हमेशा 'हां' करना भी अच्छा नहीं होता, इसलिए अगर कोई काम नहीं करने का मन है, तो 'न' कहना आना बहुत ज़रूरी है. इससे सामने वाले को कुछ देर के लिए बुरा ज़रूर लगेगा, लेकिन कुछ टाइम के बाद उसकी नज़रों में आपकी इमेज बहुत स्ट्रॉन्ग बन जाएगी.

Source: filmibeat

2016 में आई फ़िल्म 'पिंक' के एक डायलॉग में 'No' का मतलब 'No' बताया गया था, जिसके बाद कोई भी आपसे ज़बरदस्ती करने का अधिकार नहीं रखता है. इसलिए No कहना बहुत ज़रूरी है.

अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो ये 5 तरीके आपकी मदद करेंगे:

1. आपको डर है कि आपकी एक न से कोई बड़ी चीज़ छूट न जाए, तो छोटी-छोटी चीज़ों को न करने की आदत डालें. इससे अगर वो चीज़ छूट गई, तो तकलीफ़ नहीं होगी और Confidence बढ़ेगा.

2. किसी बात को तुरंत 'हां' या 'न' कहने की बजाय थोड़ा टाइम लें, फिर सोच समझकर उस बात पर अपना रिएक्शन दें. इससे अपने फ़ैसले पर पछतावा नहीं होगा.

Source: alternative

3. अगर आप फ़ैसला करने में कंफ़्यूज़ हैं, तो अपने किसी दोस्त या फ़ैमिली मेंबर से सलाह लें. उन्हें अपनी पूरी स्थिति बताएं उसके बाद उनके और अपने विचारों के आधार पर फ़ैसला लें, लेकिन उनके विचारों को अपने फ़ैसले पर हावी मत होने दें.

4. अगर आपको 'न' बोलना अच्छा नहीं लगता, तो Sorry और Apologize कहकर उस काम को मना करें. इससे आपका काम भी बन जाएगा और सामने वाले को बुरा भी नहीं लगेगा.

Source: scarymommy

5. उसी काम को बाद में करने से अच्छा उसकी जगह पर कोई दूसरा काम ले लीजिए, जो आपको पसंद हो. इससे ये नहीं लगेगा कि आप काम न करने का बहाना कर रहे हैं, बल्कि आपकी एक अच्छी और काम के प्रति ईमानदार रहने वाले शख़्स की छवि बनेगी.

अब अगली बार 'न' कहने से डरें नहीं, बल्कि सोच समझकर न बोलें. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.