ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर ट्रेंकिंग करना और प्रकृति के सुंदर नज़ारों में खो जाना अच्छा लगता है. इस चक्कर में कई बार मनाली, शिमला और नैनीताल जा चुके हैं, तो अब इन नई जगहों पर जाने के लिए तैयार हो जाइये. ये जगहें दुनिया भर के देशों की वो राजधानियां हैं जो सबसे ज़्यादा ऊंचाई पर स्थित हैं. यहां जाने के बाद आने का मन नहीं होगा.

जल्दी से इन जगहों के नाम जान लीजिए:

1. La Paz, Bolivia

La Paz, Bolivia
Source: intrepidtravel

11,942 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित, La Paz दुनिया का सबसे ऊंचा राजधानी शहर है. साथ ही ये सबसे अच्छे टूरिस्ट प्लेसस में से भी एक है. यहां का तापमान बोलीविया से अलग है.

2. Quito, Ecuador

Quito, Ecuador
Source: selina

9,350 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित, इक्वाडोर गणराज्य Quito दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा शहर है, जो इक्वाडोर की राजधानी भी है. इसके अलावा एक और बात जो इस शहर को ख़ास बनाती है, वो है कि ये एक ऐसी राजधानी है जो भूमध्य रेखा के सबसे नज़दीक है. यहां ऐतिहासिक क्वार्टर, ख़ूबसूरत बगीचे, दुकानें, कैफ़े, रेस्तरां और बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं.

3. Thimphu, Bhutan

Thimphu, Bhutan
Source: vietravel

Thimphu दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचाई वाले राजधानी शहरों में से एक है. ये भूटान की राजधानी है. ये शहर समुद्र तल से 8,688 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस शहर में पहाड़, ऐतिहासिक बौद्ध मठ, कैफ़े, नाइट क्लब और शॉपिंग प्लेस हैं.

4. Bogota, Columbia

Bogota, Columbia
Source: thoughtco

8,612 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित, Bogota दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा राजधानी शहर है. इसके अलावा ये Sao Paulo Brazil और पेरू में लीमा के बाद दक्षिण अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर भी है. ये शहर एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस भी है. ये शहर Guadalupe और Montserrat घाटियों के बीच स्थित है.

5. Addis Ababa, Ethiopia

Addis Ababa, Ethiopia
Source: thenational

7,726 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित Addis Ababa दुनिया का पांचवां सबसे ऊंचा राजधानी शहर है और अफ़्रीका का सबसे बड़ा शहर भी है. इसकी ख़ासियत यहां का इथियोपियाई खाना और संस्कृति की समृद्धता है. जिन्हें शॉपिंग का शौक़ है उन्हें यहां ज़रूर जाना चाहिए.

अपनी लिस्ट में फ़टाफ़ट शामिल कर लो.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.