अगर आप उन लोगों में से जिन्हें पानी के आसपास घूमना अच्छा लगता है. नदी, झील, तालाब, समुद्र देखना और उसके किनारे बैठ कर सुकून के पलों को बिताना आपका पसंदीदा काम है तो आपको सर्दियों में ये 6 झीलें ज़रूर देखनी चाहिए.

1. डल झील, जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर की ख़ूबसूरती के बारे में सब जानते हैं. वैसे तो श्रीनगर में स्थित इस झील का नज़ारा चारों मौसम में अलग अलग होता है, लेकिन सर्दियों में इसकी सुंदरता देखते ही बनती है. इस झील को 'फूलों की झील' और 'श्रीनगर का गहना' भी कहते हैं. सर्दियों में इस झील का ज़्यादातर हिस्सा जम जाता है, जो आपके अनुभव को और मज़ेदार कर सकता है.

Dal lake
Source: wikimedia

2. वेम्बनाड झील, केरल

ये झील केरल के कोट्टयम जिले में स्थित है. ये अपने देश की सबसे लंबी झील है. इस झील को लगभग 10 नदियों से पानी मिलता है. यहां आप Houseboat का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

places to visit in winter hindi
Source: shortpedia

3. त्सोंगमो झील, सिक्किम

सिक्किम की इस झील का पानी पास के ग्लेशियर्स से आता है. ये झील सर्दियों में पूरी तरह से जम जाती है. अगर आप यहां जाते हैं तो आपको याक की सवारी ज़रूर करनी चाहिए.

must visit place
Source: wikimedia

4. पिछोला झील, उदयपुर

ये 1362 ईस्वी में बनाई गई मीठे पानी की एक कृत्रिम झील है. इस झील पर चार द्वीप भी हैं. सर्दियों में शाम के दौरान यहां पर बोटिंग करने का अनुभव एक अलग एहसास देता है. पिछोला झील के साथ साथ उदयपुर की ख़ूबसूरती आपका मन मोह लेगी.

beautiful lakes
Source: yatra

5. त्सो मोरिरी झील, लद्दाख

अगर आप अपनी सर्दियों की छुट्टी में लद्दाख जाने का प्लान बना रहे हैं तो लद्दाख की त्सो मोरिरी झील ज़रूर देखें. ये झील सर्दियों में समय में बर्फ़ीली हो जाती है जिसका आपको एक अलग ही अनुभव होगा.

indian travel places
Source: YouTube/Anubhav T

ये भी पढ़ें: भारत की वो रहस्यमयी झील जहां जाने का ऑप्शन तो है, लेकिन वापस आने का नहीं

हैं ना ये जगहें ख़ूबसूरत? आप कहां जाने का प्लान बना रहे हैं, हमें ज़रूर बताइयेगा.