हमारी पूरी ज़िंदगी दिन और रात के सर्कल पर निर्भर होती है. एक दिन में 24 घंटे होते हैं और उन घंटों में हम अपने सारे काम दिन रात के हिसाब से करते हैं. लेकिन कभी सोचा है कि अगर दिन या रात में से कोई एक न हो? फिर आपके सारे काम कैसे होंगे? हम लोगों को तो प्रॉब्लम होगी ही, लेकिन दुनिया की कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां लोगों को ऐसे रहने की आदत है क्योंकि वहां पर रात ही नहीं होती है. इन जगहों पर सूरज 70 दिनों से ज़्यादा नहीं डूबता है.

6 places on earth where the sun never sets
Source: hearstapps

सुन कर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है और ये हैं वो जगहें:

ये भी पढ़ें: लोगों को एक ही समय पर एक से अधिक जगहों पर रहने का मौका देती हैं दुनिया भर की ये 11 जगहें

1. स्वीडन

स्वीडन में मई की शुरुआत से अगस्त के आख़िर तक आधी रात के क़रीब सूरज डूबता है, जबकि बाकि देशों में 4 बजे के क़रीब सूरज उगता है. इसलिए यहां साल के 6 महीने तक धूप रहती है. दिन लंबा होने की वजह से यहां पर लोग एडवेंचरस एक्टिविटीज़, फ़िशिंग, गोल्फ़िंग और ट्रेकिंग करके अपना समय बिताते हैं.

Sweden country located on the northern Europe.
Source: innohealthmagazine

2. फ़िनलैंड

फ़िनलैंड के कई हिस्सों में गर्मियों के दौरान लगभग 73 दिनों तक सूरज देखने को मिलता है और सर्दियों में यहां धूप नहीं निकलती है. इस वजह से यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज़्यादा सोते हैं. यहां पर नॉर्दर्न लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू का अनुभव कर सकते हैं.

Finland is a Northern European nation bordering Sweden, Norway and Russia
Source: montessori-ami

3. बैरो, अलास्का

बैरो में मई महीने के ख़त्म होने से लेकर जुलाई महीने के ख़त्म होने तक सूरज अस्त नहीं होता है. इसे पोलर नाइट्स के रूप में जाना जाता है. इस शहर को बर्फ़ से ढके पहाड़ों और ग्लेशियरों के लिए जाना जाता है.

Utqiaġvik, known as Barrow from 1825 to 2016
Source: thenationalnews

4. आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है. इस देश को इसलिए भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर मच्छर नहीं हैं. यहां जून के महीने में सूरज कभी अस्त नहीं होता है. आधी रात के बीच सूरज को आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप से देखा जा सकता है.

Iceland, a Nordic island nation, is defined by its dramatic landscape
Source: britannica

5. नुनावुत, कनाडा

नुनावुत शहर की आबादी 3000 से ज़्यादा लोगों की है. ये कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर है. इस जगह पर लगभग दो महीने तक पूरा दिन धूप दिखाई देती है और सर्दियों के समय यहां 30 दिनों तक रात रहती है.

Nunavut is a massive, sparsely populated territory of northern Canada,
Source: azureedge

6. नॉर्वे

नॉर्वे को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि कहा जाता है, जहां मई से जुलाई के अंत तक यानि 76 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है. इसके अलावा नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक पूरा दिन चमकता रहता है.

Norway, officially the Kingdom of Norway is a Nordic country in Northern Europe
Source: amazonaws

दुनिया में अद्भुत जगहों की कमी नहीं है.