Gym, Workout, Exercise कई लोग इन नामों को सुनते ही थर-थर कांपने लगते हैं. Gym और Workout को लेकर भतेरे Memes और कॉमेडी वीडियोज़ हैं.


हक़ीक़त जानते हो, Workout कोई भी हो पर उससे सिर्फ़ आपका वज़न कम/ज़्यादा, आप स्ट्रॉन्ग नहीं बनते, आप उसके बाद आप बहुत अच्छा भी महसूस करते हैं. अगर दिमाग़ से आलस को निकाल पायें तो आज़माकर देख लेना.

आख़िर Exercise के बाद अच्छा क्यों महसूस करते हैं, कुछ कारण-

01. Exercise से स्ट्रेस कम होता है

Source: Exercise.co

वर्कआउट करने से न सिर्फ़ स्ट्रेस कम होता है, बल्कि Sweat Out करने से आपकी चिंताएं, ग़म भी कम होते हैं. नियमित वर्क आउट करने से आपके स्ट्रेस लेवल मैजिकली कम होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वर्कआउट करने से आपके हृदय की गति तेज़ होती है, होर्मोनल चेंजेज़ होते हैं जो एक लो-लेवल स्ट्रेस है. आसान शब्दों से कहा जाये तो आपकी बॉडी के लिए Exercise का Stress अच्छा है.

02. Confidence बढ़ता है

Source: Hindustan Times

कई लोग अपनी बॉडी को Accept नहीं कर पाते हैं. वैसे तो हर किसी को ख़ुद से प्यार करना आना चाहिए पर कई लोग ये करने में नाक़ामयाब होते हैं. ऐसे लोगों का Confidence, Self-Esteem काफ़ी कम होता है और इसका उनके करियर और निजी जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

एक बार Exercise शुरू करने के बाद जब आप शिशे के सामने ख़ुद को बदलते देखते हैं तो Confidence के लेवल बढ़ते हैं. करियर और निजी जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है.

03. Exercise आपके दिमाग़ में Happy Chemicals रिलीज़ करता है

Source: Runners World

Dopamine, केमिकल की Happiness में अहम भूमिका है. कई शोधों में ये पाया गया है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे दिमाग़ के Dopamine का स्टोर ख़त्म होने लगता है. इस वजह से बढ़ती उम्र के साथ नये-नये Experiences होने चाहिए ताकी ये स्टोर भरता रहे.

दिमाग़ के Dopamine के स्टोर को भरने का सबसे अच्छा तरीका है, Exercise... खेल-कूद, दौड़-भाग.

04. एनर्जी लेवल बढ़ता है

Source: Live Mint

ऐसे कुछ दिन होंगे जब आपको Exercise करने में काफ़ी थकान महसूस होगी. मतलब आप बिस्तर पर पड़े रहने के अलावा कुछ नहीं करना चाहोगे... वर्कआउट तो दूर की बात है.

हालात कितने भी बुरे हों पर आप अपने अंदर Exercise करने का Will Power ढूंढना चाहिए या ढूंढ लेते हो क्योंकि आपको पता है कि Exercise करने से आप अच्छा महसूस करोगे. और होता भी यही है, थकान कितनी भी हो Exercise करने से न सिर्फ़ आपकी बॉडी बल्कि आपका दिमाग़ भी रिलैक्स्ड महसूस करता है.

05. अच्छी नींद आती है

Source: Maskulin

Exercise करने से आपका Sleeping Cycle भी ठीक होता है. नियमित वर्कआउट करने से, ढंग की नींद आती है और आप रातभर फ़ोन पर उंगलियां नहीं घुमाते.

अच्छी नींद आयेगी तो सुबह नींद भी समय से खुलेगी और आप रोज़मर्रा के काम के लिए लेट नहीं होंगे.

06. Anxiety से भी राहत

Source: Goqii

अगर आपको Anxiety Issues हैं तो नियमित Exercise से इससे भी राहत मिलती है.

Studies में इस बात की पुष्टि हुई है कि जिन लोगों को Anxiety Issues हैं वर्कआउट करने से उन्हें राहत मिलती है.

तो अगली बार अगर आप Anxious महसूस करें तो एक लंबी सैर पर जाएं या कुछ खेले-कूदें.

Happy Exercising!