कोरोना के कारण लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक शुरू हो गया है. इन सब चीजों के चलते सबसे ज़्यादा जो चीज़ लोगों ने मिस की वो है दोस्तों से मिलना और घूमना-फिरना. 

हालांकि एक ओर जहां रोज़ के लगभग लाख केस आ रहे हैं वैसे में बाहर घूमने का प्लान बनाना नहीं चाहिए मगर फिर भी अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके पांव अब रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं और आप घूमने का प्लान बना ही चुके हैं तो इन 5 जगहों को चुनिए क्योंकि इन जगहों पर जाने के बाद आपको ना कोविड टेस्ट की ज़रूरत पड़ेगी ना 14 दिन Quarantine नहीं रहना पड़ेगा

1. राजस्थान 

राजस्थान आम दिनों में भी सबकी घूमने की पसंदीदा जगह होती है फ़िर बात हो कोविड के बाद अनलॉक की तो राजस्थान ही पहली घूमने की जगह थी जिसने दो जून को ट्रेवल के लिए खुलने के बाद 14 दिन का Quarantine हटाया था. पहले 2 दिनों में 1400 ट्रैवलर वहां पहुंचे, उसके बाद राजस्थान ने 14 दिनों के लिए कई स्मारकों के लिए टिकट फ़ीस भी फ़्री कर दी जिससे ज़्यादा पर्यटक पहुंचे. 

2. पश्चिम बंगाल- दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कोलकाता 

घुमक्कड़ियों की पसंदीदा जगह में से एक रहता है पश्चिम बंगाल. 10 सितंबर को पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी होटलों को पूरी तरह खोलने की अनुमति दी थी. साथ ही उन लोगों के लिए Quarantine भी हटा लिया गया जो Asymptomatic हैं. यह उन लोगों के लिए राहत की ख़बर है जो दुर्गा पूजा में शामिल होना चाहते हैं. हालांकि अगर आपको थोड़े भी लक्षण दिखते हैं तो आपको कोविड टेस्ट से गुजरना पड़ेगा और होम या इंस्टिट्यूशनल Quarantine पर रहना पड़ेगा

3. बेंगलुरु 

कर्नाटक सरकार के आदेश के बाद से बैंगलोर जाने वाले लोगों को 14 दिनों के लिए Quarantine नहीं होना होगा और न ही वहां के पोर्टल सेवा सिंधु पर रजिस्टर करना होगा. शहर के स्मारक जैसे टीपू सुल्तान का समर पैलेस, जयनगर, और कब्बन पार्क भी अब खुले हैं

4. हिमाचल प्रदेश 

इस लंबे तनाव के बाद समय बिताने के लिए पहाड़ अच्छा ऑप्शन होंगे. अगर आप बाहर जाने का मन बना ही चुके हैं औए हिमाचल जाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. 18 सितंबर के बाद से हिमाचल प्रदेश जाने के लिए आपको कोरोना रिपार्ट या स्पेशल पास की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

अभी तक आपको कोविड रिपोर्ट, जो कि पहुंचने के 72 घंटे के भीतर की होनी चहिये, के साथ होटल बुकिंग भी दिखानी पड़ती थी, अब इन सब की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.  

5: गोआ 

'भाई, गोआ का क्या प्लान है?' वाला प्लान अभी तक नहीं बन पाया और अब घूमने का बहुत तेज़ मन है तो दोस्तों के साथ गोआ घूम आइये. 1 सितंबर से अब गोआ पहुंचने पर आपको Quarantine नहीं रहना पड़ेगा साथ ही कोविड रिपोर्ट और वहां ड्राइव करने के लिए e-Pass भी नहीं लेना पड़ेगा. लक्षण दिखने पर आपको गोआ में ही टेस्टिंग करवानी पड़ेगी. रेस्टोरेंट और बार भी खुल गए हैं जिनमें कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा.

घूमने के लिए बीच और कैसिनो अभी तक बंद हैं जो अक्टूबर के बाद खुलने की संभावना है.  

मगर आप घूमने जाना तो अपनी और सबकी सुरक्षा का ध्यान रख कर ही जाना.