डांस तो ज़्यादातर लोगों को करना पसंद ही होता है. घर हो या पार्टी आपके धमाकेदार डांस का इंतज़ार सब करते हैं. चलो दूसरों को बहुत ख़ुश कर लिया, क्यों न इस बार ख़ुद को फ़िट रखने के लिए डांस किया जाए. हम जिस डांस स्टाइल की बात कर रहे हैं, वो है ज़ुम्बा. आपने देखा होगा आजकल Zumba क्लासेस बहुत चलन में हो गई हैं, क्योंकि इसका अंदाज़ बहुत ख़ास है, जिससे आप ऊबेंगे नहीं. ये होता डांस ही है, लेकिन इसके मूवमेंट्स ऐसे होते हैं कि ये शरीर के सभी अंगों की एक्सरसाइज़ करा देता है.

Source: armymwr

आइए जानते हैं ज़ुम्बा डांस से कौन-कौन से फ़ायदे हैं.

1. फ़ैट कम करता है

Source: thehealthsite

ज़ुम्बा को करते हुए शरीर से पसीने के साथ-साथ कैलोरी भी बर्न होती है. कैलोरी बर्न होने से शरीर का एक्स्ट्रा फ़ैट भी कम होने लगता है.आपको बता दें, 30 से 40 मिनट तक ज़ुम्बा डांस करने से 300 से अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है.

2. तनाव दूर होता है

Source: lemoncholys

ज़ुम्बा से मूड ठीक रहता है, जिससे तनाव नहीं होता है. ये आपके शरीर में फ़ील-गुड हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ाता है जिससे आपका तनाव कम होता है.   

3. स्टेमिना बढ़ता है

Source: healthline

ज़ुम्बा से स्टेमिना भी बढ़ता है. ऐसा इसलिए होता है कि ज़ुम्बा सेशन के दौरान म्यूज़िक पर जो स्टेप किए जाते हैं, उससे शरीर लगातार मूव करता है, जो शरीर के स्टेमिना को मज़बूत बनाता है. 

4. पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है 

Source: deals

ज़ुम्बा करने से पूरी शरीर की अच्छी तरह से एक्सरसाइज़ हो जाती है. इसलिए ज़ुम्बा के बाद शरीर को किसी तरह की एक्सरसाइज़ की ज़रूरत नहीं होती है.  

5. बीमारियों को करता है

Source: shape

ज़ुम्बा बीमारियों को भी दूर करने में सहायक है. इसको रोज़ाना करने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है, क्योंकि इसे करते समय ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

6. डिप्रेशन को दूर करने में है सहायक 

Source: kqed

ज़ुम्बा से तनाव दूर होता है, जिससे डिप्रेशन का ख़तरा कम होता है. इसे रोज़ाना करने से किसी भी प्रकार का तनाव दूर होता है. 

तो फ़टाफ़ट जॉइन कर लीजिए ज़ुम्बा क्लासेस? इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.