घूमना हमेशा से ही लोगों का शौक़ रहा है. काम और जीवन से थकान को दूर करने के लिए समय समय पर इंसान को घूमते रहना चाहिए. हमारा देश पर्यटक स्थलों से भरा पड़ा है इसीलिए कई विदेशी लोग भी हमारा देश देखने और यहां की संस्कृति को क़रीब से महसूस करने आते हैं. 

जब विदेशी आते हैं तो उन्हें बहुत वीज़ा, पासपोर्ट जैसे तमाम काग़ज़ात की ज़रुरत होती है साथ ही कई जगहों पर उनका जाना मना होता है, मगर क्या आपको पता है कि भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां भारतीय भी नहीं जा सकते. वहां जाने के लिए उन्हें ख़ास Permit लेना पड़ता है. आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में.

1. अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल का हिन्दी मतलब "उगते सूर्य का पर्वत" होता है. देश में सबसे पहले सूरज यहीं उगता है. इस राज्य के में भूटान, तिब्बत, चीन और म्यांमार देशों की अन्तरराष्ट्रीय सीमाएं हैं इसलिए ये जगह संवेदनशील इलाकों में आती है. इसी के चलते इस ख़ूबसूरत राज्य में Entry लेने के लिए Inner Line Permit लेने की आश्यकता पड़ती है. आप Online ILP ले सकते हैं. अकेले या Group के लिए इस Permit की क़ीमत 100₹/व्यक्ति है. आप Online ILP के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

arunachal pradesh ka permit kaise milega
Source: wikimedia

2. मिज़ोरम

मिज़ोरम अपनी बेहतरीन सीनरी और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. ये सुन्दर राज्य बांग्लादेश और म्यांमार से सीमा रेखा साझा करता है. यहां भी आने के लिए आपको Inner Line Permit लेने की ज़रूरत पड़ेगी. ₹120 के इस परमिट के साथ आप 15 दिन तक मिजोरम में रह सकते हैं और यहां के सुन्दर मौसम का लुत्फ़ उठा सकते हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

mizoram permit
Source: wikimedia

3. नागालैंड

इस प्राकृतिक सुंदरता से भरे राज्य को आपको एक बार ज़रूर देखना चाहिए और वहां की संस्कृति को क़रीब से जानना चाहिए. अगर आप यहां  जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको ILP की ज़रुरत पड़ेगी. आप ये Permit आधार, पैन, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सरकारी आईडी या स्टूडेंट आईडी दिखा कर हासिल कर सकते हैं. 15 दिन के Permit की कीमत ₹50 और 30 दिन के Permit की क़ीमत ₹100 है. Online Permit के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

Nagaland ka travel permit kaise milega
Source: staticflickr

4. लक्षद्वीप

अगर आप पानी और समुद्र के दीवाने हैं तो लक्षद्वीप आपकी ट्रेवल लिस्ट में होना चाहिए. यहां कुल 36 छोटे बड़े द्वीप हैं जिनमें से सिर्फ 10 द्वीपों पर ही लोग रहते हैं। भारतीय पयर्टकों को सिर्फ पांच द्वीपों पर ही जाने की अनुमति है. यहां जाने के लिए जो Permit चाहिए वो आपको कोच्ची से मिल जाएगा. अगर आप लक्षद्वीप जा रहे हैं तो सही यही होगा कि आप अपनी सारी बुकिंग पहले से ही कर लें क्योंकि यहां पर्यटकों की संख्या सीमित रहती है. 

lakshadweep me travel ke rules kya hain
Source: wikimedia

5. सिक्किम की कुछ जगहें 

वैसे तो सिक्किम में भारतियों को घूमने की आज़ादी है मगर कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां जाने के लिए Special Permit लेना पड़ता है. अगर सिक्किम में आप Tsomgo-बाबा मंदिर, नाथू ला पास, सिंगलीला ट्रेक, Dzongri ट्रेक, Yumthang और ज़ीरो पॉइंट जाने का Plan कर रहे हैं तो आपको Permit की ज़रूरत पड़ेगी. ये Permit आप सही Document दिखा कर सिक्किम के Tourism & Civil Aviation Department और Police Check Posts पर बनवा सकते हैं.

Sikkim me ghoomne ke lie permit
Source: wikimedia

ये हैं ऐसी जगहें जहां आपको घूमने के लिए Permit लगेगा जो सुरक्षा की दृष्टि से ज़रूरी है. अगर आप इस वक़्त घूमने जा रहे हैं तो हमारी सलाह होगी कि आप जिस राज्य में घूमने जा रहे हैं उस राज्य की कोरोना सम्बन्धी Guideline ज़रूर देख लें और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें.