हर धर्म में उपवास रखने की बात कही गई है. नवरात्रों में भक्त 9 दिनों तक उपवास करते हैं, वहीं रमज़ान में मुसलमान रोज़ा रखते हैं. ईसाई और जैन धर्मों के लोग भी उपवास रखते हैं.

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो किसी भी धर्म में विश्वास नहीं रखते और उपवास भी नहीं करते. लेकिन उपवास सिर्फ़ धर्म से जुड़ा नहीं है. उपवास हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. Diet Experts भी कहते हैं कि Fasting करना Healthy है.

उपवास के फ़ायदे:

1. Stress को रखे दूर

Stress… आजकल काफ़ी कॉमन हो गया है. रोज़मर्रा की ज़िन्दगी की भाग-दौड़, आगे बढ़ने की होड़, कारण कोई भी हो, लेकिन Stress से बहुत से लोग जूझ रहे हैं. उपवास करने से शरीर की Stress प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है यानी आपका शरीर अपने आप को कुछ इस तरह तैयार कर लेता है कि चाहे कैसे भी हालात हों, फ़र्क कम पड़ता है.

2. Insulin Sensitivity में सुधार

उपवास का Insulin Sensitivity पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शरीर की Insulin Sensitivity सही रहने से हमारा शरीर आसानी से Nutrients ग्रहण कर पाता है. उपवास करने से शरीर सही मात्रा में Insulin का प्रयोग करता है और इससे शरीर आसानी से Fat घटा लेता है. अगर शरीर सही मात्रा में Insulin रिलीज़ कर रहा है, तो ख़ून का ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है.

3. चमकदार और पिंपल फ़्री त्वचा

उपवास करने से Cells का Regeneration होता है और आपकी त्वचा चमकदार और तरोताज़ा लगती है. उपवास करने पर शरीर पाचन क्रिया के अलावा भी अन्य क्रियाओं पर ध्यान देता है. ऊर्जा Dead Cells और Extra Fat से मिल जाती है. उपवास करने से शरीर के सारे पुराने Cells भी बदल जाते हैं.

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार

उपवास करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और आम बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. यानी मौसम में बदलाव से आपको सर्दी-खांसी होने के आसार काफ़ी कम हो जाएंगे. उपवास करने से Cells शरीर की अंदरूनी सफ़ाई अच्छे से कर पाते हैं.

5. वज़न घटाने में सहायक

इसका मतलब ख़ुद को भूखे मारना नहीं है, कदापि नहीं. बहुत से Studies में पाया गया है कि Intermittent Fasting(Controlled उपवास) करने से शरीर की Calories Burn होती हैं. Intermittent Fasting से शरीर Extra Fat को Burn करके ऊर्जा बनाता है और आप दिनभर बिना थके काम कर पाते हैं.

6. ख़तरनाक बिमारियों से सुरक्षा

Cardio-Vascular बिमारियों और मोटापा से बचा सकता है उपवास. जब शरीर में Excess Fat नहीं होगा तो मोटापा और उससे होने वाली बीमारियों का ख़तरा भी नहीं होगा. तो वर्जिश और नियम से उपवास रखना शुरू कर दीजिए.

चाहे आप कितने भी बड़े Foodie हों लेकिन बीच-बीच में उपवास करना शरीर के लिए लाभदायक होता है.