गोवा जाने का मतलब है, Beach पर घूमना, सनसेट और सनराइज़ देखना. मगर क्या आप जानते हैं रोमांटिक Beaches के अलावा गोवा में कुछ Haunted Places भी हैं. इनके अपने अलग-अलग डरावने इतिहास हैं, जो जानकर आपको भी एहसास होगा कोई आपके पीछे है.

Source: nativeplanet

1. थ्री किंग्स चर्च

Source: traveltriangle

Casualim गांव में स्थित, थ्री किंग्स चर्च को गोवा के सबसे डरावने स्थानों में से एक माना जाता है. ये उन तीन विद्वान-राजाओं के नाम पर है जो बेथलहम में अपने जन्म के समय लॉर्ड जीसस से मिलने गए थे. मगर सत्ता की लालच के चलते एक राजा ने दो राजाओं को ज़हर दे दिया और लोगों के डर से ख़ुद भी ज़हर खाकर अपनी जान ले ली. इन तीनों को चर्च के नीचे दफ़नाया गया था. इसलिए यहां आनेवाले पर्यटकों ने कई बार अजीब-सी आवाज़ें सुनी हैं.

2. बोरिम ब्रिज

Source: blogspot

ये ब्रिज नॉर्थ गोवा और दक्षिण गोवा के मार्गो को जोड़ता है. इस पुल पर अकसर एक महिला को दौड़ते देखा जाता है उसके पास जाने पर वो पुल से नगदी में कूद जाती है और ढूंढने पर मिलती भी नहीं है. ऐसा ही तोन दोस्तों के साथ भी हुआ था, जब उन्होंने पुल पर एक महिला को दौड़ते देखा, तो वो उसके पीछे भागे और वो महिला पुल से नदी में कूद गई. कई लोगों ने इस बात की पुष्टि की है.

3. रचोल सेमिनरी आर्क

Source: wikimedia

यहां पर एक सैनिक की आत्मा के होने की पुष्टि की गई है, जो आज भी अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं है और यहां की रखवाली करता है. कुछ लोगों ने तो ये भी दावा किया है कि उन्होंने उसे पूरी वर्दी में आर्क के नीचे देखा है.

4. Saligao Village

Source: flickr

पणजी (पंजिम) से 15 किमी दूर स्थित, Saligao को लेडी क्रिस्टालिना की आत्मा से प्रेतवाधित माना जाता है. लगभग 6 दशक पहले एक बरगद के पेड़ पर इसकी आत्मा को महसूस किया गया था. दरअसल, हुआ ये था कि, उस समय एक पुर्तगाली व्यक्ति लापता हो गया था और जब मिला, तो बहुत ज़ख़्मी था उसका कहना था कि उसने क्रिस्टालिना की आत्मा ले गई थी.

5. D’Mello House

Source: hauntedplacesingoa

सेंटिमोल में स्थित इस घर में दो भाइयों की आत्माओं के होने की पुष्टि की गई है. दोनों भाई संपत्ति पर लगातार लड़ रहे थे क्योंकि वे दोनों इस ख़ूबसूरत घर को विरासत में देना चाहते थे. इनके झगड़े के चक्कर में दोनों भाइयों में से एक की मृत्यु हो गई. तभी से यहां पर लोगों ने कई बार ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने की आवाज़ें सुनी हैं.

6. Baytakhol

Source: pinterest

धवली और बोरिम के बीच की इस सड़क पर कई बार एक महिला को देखा गया है. यात्रियों के अनुसार, जब उससे बात करने की कोशिश करो या पीछे मुड़कर देखे, तो वो ग़ायब हो जाती है. इस वजह से इस सड़क पर कई गंभीर सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं.

अगली बार गोवा थोड़ा संभल कर जाना! इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.