हमारी दुनिया विचित्र जगहों से भरी हुई है, जैसे गुड़ियों से भरा एक आइलैंड, एक अंडरवाटर म्यूज़ियम आदि. इनमें से कुछ प्रेरणादायक हैं तो कुछ ख़ौफ़नाक. दुनियाभर में मौजूद कुछ ऐसी ही रहस्यमयी जगहों के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जिन्हें आप अपनी ट्रैवल लिस्ट का हिस्सा ज़रूर बनाना चाहेंगे.

1. Museo Subacuatico De Arte

ये एक अंडरवाटर म्यूज़ियम है. ये 8 मीटर गहरा है. स्कूबाडाइवर्स के लिए बेस्ट प्लेस है. आम लोग इस म्यूज़ियम का नज़ारा एक कांच की बोट के ज़रिये देख सकते हैं. मेक्सिको में बना ये म्यूज़ियम कला का एक बेहतरीन नमूना है.

2. Isla De Munecas

मेक्सिको के इस आइलैंड में चारों तरफ डरावनी और भयानक गुड़ियां मौजूद हैं. इस द्वीप के आस-पास रहने वाले लोगों का कहना है कि ये सभी गुड़िया अपना सिर और बाहें हिलाती हैं और कई बार बातें भी करती हैं. पेड़ों से लटकी इन गुड़ियों को देखकर किसी की भी सिट्टी-पिट्टी गुम हो सकती है.

3.Hill Of Crosses

लुथियाना में स्थित इस जगह पर हज़ारों पुराने क्रॉस हैं. यहां क्रॉस के अलावा Virgin Mary, Rosaries और Lithuanian देशभक्तों की मूर्तियां भी हैं. ईसाइयों के धर्मगुरू पोप द्वारा इस स्थान को प्रेम, आशा और शांति का स्थान घोषित किया गया है. ये स्थान एक धार्मिक स्थल में तब्दील हो चुका है.

4. Glass Beach

कचरे से कुदरत कैसे ख़ूबसूरत चीज़ें बना सकती है, इसका बेस्ट उदाहरण आपको इस समुद्री तट पर देखने को मिलेगा. कैलिफ़ोर्निया के इस Beach को देखने हर साल हज़ारों पर्यटक आते हैं.

5. Sedlec Ossuary

चेक रिपब्लिक में स्थित ये चर्च नर कंकालों से सजाया गया है. कहते हैं कि प्लेग के कारण जब हज़ारों लोगों की मौत हो गई थी, तो कब्रिस्तान में लोगों को दफ़नाने की जगह कम पड़ गई थी. तब एक साधू ने लोगों मृत लोगों की हड्डियों से ये चर्च बना दिया था.

क्या आप इन जगहों पर जाना चाहेंगे?