फल हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इसलिए डॉक्टर भी रोज़ एक सेब या कोई भी सीज़नल फ़्रूट खाने की सलाह देते हैं. इससे बीमारियां दूर रहती हैं. कई बार सुना होगा दूध और केला खाने से सेहत अच्छी होती है. फल दोपहर में खाना सुबह से ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. अगर आप फल खाली पेट खाते हैं तो भी बहुत लाभ मिलता है. मगर इन बातों का कोई प्रमाण नहीं है.

Fruit
Source: thedailymeal

आज ऐसी ही कुछ बातों से पर्दा उठाएंगे, जो बताते हैं कि फल दोपहर, सुबह या खाली पेट खाने से फ़ायदा होता है या नुकसान.

1. Myth- दोपहर का समय फल खाने के लिए सबसे अच्छा समय था.

Fact- वैसे तो इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि फल दोपहर में खाना अच्छा है या सुबह. मगर कहा जाता है कि सुबह के समय फल खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का ख़तरा रहता है. इसलिए दोपहर में फल खाने चाहिए इसमें फ़ाइबर और कॉर्बोहाइड्रेट होता है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.

eat fruit
Source: patrika

2. Myth- खाली पेट फल खाएं.

Fact- कुछ लोगों का मानना है कि खाली पेट फल खाना फ़ायदेमंद है. जबकि ऐसा नहीं है खाली पेट या खाने के बाद फल खाने से गैस और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए। मगर आप ब्रेकफ़ास्ट के साथ फल खा सकते हैं.

Eat Fruit
Source: quizony

3. Myth- डायबिटीज़ पेशेंट को फल और खाने को अलग-अलग रखना चाहिए.

Fact- डायबिटीज़ पेशेंट के लिए फल खाने का सबसे अच्छा समय खाने से पहले या बाद के 1-2 घंटे का है. इसका कोई प्रमाण नहीं है. मगर डायबिटीज़ पेशेंट को फलों को अलग से खाने के बजाय किसी भी चीज़ के साथ खाने से ज़्यादा फ़ायदा होता है. इसमें प्रोटीन, फ़ाइबर और वसा अच्छी मात्रा होते हैं.

diabetes
Source: express

4. Myth- सोने से पहले फल नहीं खाने चाहिए.

Fact- रात को ठीक से खाना खाने के बाद कुछ और खा लेने से ओवरईटिंग की समस्या होने लगती है. इससे नींद आने में दिक्कत होती है. मगर आप किसी और चीज़ को खाने की जगह फल खाते हैं तो ये समस्या नहीं होगी. अगर आप सोने से पहले केला खाते हैं, तो इसे दर्द में राहत मिलती है. साथ ही शरीर को मैग्नीशियम मिलता है.

eat fruit before sleep
Source: medicalnewstoday

5. वज़न घटाने के लिए कब खाएं फल?

weight loss fruit
Source: tallypress

वज़न घटाने के लिए फल खाने का कोई बेहतर समय नहीं है क्योंकि फल में फ़ाइबर होता है. इसलिए इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप बार-बार कुछ खाते नहीं है. इससे आपका वज़न कंट्रोल रहता है.

अब लोगों की बातों में मत आना. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.