'पिंक सिटी' के नाम से मशहूर जयपुर में कई ऐतिहासिक इमारतें, महल और क़िले हैं. ट्रैवलर और इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों के लिए ये शहर किसी स्वर्ग से कम नहीं. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं (कोरोना काल के बाद) तो 'पिंक सिटी' को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल कर लीजिए. 

jaipur
Source: onmanorama

इतने जल्दी कर भी लिया...अच्छी बात है. चलिए अब इस शहर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी जान लीजिए, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 

1. क्यों कहते हैं 'पिंक सिटी'? 

jaipur
Source: pinterest

गुलाबी रंग पारंपरिक रूप से मेहमानों के आदर-सत्कार का प्रतीक माना जाता है. 1876 में जब Wales के राजकुमार Edward जयपुर आए थे, तो पूरे शहर को गुलाबी रंग में रंग दिया गया था. महाराजा सवाई मानसिंह ने उनके स्वागत में ऐसा किया था. तभी से इसका नाम गुलाबी नगरी यानी पिंक सिटी पड़ गया था. 

2. एशिया का सबसे बड़ा सर्कुलर पार्क 

jaipur
Source: ajarkidesigns

जयपुर का जवाहर सर्किल को एशिया का सबसे बड़ा सर्कुलर पार्क है. ये क़रीब 13 किलोमीटर के दायरे में फैला है. इसमें जॉगिंग ट्रैक, पार्क, म्यूजिकल फ़ाउंटेन, बच्चों के लिए मिनी पार्क भी बना है. ये 6 बड़ी सड़कों को जोड़ता है. 

3. सुनियोजित शहर

jaipur
Source: earth

जयपुर भारत के पहले सुनियोजित शहरों(Well Planned City) में से एक है. इसे भारतीय वास्तु और शिल्प शास्त्र के अनुसार बनाया गया है. जयपुर 1727 में विद्याधर भट्टाचार्य नाम के एक बंगाली वास्तुकार के निर्देशन में 4 साल में बनकर तैयार हुआ था. 

4. दुनिया का सबसे बड़ा साहित्य उत्सव 

jaipur
Source: festivalsherpa

जयपुर में हर साल दुनिया का सबसे बड़ा 'साहित्य उत्सव' लगता है, जहां लोगों की एंट्री फ़्री है. इसमें दुनियाभर के साहित्यकार, फ़िल्म निर्देशक, गीतकार आदि शामिल होते हैं. 

5. दो-दो विश्व धरोहर स्थल 

jaipur
Source: triphopp

जयपुर में दो विश्व धरोहर स्थल 'जंतर मंतर' और 'आमेर का क़िला' हैं. इसलिए ये देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है. जंतर मंतर विश्व की सबसे बड़ी वेधशाला है जिसका निर्माण महाराजा जय सिंह द्वितीय ने करवाया था. आमेर का क़िला जयपुर की शान है. इसे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. 

जयपुर से जुड़े ये फ़ैक्ट्स जानते थे आप?