दुनियाभर में आपको सैकड़ों प्रकार के जानवर पाये जाते हैं. इनमें से कुछ जंगली-जानवरों (Wild Animals) को हम न केवल पहचानते हैं, बल्कि उनके नाम भी अच्छे से जानते हैं, लेकिन कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जिनसे हम अब तक अनजान है. यहां तक की हमें उनके नाम भी मालूम नहीं होते हैं. इंसानों से उलट जंगली-जानवरों (Wild Animals) में कई तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं. कुछ जंगली-जानवरों (Wild Animals) की प्रजातियों में तो फ़र्फ़ करना भी बेहद मुश्किल हो जाता है. ये दिखने में तो एक सामान लगते हैं, लेकिन होते नहीं हैं. इंसान अक्सर इन्हें देखकर धोखा खा जाते हैं. इनके नाम भी हमें कन्फ्यूज़न में डाल देते हैं.

ये भी पढ़ें- जीव-जंतुओं से जुड़े ये 15 अनसुने Facts पढ़ कर, इनके बारे में और ज़्यादा जानने का मन करेगा

parenting

दुनियाभर में केवल शेर की ही कई तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं. जिन्हें हम अलग-अलग नामों से जानते हैं. लेकिन शेर प्रजातियों में भी कुछ जानवर ऐसे हैं जो दिखने में तो हूबहू एक से लगते हैं, लेकिन इन्हें हम बाघ, जगुआर और तेंदुआ जैसे अलग-अलग नामों से जानते हैं. इसी तरह दुनियाभर में जानवरों की कई अन्य प्रजातियां भी हैं जो एक सामान दिखने के चलते हमें असमंजस में डाल देते हैं.  

इसलिए आज हम आपको 6 ऐसे जंगली-जानवरों (Wild Animals) के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखते तो एक जैसे हैं, लेकिन असल में हैं अलग-अलग-

1- Jaguar vs Leopard

अगर आप अब तक Jaguar और Leopard को एक ही समझ रहे थे तो आप ग़लत थे. ये दोनों जानवर न केवल अलग-अलग नामों से जाने जाते हैं, बल्कि इनकी शिकार करने की कला भी अलग-अलग होती है. जगुआर के शरीर पर बने काले धब्बे आकर में बड़े, जबकि तेंदुए के शरीर पर बने काले धब्बे छोटे और घने होते हैं. जगुआर औसतन तेंदुओं की तुलना में भारी होते हैं.

scientificmindset

2- Hare vs Rabbit

Hare और Rabbit दिखने में एक से लगते हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग प्रजाति के जानवर हैं. ये अपनी हरक़तों की वजह से भी एक दूसरे से अलग होते हैं. Hare आकार में Rabbit से बड़ा होता है और इसके कान भी रैबिट के मुक़ाबले बड़े होते हैं. 

scientificmindset

जंगली जानवरों (Wild Animals)

3- Dolphin vs Porpoise

डॉल्फ़िन और पर्पोइज़ को देख हर कोई धोखा खा जाता है. पानी में रहने वाले ये दोनों जीव भी एक दूसरे अलग हैं. डॉल्फ़िन की चोंच लंबी और दांत शंकु के आकार के होते हैं, जबकि पर्पोइज़ का मुंह छोटा और दांत कुदाल के आकार के होते हैं. डॉल्फ़िन का शरीर दुबला होता है, जबकि पर्पोइज़ आंशिक रूप बड़े से होते हैं.  

scientificmindset

ये भी पढ़ें- इन 20 तस्वीरों में देखिए क्या होता है जब जंगली जानवर कैमरामैन को कहे, ‘तू खींच मेरी फ़ोटो’

4- Rat vs Mice 

Rat और Mouse दोनों ही चूहों के नाम हैं, लेकिन ये जानवर भी एक दूसरे से अलग हैं. रैट आकर में बड़े और भारी होते हैं, जबकि Mice या Mouse आकर में छोटे और शरीर पतला होता है. माउस की पूंछ उसके शरीर की तुलना में बड़ी, जबकि रैट की पूंछ छोटी, मोटी और बाल रहित होती है. 

scientificmindset

5- Seagull vs Albatross

Seagull और Albatross भी दिखने में एक जैसे लगते हैं, लेकिन ये असल में अलग-अलग प्रजाति की पक्षियां हैं. इसीलिए इनके नाम भी अलग-अलग हैं. Seagull का शरीर भारी, मध्यम आकार की गर्दन और लंबी टांगें होती हैं, जबकि Albatross का आकर काफी बड़ा होता है. 

scientificmindset

6- Turtle vs Tortoise 

Turtle और Tortoise दोनों ही कछुवों के नाम हैं, लेकिन ये दो जानवर भी अलग-अलग हैं. Tortoise का शरीर अधिक गोल और गुंबददार होता है, जबकि Turtle का शरीर पतला होता है और उसमें वाटर डायनमिक सेल्स भी अधिक होते हैं. इन दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर ये है कि Tortoise अपना अधिकांश समय ज़मीन पर बिताते हैं, जबकि Turtle पानी में रहना पसंद करते हैं.

scientificmindset

अब तो आपका कन्फ्यूज़न क्लियर हो गया होगा न.