दिल्ली का क़ुतुब मीनार. अगर धर्म से इतर होकर एक पल को सोचें तो इस मीनार की नक़्क़ाशी किसी का कोई भी क़ायल हो जाए. दिल्ली की इतिहास की गवाही देने वाली कई इमारतों में से एक है कु़तुब मीनार.

2019 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ए.एस.आई.) ने दिल्ली की कई ऐतिहासिक इमारतों को LED लाइट्स से सुसज्जित करने का निर्णय लिया और इसी श्रृंखला में क़ुतुब मीनार भी रौशनी से जगमगा उठा. दूर से रौशनी में नहाई मीनार को देखो तो सुकून मिलता है.
अगर आप क़ुतुब मिनार के इस अद्भुत नज़ारे को देखते हुए खाने-पीने का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो इन 5 रेस्टोरेंट में जा सकते हैं-

1. Thigh High

Source: Trip Advisor

रोमैंटिक डेट के लिए Ideal Location है ये रेस्टोरेंट. रेस्टोरेंट के बाहर के लोकेशन से इसे जज करना नाइंसाफ़ी होगी. रेस्टोरेंट से क़ुतुब मीनार ही नहीं एक पुराने क़िले का गुंबद भी दिखाई देती है. यहां का खाना ज़रा महंगा है पर लाइटिंग और Aura, आपका Mood बना देगी.

2. Dramz

Source: Delhi Planet

इस रेस्टोरेंट से क़ुतुब मीनार बेहद पास है जिस वजह से यहां से मीनार बेहद ख़ूबसूरत लगती है. अगर आप Whiskey प्रेमी हैं तो Scotch के साथ इस नज़ारे का दीदार कर सकते हैं. साथ में टिक्का या कोई और Starter हो तो क्या ही बात है!

3. Qla

इस रेस्टोरेंट में एक साथ 300 लोगों के बैठने की जगह है और बहुत बड़ा सा पार्किंग स्पेस भी है तो पार्किंग की झंझट से छुटकारा. यूरोपियन डेकोर और हर रविवार को होने वाले Live Music Shows इस रेस्टोरेंट को 'Must Visit' कैटगरी में डालते हैं. और इस सबके साथ क़ुतुब का नज़ारा तो है ही.

4. Lavaash

Source: NDTV
Source: Whats Hot

दिल्लीवालों का पसंदीदा Armenian Cuisine रेस्टोरेंट. इस रेस्टोरेंट का Rooftop रिज़र्व्ड है, Exclusive Experiences के लिए. आउटडोर सीटिंग तो ख़ास है ही पर ज़्यादातर लोगों को इस रेस्टोरेंट के Rooftop के बारे में नहीं पता. यहां जाकर कोकोनट आईसक्रीम खाना मत भुलिएगा. 

5. Rooh

Source: Zomato

यहां भारतीय खाना ही मिलता है पर शेफ़ के जादुई Touch के साथ. इस रेस्टोरेंट का इंटीरियर देखकर आपको राजा-रजवाड़ों वाली फ़ील आएगी. 150 साल पुरानी हवेली को Refurbish करके रेस्टोरेंट में बदला गया. यहां कि फ़ील लेने के लिए भी आपको पॉकेट थोड़ी ढीली करनी पड़ेगी.