राजा-रानियों की कहानी सुनते-सुनते कब बड़े हो गये पता ही नहीं चला. राजकुमारों की ज़िंदगी पर कई फ़िल्में और सीरियल भी बनाये जा चुके हैं. कहानियों में हमने राजकुमारों की ज़िंदगी की शाही झलक भी देखी है. कभी-कभी ऐसा भी लगता है कि क्या सच में रियल लाइफ़ में राजकुमारों की ज़िंदगी इतनी ही भव्य होती है? इस जवाब को ढूंढने के लिये हमने रियल लाइफ़ प्रिसेंस की खोज शुरु की और पता लगा ही लिया कि आखिर असल ज़िंदगी वाले राजकुमारों की लाइफ़ कैसी होती है. 

चलिये शाही लोगों की भव्य ज़िंदगी जीते है: 

ये भी पढ़ें: 'पटौदी पैलेस' से 'लक्ष्मी विलास पैलेस' तक, बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं ये 7 आलीशान महल 

1. युवराज शिवराज सिंह 

युवराज शिवराज सिंह जोधपुर पर शासन करने वाले राठौर वंश के वंशज हैं और उम्मेद भवन पैलेस के मालिक भी. ये वही उम्मेद भवन है, जहां से प्रियंका चोपड़ा की शादी हुई थी. 

युवराज शिवराज सिंह
Source: pinimg

2. महाराजा पद्मनाभ सिंह 

युवा भारतीय राजकुमार, महाराजा पद्मनाभ सिंह एक आधुनिक रियासत वाली ज़िंदगी जीते हैं. 2011 में महाराजा पद्मनाभ सिंह को राजा का ताज पहनाया गया था. महज़ 13 साल की उम्र में वो सुर्खियों में छा गये थे. जयपुर के सिटी पैलेस में रहने वाले महाराजा पद्मनाभ सिंह बिल्कुल वैसी ही ज़िंदगी जीते हैं, जैसे कि हम फ़िल्मों में देखते हैं.

महाराजा पद्मनाभ सिंह
Source: gqindia

3. महाआर्यमन सिंधिया 

महाआर्यमन सिंधिया ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया के बेटे हैं. 24 साल के महाआर्यमन ग्वालियर राजघराने की चौथी पीढ़ी से हैं, जो अभी राजनीति सीख रहे हैं.

महाआर्यमन सिंधिया
Source: twimg

4. युवराज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ 

भारतीय राजकुमारों की लिस्ट में युवराज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का नाम भी आता है, जो कि एक बेहद भव्य लाइफ़ जीते हैं. उदयपुर सिटी पैलेस उनका निवास स्थान और वो RH Group के अंदर आने वाले सभी होटलों के समूह को भी नियंत्रित करते हैं.

युवराज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़
Source: pinimg

5. यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियारी 

मैसूर राज्य के शासक और वाडियार वंश के राजा यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार शानदार और भव्य मैसूर महल में रहते हैं, जो कि 72 एकड़ की जमीन पर बना हुआ है. 23 साल की उम्र में एक राजा के रूप में उनका राज्याभिषेक किया गया था.

यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियारी
Source: deccanherald

राजकुमार और उनकी ज़िंदगी के बारे में तो जान लिया, लेकिन अब अपना फ़ेवरेट तो बताते जाओ.