धूप में निकलना और घटाओं में नहाना तो हम चाहते हैं लेकिन हर बार बैंक बैलेंस ही धोखा दे देती है. जितनी भी कोशिश कर लो ट्रैवल प्लान के लिए बजट बन ही नहीं पाता. फ़्यूचर के लिए सेविंग्स करे या ट्रैवल प्लान्स के लिए या घर-बार के लिए! कन्फ़्यूज़न ही कन्फ़्यूज़न है सॉल्यूशन कुछ पता नहीं के इस दौर में लगभग हर व्यक्ति ही जी रहा है.  

अपना फ़्यूचर सिक्योर करना ग़लत बात भी नहीं है लेकिन आज को न जीना भी ठीक नहीं है. एक दूसरे क़िस्म के लोग भी हैं जिनके हाथ में पैसा आता तो है, ठहरता नहीं.  
आप ख़र्चीले हों या बचत वाले घूमना-फिरना सभी के लिए ज़रूरी है. आख़िर कब तक लैपटॉप पर टक-टक करते रहोगे. आपकी सहूलियत के लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट जहां आप सिर्फ़ 5 हज़ार में घूम-फिर सकते हो. 
देखो, प्लान करो, सेव करो और घूम आओ-

1. जयपुर, राजस्थान 

Source: Adventure Nation

पधारो म्हारे देस! राजस्थान की आन बान शान, ठाट-बाट का फ़ुल फ़ील लेना है तो जयपुर पधारिए. यहां आप राजपूतों के ऐतिहासिक धरोहरों को देखकर राजपूताना इतिहास को क़रीब से समझ सकते हैं. गुलाबी शहर के खाने-पीने की तारीफ़ लिखकर करना ज़रा मुश्किल है, उसे बस जीभ पर ही रखकर समझा जा सकता है.  

कैसे पहुंचे- फ़्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग के ज़रिए आसानी से जयपुर पहुंचा जा सकता है.
घूमने के सबसे सही समय- अक्टूबर से मार्च

2. कसौली, हिमाचल प्रदेश

Source: Times of India

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के पास है हिल स्टेशन, कसौली. यहां से पहाड़ों का ख़ूबसूरत नज़ारा दिखता है, ट्रेकिंग के शौक़ीन भी कसौली का रुख कर सकते हैं. इसके अलावा यहां कई ऐसे कैफ़ेज़ हैं जहां आप शहर की भाग-दौड़ से दूर अपने और अपनों के साथ कुछ यादगार पल बिता सकते हैं.  

कैसे पहुंचे- यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से कालका पहुंचे और फिर टैक्सी या कैब लीजिए. 
घूमने के सबसे सही समय- अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर 

3. मसूरी, उत्तराखंड 

Source: Times of India

उत्तर भारत के ख़ूबसूरत हिल स्टेशन्स में से एक, मसूरी. यूं ही मसूरी को पर्वतों की रानी नहीं कहा जाता. पॉकेट में बड़ा सा छेद किए बग़ैर मसूरी घूम सकते हैं. प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही इस जगह पर अंग्रेज़ों के ज़माने की कई इमारते हैं.

कैसे पहुंचे- ट्रेन, सड़क मार्ग द्वारा आसानी से मसूरी पहुंचा जा सकता है.   
घूमने के सबसे सही समय- मार्च से जून, सितंबर से नवंबर 

4. तवांग, अरुणाचल प्रदेश 

Source: Festival Sherpa

हर साल लाखों टूरिस्ट अरुणाचल प्रदेश के तवांग घूमने आते हैं. ये एक ऐसी जगह है जहां आपको लाइफ़ में एकबार ज़रूर जाना चाहिए. मठ और बर्फ़ की चादर ओढ़े पहाड़ इस जगह को मस्ट विज़िट बनाती है.

कैसे पहुंचे- फ़्लाइट, ट्रेन या सड़क द्वारा आासानी से तवांग पहुंचा जा सकता है.
घूमने के सबसे सही समय- मार्च से जून, सितंबर-अक्टूबर  

5. कन्याकुमारी, तमिलनाडु 

Source: Wikimedia Commons

भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर है, कन्याकुमारी. प्रकृति के स्पर्श और आध्यात्म का मिश्रण है कन्याकुमारी. अगर आप हिन्द महासागर की ख़ूबसूरती को देखते हुए ख़ुद के और क़रीब जाना चाहते हैं तो कन्याकुमारी का सफ़र करिए.  

कैसे पहुंचे- बेंगलुरू से बस या ट्रेन के ज़रिए कन्याकुमारी पहुंच सकते हैं.   
घूमने के सबसे सही समय- अक्टूबर से मार्च 

6. वाराणसी, उत्तर प्रदेश 

Source: Best Places of India

दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक, काशी. इस शहर के दर्शन करने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. कुछ लोग तो यहां आते हैं और यहीं के होकर रह जाते हैं. गंगा घाट पर बैठकर सिर्फ़ नदी को देखने भर से मन शांत हो जाता है. वाराणसी में आप हॉस्टल से लेकर धर्मशाला तक कहीं भी ठहर सकते हैं.  
कैसे पहुंचे- यहां आप फ़्लाइट, ट्रेन या सड़क से आसानी से पहुंच सकते हैं.  
घूमने के सबसे सही समय- अक्टूबर से मार्च