लखनऊ वालों की ज़बान जितनी मीठी है, उतनी ही चटोरी भी. यही वजह है कि यहां तहज़ीब के साथ-साथ लज़ीज़ व्यंजन भी मिलते हैं. नवाबी शहर के नॉनवेज का ज़िक्र तो कई बार किया जा चुका है, लेकिन वेजिटेरियन्स के लिए भी यहां उम्दा 'स्ट्रीट फूड' की कमी नहीं है.

Source: zomato

इनमें सबसे ऊपर अगर किसी का ज़िक्र होता है तो वो है यहां की मशहूर 'चाट'. जी हां, करारी, चटपटी चाट का असली मज़ा तो लखनऊ में ही मिलता है. फिर चाहें टिक्की हो, मटर या फिर गोल गप्पे (पानी के बताशे). 

तो चलिए फिर आपको शहर की उन दुकानों के बारे में बताते हैं, जहां आप बेहतरीन चाट का मज़ा ले सकते हैं.

1.शुक्ला चाट हाउस

Source: twitter

लखनऊ के हज़रतगंज में स्थित 'शुक्ला चाट हाउस' शहर की सबसे बेहतरीन और पुरानी दुकानों में से एक है. यहां दही-चटनी डालकर बेहतरीन टिक्की मिलती है. चटपटे मसाले, नींबू डालकर बनी मटर यहां की सिग्नेचर डिश है. ऊपर से हरा धनिया डालकर जब ये आपके आगे आएगी, तो आप ख़ुद को इसे खाने से एक पल को भी रोक नहीं पाएंगे.

पता- 11 शाहनज़फ़ रोड, चर्च भवन, हजरतगंज

समय- 4pm-10:30pm

2. दीक्षित चाट हाउस

Source: knocksense

चौक के भीड़भाड़ वाले इलाके में इस दुकान को खुले क़रीब 40 साल हो गए हैं. शुद्ध घी में बनी इनकी चाट का मज़ा शहर वालों की ज़बान पर बना हुआ है. इनकी दही-चटनी की टिक्की का वाकई में कोई जवाब नहीं है. पुराने लखनऊ में तशरीफ़ लाएं, तो भूल से 'दीक्षित चाट हाउस' आना न भूलें.

पता- दुकान नं. 15 लोहिया पार्क के सामने, चौक

समय- 12pm - 11pm

3. जैन चाट भंडार

Source: shirinmehrotra

लालबाग के पास मौजूद इस दुकान में अगर आपने पानी के बताशे खा लिए, तो फिर मुंह में स्वाद का ऐसा चटख़ारा फूटेगा कि तबियत ख़ुश हो जाएगी. साथ ही आलू की टिक्की का तो यहां अपना मज़ा है ही. वाकई में 'जैन चाट भंडार' का स्वाद बेहद अलग और ज़बरदस्त है.

पता- सुशांतपुरा, लालबाग

समय- 5pm- 9pm

4. राम नारायण तिवारी एंड संस

Source: magicpin

गणेशगंज की मेन रोड पर स्थित तिवारी जी के बताशे का अपना ही मज़ा है. कुरकुरे बताशे तरह-तरह के मसालेदार पानी के साथ खिलाया जाता है. इसका स्वाद अन्य चाट की दुकानों से काफ़ी अलग और बेहतरीन है. यहां घी में आलू की टिक्की को तलकर दही-चटनी के साथ परोसा जाता है, जिसे ज़बान पर रखते ही ग़ज़ब फ़ीलिंग होता है. यहां लोगों को पालक की चाट भी काफ़ी पसंद है, जिसे देसी मसालों के साथ बनाया जाता है.

पता- 87-ए, पुराना आर.टी.ओ. कार्यालय के अपोसिट गौतम बुद्ध मार्ग, अमीनाबाद

समय- 2:30pm - 9:30pm

5. पंडित की चाट

Source: knocksense

'पंडित की चाट' लखनऊ में चाट की पहचान बन चुकी है. अमीनाबाद में ये एक छोटी से दुकान है, लेकिन स्वाद में इसके आगे कोई नहीं टिकता. चाहें बात हो आलू की टिक्की की या मटर और पानी के बताशे की, यहां के स्वाद का कोई जवाब नहीं है. यहां मसलों की ऐसी ख़ुशुबू उड़ती है कि अगर आप इस एरिया के आसपास गुज़रेंगे तो ख़ुद को दुकान पर जाने से रोक नहीं पाएंगे.

पता- मोहन मार्केट, खयाली गंज, अमीनाबाद

समय- 2pm - 10:30pm

बस भइया अगर शहर में हैं और चटोरे प्रजाति से ताल्लुक रखते हैं, तो तुरंत अपनी लपलपाती जीभ को लेकर सैर पर निकल जाएं.