक अलग तरह का अनुभव देगी.

10. कसोल में हिप्पी स्टाइल में जन्मदिन

कसोल को भारत का Amsterdam कहा जाता है. यहां रात भर चलने वाली पार्टियों में ढेर सारे विदेशी और हिप्पी आते हैं. दोस्तों के साथ मस्ती के लिए ये जगह बेस्ट है.

11. Cancun, Mexico का नीला समंदर और रंगीन मस्ती

Mexico का Cancun, ख़ूबसूरत Resorts, Night Clubs और White Sand Beaches के लिए जाना जाता है. 24 घंटे चलने वाली DJ की धुन और डांस की वजह से ये आपके दोस्तों के साथ मस्ती के लिए अच्छी जगह है.

12. दक्षिण भारत की ख़ूबसूरती और सुकून भरी रोड ट्रिप

अगर आप लाउड म्यूज़िक, डांस और चमक-दमक वाली पार्टी से परहेज करते हैं, तो दक्षिण भारत जाना आपके लिए बेस्ट होगा. यहां मुन्नार हिल स्टेशन में ख़ूबसूरत Resorts हैं. इसके अलावा यहां आप Biking और Trekking भी कर सकते हैं. आप चेन्नई से मुन्नार तक By Road, मस्ती करते हुए जा सकते हैं.

13. मनाली से लेह की बुलेट राइड

पहाड़ों की ठंडी हवा हो, टेढ़े-मेढ़े रास्ते हों, दोस्त हों और बुलेट का सफ़र हो, तो किसे नहीं अच्छा लगेगा. आप के 25वें जन्मदिन पर दोस्तों के साथ मनाली से लेह तक का ये सफ़र आपको हमेशा याद रहने वाला है.

14. Turkey की हवाओं में बर्थडे सेलिब्रेशन

Turkey, Hot Air Ballooning, Open Air Museums, Hiking, Trekking, Whirling Dancing और लज़ीज़ Turkish खाने के लिए जाना जाता है. यहां का ख़ूबसूरत नज़ारा भी आपको बहुत पसंद आएगा.

15. Sandhan Valley, Maharashtra

Sandhan Valley को महाराष्ट्र का ‘Grand Canyon’ कहते हैं. ये जगह Trekking के लिए मशहूर है. यहां दोस्तों के साथ जन्मदिन पर एडवेंचर आपको हमेशा के लिए याद रहेगा. यहां 300 फ़ीट ऊंची चट्टानों के बीच से गुज़रते हुए लगभग 5 घंटे की Trek है, जिसमें Rappelling, Mountaineering, Trekking और तालाब क्रॉस करना शामिल हैं.

16. Budapest में Bath Party

अगर आपने Thermal Bath Party कभी नहीं Enjoy की, तो यही मौक़ा है. इस जन्मदिन, पहुंच जाइये Budapest दोस्तों के साथ और डूब जाइये पानी के इस जश्न में.

17. The Great Ocean Road, Australia

रोड ट्रिप के लिए इससे बेहतर जगह शायद दुनिया में कोई नहीं, जहां एक तरफ़ नीला समंदर हो और एक तरफ़ हरा मैदान. इस ख़ूबसूरत रोड ट्रिप में कार हो, आप हों, आपके प्यारे दोस्त हों और हल्का संगीत हो, तो इससे अच्छा कुछ हो सकता है क्या?

18. The Atlantic Road, Norway

नॉर्वे के इस हाईवे पर ये रोड ट्रिप आपके जन्मदिन को यादगार बना देगी. यहां अगल-बगल के ख़ूबसूरत नज़ारे देखते हुए, लहराती-बलखाती सड़क पर कार चलाने का एक्सपीरियंस आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

19. गुवाहाटी  से तवांग का सफ़र

तवांग की ख़ूबसूरत वादियां अभी ज़्यादातर टूरिस्ट की नज़र में नहीं आई हैं लेकिन यहां दूर तक फैली बर्फ़ और शांति इसे एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट बनाती है. आप गुवाहाटी से तवांग तक की रोड ट्रिप कर सकते हैं.

20. कन्याकुमारी में सुकून के कुछ पल

भारत के दक्षिणी छोर पर स्थित कन्याकुमारी में आप दोस्तों के साथ कुछ पल शांति और सुकून के साथ गुज़ार सकते हैं. यहां दूर-दूर तक फैली समंदर की विशाल लहरों के बीच सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा आपको बेहद ख़ूबसूरत लगेगा.

21. अंडमान द्वीप पर बर्थडे पार्टी

बेहद ख़ूबसूरत अंडमान के साफ़-सुथरे Beach पर दोस्तों के साथ गिटार के साथ गाना गाते हुए बर्थडे मनाने के आईडिया कैसा है?

22. ख़ूबसूरत अरुणाचल और ख़ूबसूरत दोस्त

अरुणाचल प्रदेश की बेमिसाल ख़ूबसूरती के बीच जन्मदिन मनाना आपको असीम शांति से भर देगा . यहां दूर तक फैले जंगल, नदियों, झरनों और पहाड़ों के बीच सुकून से दोस्तों के साथ कुछ पल बिता सकते हैं और जन्मदिन पर मस्ती कर सकते हैं.

23. अलेप्पी के हाउस बोट पर जन्मदिन

अलेप्पी को ‘पूरब का वेनिस’ कहा जाता है. यहां हाउस बोट पर बैठकर ख़ूबसूरत नदी के बीच में केक काटने का आईडिया आपके दोस्तों को ज़रूर पसंद आएगा.

24. Tel Aviv, Israel की Beach पार्टी और मस्ती

इज़रायल के Tel Aviv में हमेशा Beach Party चलती रहती है. ये शहर कभी नहीं सोता. यहां हज़ारों मस्तीज़ादे हमेशा इकट्ठा रहते हैं और म्युज़िक, डांस और बियर का सिलसिला चलता रहता है.

25. Bangkok में जन्मदिन की रात

Bangkok की नाईट लाइफ़ और यहां की मस्ती दुनियाभर में मशहूर है. यहां ढेर सारे Restaurants, Hotels, Bars और Pubs हैं, यहां की रात आप वैसे भी भूल नहीं पाएंगे और अगर रात जन्मदिन की हो, तब तो भूलना नामुमकिन है.

तो अब इंतज़ार किसका? सब तो हमने बता दिया, अब बस आप दोस्तों के साथ Plan बनाइएऔर निकल जाइए अपने बर्थडे को स्पेशल बर्थडे बनाने के लिए.