ये ‘क़िस्मत’ भी बड़ी ही अजीबो-ग़रीब चीज़ होती है, किसी को रातों-रात अरबपति बना देती है, तो कोई दिन भर खून-पसीना एक करने के बाद भी भरपेट खाना नहीं खा पाटा है. हमें आए दिन किसी न किसी की लॉटरी लगने की ख़बरें सुनने को मिलती ही रहती हैं. इस दौरान हम ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि हमारी ही क़िस्मत ‘ब्लैक पेन’ से क्यों लिखी गई है. सब की अपनी अपनी क़िस्मत है, लेकिन कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो अपने लिए एक ख़ास कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाकर ऊपर से टपके हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे महानुभावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके अरबपति बनने के पीछे की वजह सुनकर आपका खून ख़ौल जाएगा.

salon

1. Ryan 

Ryan नाम का एक 7 साल का लड़का ‘YouTube’ पर खिलौनों के बारे में वीडियोज़ देखा करता था. एक दिन अचानक से उसे खिलौनों पर व्लॉग़ बनाने का आइडिया सूझा. फ़िर क्या था, उसने वीडियो बनानी शुरू की और देख़ते ही देख़ते वो अपने चैनल से सालाना क़रीब 22 मिलियन डॉलर (166 करोड़ रुपये) की कमाई करने लग़ा. साल 2017 में तो उसने YouTube के ज़रिए सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले लोगों की टॉप 10 लिस्ट में अपनी जगह बना ली थी. Ryan के यूट्यूब पर 31M सब्सक्राइबर्स हैं.

https://aubtu.biz/

2. Ailin Graef

Ailin Graef नाम की इस महिला को एक दिन अचानक से वर्चुअल तरीके से रियल एस्टेट बेचने की तरकीब सूझी और उनका ये आईडिया चल पड़ा. इसके बाद उन्होंने अपने इस आइडिया को हकीक़त में बदलने में ज़रा भी देरी नहीं की. फिर क्या था Ailin अपने इस आइडिया से कुछ ही समय में करोड़पति बन गईं.

https://aubtu.biz/

3. Glenda Blackwell

साल 2016 में Glenda Blackwell नाम की एक महिला ने अपने पति को ग़लत साबित करने के लिए 10 डॉलर का लॉटरी टिकट ख़रीदा था. वो अपने पति को दिखाना चाहती थी कि ये लॉटरी-वाटरी सब बेकार की चीज़ें हैं. लेकिन उसे क्या पता था कि उसका ये क़दम एक झटके में उसकी क़िस्मत चमका देगा और वो 1 मिलियन डॉलर (7.53 करोड़ रुपये) की लॉटरी जीत जाएगी.

ये भी पढ़ें: विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक, भारत के ऐसे 7 अरबपति जिनका निकल गया दिवाला

aubtu.biz

4. Eric Lawes 

साल 1992 में मेटल डिटेक्टर की मदद से अपने दोस्त के खोए हुए हथौड़े की ख़ोज करने के दौरान Eric Lawes नाम के इस व्यक्ति के हाथ ख़ज़ाना लग गया. इस ख़ज़ाने में करीब 15,234 सोने के सिक्के, चांदी के चम्मच और 200 सोने की धातुओं समेत मालामाल करने वाली कई सारी चीज़ें थीं. हालांकि, Eric ने इस खज़ाने को देख़ ज़रा भी लालच नहीं दिखाया और एक शरीफ़ व्यक्ति की तरह ये सारी चीज़ें ब्रिटिश सरकार को वापिस कर दीं. Eric की इस शराफ़त से ख़ुश होकर सरकार ने उसे 1.75 मिलियन यूरो (14 लाख़ रुपये) का इनाम दिया.

aubtu.biz

5. Dahl 

अमेरिका के कैलीफ़ोर्निया में रहने वाला Dahl एक दिन अपने दोस्तों के साथ एक बार में बैठकर चिल कर रहा था. उस दौरान उसके दोस्त उससे अपने पालतू पशुओं की शिकायत कर रहे थे. तभी Dahl ने मज़ाक में कह दिया कि उसके पेट्स पत्थर हैं जिनको नहाने, चलने या ग्रूमिंग करने जैसी किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं पड़ती और न ही वो बूढ़े या बीमार होते हैं. हद तो तब हो गई जब Dahl ने इन पत्थरों को एक ‘पेट कैरियर’ जैसे दिख़ने वाले एक कार्डबोर्ड बॉक्स में पैक किया. इस बॉक्स को उसने एक पशुओं को ट्रेनिंग देने की मैनुअल के साथ करीब 1.5 लाख़ लोगों को बेचा. इस तरह से क़िस्मत ने उसे बेहद अमीर बना दिया.

aubtu.biz

अमां यार, अब तो हमारा जीना ही बेकार है.