आगरा शहर एतिहासिक इमारतों और कारीगरों के लिये काफ़ी मशहूर है. हम पहले भी यहां की मिठाई और नमकीन का ज़िक्र भी कर चुके हैं. इसलिये आज हम बात करेंगे शहर के फ़ेमस मंदिरों की. आगरा जाकर अगर वहां के ऐतिहासिकों मंदिरों के दर्शन नहीं किये, तो आपकी यात्रा अधूरी है जनाब. ये मंदिर अपनी अनोखी वास्तुकला और मान्यताओं के लिये मशहूर हैं.

Temple
Source: tripadvisor

चलिये फिर देरी किस बात की. आज आगरा के इन मशूहर मंदिरों की यात्रा पर निकलते हैं.

1. श्री मनकामेश्वर मंदिर 

‘मनकामेश्वर मंदिर’ आगरा के रावतपाड़ा में स्थित है. कहते हैं कि आगरा के इस मंदिर का इतिहास सालों पुराना है और जो भी भक्त यहां सच्चे मन से आता है, उसकी मुराद पूरी होती है.

Agra
Source: thedivineindia

2. समाध स्वामीजी महाराज - स्वामी बाग

ये विशाल और मनमोहक पूजा स्थल देख कर कोई भक्त मंत्रमुग्ध हो जाएगा. इस भव्य धर्मस्थल पर स्वामीजी महाराज की समाधि है. कहा जाता है कि 'राधा सोमी सत्संग' आंदोलन की शुरूआत 1861 में की गई थी. आंदोलन का मक़सद विश्व धर्मों को एकजुट करना था. इसलिये यहां आपको गुरुद्वारे, सिख और बौद्ध धर्म, मंदिरों, मस्जिदों और विहारों की शैलियों को अद्भुत दृश्य दिखेगा.

SAMADH SOAMIJI MAHARAJ/SOAMI BAGH
Source: tripadvisor

3. बालकेश्वर मंदिर

आगरा स्थित ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसकी बहुत मान्यता है. भोलेनाथ का ये मंदिर न सिर्फ़ स्थानीय लोगों के बीच प्रचलित है, बल्कि विदेशी सैलानियों के बीच भी काफ़ी लोकप्रिय है.

Shiv Temple
Source: destimap

4. कैलाश मंदिर

भगवान शिव के इस मंदिर में हर साल सावन महीने में मेले का आयोजन होता है. हांलाकि, कोरोना वायरस के चलते इस साल ये आयोजन नहीं हुआ था. मंदिर का मेले का हिस्सा बनने के लिये बड़ी तादाद में भक्तजन शामिल होते हैं. उस समय मंदिर का मौहाल काफ़ी मंत्रमुग्ध करने वाला होता है.

Shiv Temple
Source: webdunia

5. पृथ्वीनाथ मंदिर

कहते हैं कि इस मंदिर में भगवान के दर्शन मात्र से ही भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है. दुख-दर्द लेकर आये भक्त यहां से कभी निराश या खाली हाथ नहीं लौटते. मंदिर को लेकर ये भी कहा जाता है कि इसका इतिहास पृथ्वीराज चौहान से जुड़ा है.

Temple
Source: amarujala

सुकून और शांति चाहिये, तो आगरा के इन मंदिर ज़रूर जाइये.