अकसर सुना है मम्मी से कि हरी सब्ज़ियां खानी चाहिए. हरी सब्ज़ियां शरीर के लिए बहुत अच्छी होती हैं. मगर क्या उन्हें काटने का सही तरीका पता है, क्योंकि हरी सब्ज़ियों को बनाने से ज़्यादा उन्हें काटने में मेहनत लगती है. इसलिए अगर सही तरीका न पता हो, तो फिर सब बेकार है समझो.

Source: pcdn

ये रहे हरी-सब्ज़ी को काचने के सबसे अच्छे 6 तरीके:

1. साफ़ करो

Source: webmd

कोई भी हरी सब्ज़ी को काटने से पहले उसे धोएं. धोने के लिए एक कटोरे में ठंडा पानी लें औप फिर उसमें बेकिंग सोडा डाल दें. पिर उसमें पानी में थोड़ी देर के लिए हरी पत्तियों वाली सब्ज़ी को रहने दें. इससे उसकी सारी मिट्टी निकल जाएगी.

2. Lettuce ज़्यादा दिन रहेंगे फ़्रेश

Source: sparkletowels

मार्केट से लाने के बाद Lettuce को प्लास्टिक बैग से निकालकर पेपर बैग में रखें. इससे पेपर सारी नमी सोख लेगा और लंबे समय तक फ़्रेश रहेगा.

3. आसानी से साफ़ करें सब्ज़ियां

Source: eatright

अगर पत्तेदार सब्ज़ियों या जड़ी-बूटियों को साफ़ करने में दिक्कत हो रही है, तो पानी में दो चुटकी नमक डालें.

4. हरी सब्ज़ियों से बदबू दूर करें

Source: readersdigest

Kale, पत्तागोभी और कोलार्ड साग खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन कभी-कभी इनमें अजीब सी बदबू आने लगती है. इसलिए खाना पकाने से पहले Unshelled Pecans डालें. इससे बदबू ख़त्म हो जाएगी.

5. बची हुई Lettuce की पत्ती का इस्तेमाल

Source: shopify

Lettuce की ऊपर की पत्तियों को फेंके नहीं, बल्कि इसे माइक्रोवेव में रखे हुए खाने को ढकें. इससे खाना नम बना रहेगा और क़ागज़ या किचन टॉवेल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

6. पालक ऐसे बनाएं

Source: beingsecrets

पालक पकाते समय उसे हमेशा खुले बर्तन में पकाएं, क्योंकि बर्तन को ढक देने से जो भाप बनती है, वो बूंद-बूंद करके दोबारा उसी में गिर जाती है. और अगर ढकें तो ये ध्यान देते रहें कि पालक का रंग न बदले.

अब मत डरना हरी सब्ज़ी बनाने से. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.