ख़ुद को सारा दिन एनर्जेटिक रखने के लिए सुबह उठते ही सबसे पहले क्या करते हैं? क्योंकि आजकल कोरोना वायरस के चलते हर किसी का एक ही एजेंडा है और वो है इम्यून सिस्टम को मज़बूत करना. इम्यूनिटी अच्छी होगी तभी इस बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी और इम्यून सिस्टम बेहतर होने से शरीर भी स्वस्थ और एनर्जेटिक रहेगा.

5 step immunity boosting routine.
Source: esquireme

इसलिए अगर आप ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हो या आपको कोई सही सुझाव देने वाला नहीं है तो इन 5 स्टेप के ज़रिए आप अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. 

1. एक्सरसाइज़

5 step immunity boosting routine.
Source: verywellfit

रोज़ सुबह 40 मिनट तक एक्सरसाइज़ करने से शरीर से सुस्ती दूर होती है. सुबह की शुरुआत साइकिल चलाने या जॉगिंग से करें. इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.

2. हेल्दी ब्रेकफ़ास्ट

5 step immunity boosting routine.
Source: mooroutoflife

ब्रेकफ़ास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है. इसलिए ब्रेकफ़ास्ट में पौष्टिक चीज़ें जैसे डेयरी प्रोडक्ट या अंडे खाएं. इसके अलावा प्रोटीन वाली चीज़ों के साथ-साथ कार्ब्स और भी फ़ाइबर लें. इसमें ताज़े फल, सब्ज़ियां और साबुत अनाज आदि का सेवन करें.

3. मेडिटेशन

5 step immunity boosting routine.
Source: mindful

जैसे ही आप उठते हैं, अपने बिस्तर पर बैठते समय बालासन या चाइल्ड पोज़ करें. इस आसन से मांसपेशियों की जकड़न ठीक होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. रात में सोने से पहले श्वास आसन करें इससे मन शांत रहता है और नींद अच्छी आती है.

4. पानी पीना

5 step immunity boosting routine.
Source: medicalnewstoda

शरीर को डिटॉक्सीफ़ाई करने के लिए दो गिलास पानी पिएं. इसके अलावा एक गिलास पानी में आधा नींबू, अदरक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर, हल्दी और दालचीनी पाउडर डालकर इम्यूनिटी ड्रिंक भी बना सकते हैं. 

5. तेल को मुंह में लेकर

5 step immunity boosting routine.
Source: keckmedicine

इस पुरानी आयुर्वेदिक पद्धति के अनुसार, रोज़ाना मुंह में लगभग 5-7 मिनट के लिए ठंडा नारियल का तेल रखें फिर इसे थूक दें. जागने के तुरंत बाद इसे खाली पेट करना चाहिए. आयुष मंत्रालय के अनुसार, ऐसा करने से इम्यून सिस्टम ठीक रहता है.