बहुत से लोगों को कहते है सुना होगा कि आगरा में ‘ताजमहल’ के अलावा देखने लायक है ही क्या? ये एक सवाल भी हो सकता है और लोगों का जवाब भी. असल में ये पूरा सच नहीं है. आगरा में ‘ताजमहल’ के अलावा भी बहुत कुछ देखने लायक है. बस आपको वहां जाकर थोड़ी नज़ारें घुमाने की ज़रूरत है. इसके बाद आपको दिखेगा वो नज़ारा, जिसकी आपने कल्पना भी नहीं होगी.  

आगरा जाने के लिये वाज़िब वजहें:

1. मुग़ल हेरिटेज वॉक आगरा

अगर आगरा जाना हो तो कछपुरा गांव में मुगल हेरिटेज वॉक ज़रूर जाइयेगा. ये समुदाय आधारित एक ख़ूबसूरत पहल है. पहल की शुरूआत ग्रामीणों ने आमदनी के लिये की था. ताकि पर्यटन आय से उनके जीवन और रहन-सहन में सुधार आ सके.

tripadvisor

2. मेहताब बाग

शांति और सुकून पसंद करने वाले लोगों को एक बार ‘मेहताब बाग’ घूम आना चाहिये, फिर कहेंगे वाह… आगरा…. वाह…

3. शीरोज़ हैंगआउट

ये आगरा स्थित वो कैफ़े है, जो ‘एसिड अटैक सर्वाइवर्स’ द्वारा चलाया जा रहा है. खाने-पीने से लेकर कैफ़े की डिज़ाइन तक आपका दिल ख़ुश कर देगी. 

india

4. 17वीं शताब्दी का आगरा

एक है नया आगरा और एक है 17वीं शताब्दी का आगरा. नया शहर आप कई बार देख चुके हैं. इस बार जामा मस्जिद के पीछे आकर्षक और भीड़-भाड़ वाले शहर का आनंद लीजिये. यहां की बाज़ारों से आप अपने लिये अच्छी-अच्छी चीज़ें ख़रीद सकते हैं. नई ज़िंदगी में पुराने रंग भर जायेंगे.

tripsavvy

5. कोराई गांव

कोरोई गांव फ़तेहपुर सिकरी के रास्ते में पड़ता है. ये एक आदिवासी गांव है, जहां के ग्रामीण ‘डांसिंग भालू’ का रख-रखाव करते हैं. कुछ अलग फ़ीलिंग लेनी है, तो यहां जा सकते हैं.

tripadvisor

6. सब्ज़ी बाज़ार

फ़तेहाबाद रोड पर थोक सब्ज़ी मंडी लगती है. जहां आपको कम दाम में ताज़े फल और सब्ज़ियां मिल जायेंगे. पर हां सब्ज़ी मंडी जाने के लिये आपको सुबह उठना पड़ेगा. 

agrabus

7. इत्माद-उड़-दौला

सफ़ेद संगरमरमर से बने इत्माद-उड़-दौला को मिनी ताज भी कहा जाता है. कहते हैं कि इस जगह पर अक़बर की सेवा करने वाले मिर्ज़ा गियास बेग का शरीर दफ़न है. जगह रोचक और ख़ूबसूरत है. इसलिये एक बार यहां हो आना चाहिये. 

remotetraveler

आगरा की स्पेशल चीज़ों के बारे में हमने बता दिया. अब जाने न जाने का निर्णय आप पर है.