किसी भी लड़की के लिए उसकी शादी का दिन बहुत ख़ास होता है और उस दिन वो सबसे ख़ूबसूरत लगना चाहती है. इसके लिए शादी का दिन आने से पहले पार्लर, शॉपिंग यहां तक कि चेहरा ग्लो करने के लिए कई घरेलू नुस्खे तक अपना लेती है. इन सबके अलावा फ़िट रहना भी बहुत ज़रूरी है, उसके लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो हर दुल्हन को करनी चाहिए.

Source: amazonaws

ये रहीं वो टिप्स:

1. बहुत कम टाइम मिलने पर

Source: hfhealthyliving

एक्सरसाइज़ का रिज़ल्ट शरीर में देखने के लिए कम से कम 12 हफ़्ते का समय चाहिए होता है. इसलिए अपनी एक्सरसाइज़ को इसके अनुसार शुरू कर दें. कोई भी एक्सरसाइज़ नहीं, बल्कि वेट लिफ़्टिंग और Pilates करें. आपको बता दें, Push-Ups, Chest Press और Lateral Pull Downs शरीर के ऊपरी हिस्से को स्ट्रॉन्ग बनाता है. साथ ही कैलोरी को भी बर्न करता है.

2. क्या खाएं?

Source: webm

अगर आप वर्किंग है, तो अपनी डाइट का ध्यान रखें. बाहर का खाना कम खाएं, क्योंकि उससे पेट में जलन और पिंपल जैसी समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए अपनी डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियों को शामिल करें. इसके अलावा सूप पियें, इससे कैलोरी भी नहीं बढ़ती और पोषण भी मिलता है. खाने में Probiotics वाली चीज़ें जैसे, फलियां, Artichoke, केला और शतावरी. शुगर का सेवन बिल्कुल न करें.

3. आख़िरी के कुछ दिनों में

Source: envato

ज़्यादा तेज़ नमक वाली चीज़ें खाने से बचें. इसके अलावा स्टार्चयुक्त भोजन और ब्रेड न खाएं और Pilates जारी रखें. इससे आपका वज़न कंट्रोल रहेगा.

4. ज़्यादा से ज़्यादा Liquid लें

Source: picdn

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जितना हो सके पानी या फिर जूस लें. इससे चेहरा ग्लो करने के साथ-साथ एनर्जी भी बनी रहेगी. शराब का सेवन न करें, इससे ज़्यादा बाथरूम जाना पडे़गा, जिससे आप थकान महसूस करेंगी. इसके अलावा, कार्बोनेटेड पेय से बचें, क्योंकि इनसे गैस बनती है और कैलोरी भी बढ़ती है.

5. सबसे बेस्ट डाइट

Source: dole

दिन की शुरूआत हरी सब्ज़ियों के जूस से करें. इसमें अजवाइन, अदरक, केेला, पालक, ककड़ी, बीट्स, नींबू भी मिला सकते हैं. जूस पीने के आधे घंटे बाद अंडे, एवोकाडो, ब्राउन टोस्ट के अलावा दही, बीज और जामुन की बनी स्मूदी का सेवन करें, क्योंकि शादी का दिन ख़ास होता है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही करने के बजाय ये डाइट लें.

अपनी शादी में स्लिम-ट्रिम दिखने के लिए जल्दी से शुरू कर दीजिए ये उपाय. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.