शादी के पहले और शादी के बाद का समय महिलाओं के लिए बहुत ही बिज़ी होता है. ऐसे में अपने लिए समय निकाल पाना काफ़ी मुश्किल होता है. मगर वो समय ऐसा होता है कि सबकी नज़रें आप पर होती हैं तो आपको सबसे बेहतर दिखना भी ज़रूरी है. इसलिए आज हम कुछ टिप्स बताएंगे जिसके ज़रिए आप ख़ुद को शादी के बिज़ी माहौल में ग्लोइंग और हेल्दी रख पाएंगी. 

wedding
Source: indiatoday

1. कोल्ड ड्रिंक से बचें

colddrink
Source: eater

कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो त्वचा के लिए अच्छी नहीं होती. इसलिए कोल्ड ड्रिंक की जगह ताज़े फलों का रस, आम पन्ना या नारियल पानी पिएं. 

2. हाइड्रेटेड रहें

Drink water
Source: besthealthmag

अकसर सुना होगा पानी ख़ूब पीना चाहिए. हमारे शरीर में पानी की मात्रा के सही होने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. साथ ही स्किन भी ग्लो करती है. इसलिए जितना हो सके पानी पिएं.

3. Exfoliation (डेड स्किन को हटाना)

Exfoliation
Source: basal-layer

डेड स्किन को हटाने के लिए बेसन से बना लेप लगाएं. इसे बनाने के लिए 4 से 5 टेबलस्पून बेसन, एक चुटकी हल्दी, 5 से 6 बूंदें गुलाब जल और दही लें. फिर इन सबको मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं. इससे डेड स्किन हट जाएगी.

4. ठंडी चीज़ें लगाएं और खाएं

Besan face pack
Source: elegant365

त्वचा को ठंडा रखने के लिए आधी ककड़ी और 1 बड़ा चम्मच दही लेकर मिक्स कर लें. फिर इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा ग्लो करेगी और हेल्दी भी रहेगी. 

5. वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र लगाएं

Use Water-Based Moisturisers
Source: indianbudgetbeauty

कुछ मॉइस्चराइज़र रोज़ लगाने से त्वचा ऑयली होती है. इसलिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रहेगी. 

मम्मी बलाएं लेती रह जाएंगी आपके रूप की.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.