दिल्ली के आस-पास घूमने लायक जगहों में देहरादून का नंबर टॉप जगहों में से एक में आता है.

Source: placestovisitindia

जितने भी लोग देहरादून घूमने जाते हैं, एक चक्कर मसूरी का भी लगा आते हैं. हलांकि अगर आप इस हिल कैपिटल के आस-पास नयी जगहें एक्स्प्लोर करना चाहते हैं, तो उसके भी कई ऑप्शंस हैं.

Source: cltpstatic

1. धनौल्टी

Source: cloudfront

देहरादून के पास धनौल्टी एक छोटी और सुंदर सी जगह है. यहां गर्मियों में जाना सही रहता है. जनवरी में यहां बर्फ़ गिरती है. धनौल्टी जाने पर यहां के सुरकंडा देवी और दशावतार मंदिर, देवगढ़ फ़ोर्ट, इको पार्क, बरेहीपानी और जोरांडा फ़ॉल्स और पोटैटो फ़ार्म ज़रूर जाइएगा. इसके अलावा आप स्काईवॉक, ट्रेकिंग, ज़िप लाइनिंग और रॉक क्लाम्बिंग भी कर सकते हैं.

2. चकराता

Source: uttarakhandtourism

चकराता बहुत ही सुंदर और छोटी सी जगह है. यहां आप ट्रेकिंग, कैम्पिंग और नेचर फ़ोटोग्राफ़ी कर सकते हैं. ये देहरादून के पास घूमने के लिए सबसी अच्छी जगहों में से एक है. यहां आप प्रकृति की गोद में सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं.

3. कलसी

Source: uttarakhand

चकराता और देहरादून के बीच में बसा है कलसी गांव. यहां पर यमुना और टोंस नदी का संगम होता है. ये गांव अपनी प्राचीन विरासत के लिए जाना जाता है. यहां पर आदिवासी समुदाय, जिसमें खिल्स, भूटिया और मुंदर शामिल हैं, सालों से रहते हैं. अलग-अलग संस्कृतियों के बारे में जानने में रुचि है, तो कलसी ज़रूर जाएं. इसके अलावा मखमली हरे पहाड़ों के बीच में यमुना नदी के तट पर चलना आपकी पूरी थकान को दूर कर देगा.

सोच लिया है न क्या-क्या लेकर जाना है?