कैंसर, एक ऐसी बीमारी है, जो आजकल कुछ ज़्यादा ही सुनने को मिल रही है. मगर इससे बचा जा सकता है अगर आप अपनी लाइफ़स्टाइल में 5 बदलाव कर लें. जिस तरह की लाइफ़स्टाइल हम लोग जी रहे हैं वो हमें कैंसर की तरफ़ ही ले जाएगी. इसलिए ये छोटे-छोटे बदलाव आपको कैंसर जैसे अजगर से बचा सकते हैं, क्योंकि इसका इलाज इतना महंगा है कि सबके बस की बात नहीं है. मगर Lifestyle में बदलाव लाना सबके बस में है:

Source: autismeye

1. सिगरेट छोड़कर

Source: verywellmind

सिगरेट के पैकेट पर भी लिखा रहता है कि 'Cigarette Smoking Is Injurious To Health', ये जानकर भी लोग इसको पीते हैं. अगर आप चेनस्मोकर हैं, तो धीरे-धीरे पीना छोड़ें, लेकिन इससे जितनी जल्दी दूर हो जाएंगे, कैंसर भी आपसे उतना ही दूर हो जाएगा.

2. मीट खाना बंद करके

Source: medicalnewstoday

WHO की रिपोर्ट के अनुसार, शाकाहारी और वेगन लोगों की उम्र ज़्यादा होती है. Processed Meats खाने से कैंसर का ख़तरा बढ़ता है. Processed Meats यानि बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग और हैम इस श्रेणी में आते हैं. इसके अलावा जिन चीज़ों में Carcinogenic Substances होता है जैसे, शराब, सिगरेट, एस्बेस्टस और ऑर्सेनिक इनका भी सेवन करने से बचें.

3. अच्छी नींद लेने से

Source: firstcry

आजकल की भागदौड़ और बिज़ी लाइफ़ में सोने की फ़ुर्सत ही नहीं है, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत ज़रूरी है. इससे दिमाग़ भी शांत रहता है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है.

4. एक्सरसाइज़ से

Source: beaumont

तनाव से बचना सिर्फ़ दिमाग़ के लिए ही नहीं, बल्कि एक अच्छी ज़िंदगी जीने के लिए भी ज़रूरी है. अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको कैंसर का ख़तरा कम होता है. इसके लिए एक्सरसाइज़ सबसे अच्छा तरीका है. इससे दिमाग़ में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इसके अलावा, ऐसे कई कैंसर हैं जो मोटापे की वजह से होते हैं इसलिए प्रतिदिन एक्सरसाइज़ ज़रूर करें.

5. दिमाग़ को शांत रख के

Source: gaiam

दिमाग़ को शांत रखने के लिए योग और ध्यान करें. इसके साथ ही अपनी बुरी आदतों को जितनी जल्दी हो छोड़ दें. ये तरीके आपको तनाव से बचाने के साथ-साथ इमोशनली भी स्ट्रॉन्ग करेंगे. साथ ही आपकी हेल्थ बेहतर होगी. एक रिसर्च के अनुसार, दिमाग़ की शांति कैंसर पेशेंट को कैंसर से बचाने में मददगार साबित होती है.

तो देर किस बात की फ़टाफ़ट ये बदलाव करें अपनी ज़िंदगी.

इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.