हमारी बॉडी लैंग्वेज हमारे व्यक्तित्व के बारे में काफ़ी कुछ बताती है. बॉडी लैंग्वेज के विशेषज्ञ नोबेल पुरस्कार विजेता Roger Wolcott Sperry का मानना है कि जिस तरह से आप अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाते हैं, वो आपके बारे में बहुत कुछ कहता है जो आप हैं. उनके शोध ने साबित किया कि मस्तिष्क दो भागों में विभाजित है, बाएं और दाएं. व्यक्ति का व्यवहार इस बात पर निर्भर कर सकता है कि कौन सा हिस्सा अधिक सक्रिय है.

1. दोनों अंगूठे एक साथ

Body Language
Source: lajmi

ऐसे लोग दूसरों के झूठ को आसानी से पकड़ लेते हैं. उन्हें दूसरों में भी अपने जैसा ही डेडिकेशन और परफ़ेक्शन चाहिए होता है. इसका मतलब ये नहीं है कि आप अन्य लोगों की ज़रूरतों और परिस्थितियों के बारे में विचार नहीं करते हैं. आप हमेशा दूसरे लोगों की राय सुनते हैं और निर्णय लेने से पहले उनकी बातों को समझने की कोशिश करते हैं. आपकी स्पष्टता, ईमानदारी और ईमानदारी कभी-कभी कुछ लोगों के लिए आपसे नफ़रत करने का कारण बनती है, लेकिन आपका यही गुण आपसे दूसरों को प्यार कराता है. साथ ही आप रिश्तों में ईमानदारी को महत्व देते हैं और आप कभी भी अपने मन की बात कहने से कतराते नहीं हैं और न ही आप अपने दोस्तों को ऐसा करने से रोकते हैं.

2. बांया अंगूठा ऊपर होने पर

Body Language
Source: lajmi

अगर आपका बांया अंगूठा ऊपर होता है तो आप बहुत प्रैक्टिकल इंसान हैं. ऐसे लोग किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले दोनों तरफ़ की बातों को सुनते हैं. आपको धोखा देना भी बहुत मुश्किल है. इन वजहों से ऐसे लोग परिवार और दोस्तों के फ़ेवरेट होते हैं. ऐसे लोग सलाह भी पूरी सूझ-बूझ के साथ देते हैं. ऐसे लोग रोमांटिक भी होते हैं.

3. दायां अंगूठा ऊपर होने पर

Body Language
Source: lajmi

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी उंगलियों को दबाते हुए अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को अपनी बाईं ओर रखना पसंद करता है, तो आप बहुत ही इमोशनल इंसान हैं. आप ये समझने में सक्षम हैं कि एक व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है? जब वे अपनी वास्तविक भावनाओं को छिपाने की कोशिश करते हैं. इसकी वजह से लोग आपसे जल्दी जुड़ाव महसूस करते हैं. ऐसे लोग किसी भी काम को आउट ऑफ़ द बॉक्स करने की हिम्मत रखते हैं.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.