अलमारी में कितने ही कपड़े क्यों न हों? फिर भी जब पहनने चलो तो कम ही लगते हैं. ये समस्या लड़कों से ज़्यादा लड़कियों के साथ होती है. क्योंकि उनको हर दिन कुछ नया चाहिए होता है. इसकी वजह है फ़ैशन का एक क़दम आगे चलना. फ़ैशन तो तेज़ी से बदलता है लेकिन सैलेरी और पॉकेटमनी के बढ़ने की रफ़्तार थोड़ी धीमी होती है, जिसके चलते हर महीने शॉपिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है.

Source: blogspot

इस मुश्किल को आसान बनाया जा सकता है, दिल्ली की इन तिब्बती मार्केट से, जहां आपको हर लेटेस्ट सामान कम और वाजिब दाम पर मिल जाएगा.

ये रहीं वो मार्केट:

1. तिब्बत मार्केट

Source: website

सेंट्रेल दिल्ली की ये मार्केट लेदर की चीज़ों के लिए बेस्ट है. यहां पर सबसे ज़्यादा टूरिस्ट आते हैं. यहां पर आपको हर तरह की एक्सेसरीज़ मिल जाएगी. कुछ Artistic चाहिए तो इस मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएगा. यहां पर कलाकृतियां, पेंटिंग्स, ज्वैरली और कीमती पत्थर सस्ते दाम पर मिल जाते हैं. खरीदारी के अलावा, यहां के नुक्कड़ पर मिलने वाला थुक्पा ज़रूर ट्राई करिएगा. ये मार्केट जनपथ में है.

2. मजनू का टीला

Source: treebo

1960 में बना, मजनू-का-टीला को 'लिटिल तिब्बत' भी कहा जाता है. यहां लोग शॉपिंग करने के साथ-साथ आइकॉनिक Ama Cafe भी जाते हैं. शानदार और ख़ूबसूरत कपड़ों से सजा ये बाज़ार कॉलेज जाने वालों और नॉर्थ कैंपस में रहने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र है. कपड़ों के अलावा यहां फ़ुटवियर भी सही दाम में मिल जाते हैं. इसकी शुरूआत क़ीमत 350 रुपये है. यहां के स्टोर्स में भी आपको अपने बजट के अंदर अच्छी से अच्छी चीज़ मिल जाएगी. इसके अलावा भूख लगे तो, तिब्बती कोल्ड नूडल डिश ज़रूर खाइयेगा. ये मार्केट जी.टी. रोड पर है.

3. मॉनेस्टरी मार्केट

Source: smartguy

वैसे तो दिल्ली में शॉपिंग के ऑप्शन लड़कियों के लिए ज़्यादा हैं, जहां उन्हें कम दाम में बढ़िया चीज़ें मिल जाती हैं. लड़कों के लिए बहुत ही कम मार्केट हैं उनमें से एक है Monastery Market. यहां उन्हें अच्छे आउटफ़िट्स कम दाम में मिल सकते हैं. इस तिब्बती मार्केट में लेटेस्ट शर्ट, टी-शर्ट और फ़ैशन के सामान मिल जाते हैं. ये मार्केट सस्ती है और कॉलेज जाने वाले लड़कों के लिए काफ़ी सही है. ये सर्दियों के कपड़ों के लिए दिल्ली की सबसे अच्छी तिब्बती मार्केट भी है. इसके अलावा, सड़क के किनारे की दुकानों पर भी जाएं. क्योंकि जो यहां मिल जाएगा वो कहीं नहीं मिलेगा. ये मार्केट सिविल लाइंस में है.

4. सिंगिंग बाउल सेंटर

Source: tripadvisor

जामा मस्जिद के पास स्थित सिंगिंग बाउल सेंटर उन लोंगो के लिए है जिन्हें आर्ट और क़्राफ़्ट का शौक़ है. इस मार्केट में तिब्बती हस्तशिल्प की चीज़ें, सिंगिंग बाउल, हिमालयन चक्र सिंगिंग बाउल्स, सजावटी वस्तुओं, धार्मिक शिल्प और मूर्तियां सस्ते दामों पर मिल जाती हैं. यहां पर मिलने वाले Eclectic Home Decor आइटम पूरे दिल्ली में मिलना मुश्किल है.

इन तिब्बत मार्केट्स में कम बजट में करिए ढेर सारी शॉपिंग.