Best Selling Health Products In 2021: जैसा की हम सब जानते हैं कि पिछले दो सालों से कोरोना ने ऐसा कहर बरपाया है कि मार्केट तो मार्केट त्यौहारों की रौनक भी कम हो गई है. लोगों में सुबह से शाम तक बाज़ार करने की इच्छा मर गई है. इसके चलते सभी ने ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू कर दिया है. वहीं से सबकुछ मंगाने लग गए हैं. हां, लेकिन कुछ चीज़ें हैं, जो उन्होंने ऑनलाइन नहीं, बल्कि घर से बाहर जाकर लिया है और ये सभी हमारी हेल्थ के लिए ज़रूरी प्रोडक्ट्स हैं, जो हमें कोरोना के दौरान सुरक्षित रखेंगे और हमारे परिवार के भविष्य को कुछ नहीं होने देंगे.

mask on shop
Source: deccanherald

ये भी पढ़ें: Celebrities Who Became Parents In 2021: इन 10 सेलेब्स के घर बच्चों के रूप में आईं ख़ुशियां

आज हम आपको बताएंगे कि साल 2021 में सबसे ज़्यादा क्या ख़रीदा गया. 


Best Selling Health Products In 2021:

1. हैंड सैनिटाइज़र (Hand Sanitizer) 

कोरोना वायरस से बचने के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज़ें हैं उनमें से एक हैं हैंड सैनिटाइज़र. इसलिए इस साल बहुत बड़ी तादाद में इसकी ख़रीददारी की गई. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भी हैंड सैनिटाइज़र को हर शख़्स को इस्तेमाल करने की हिदायत दी है.

Hand Sanitizer
Source: gannett-cdn

2. ऑक्सीज़न मीटर (Oxygen Meter)

कोरोना पीड़ितों में सबसे ज़्यादा ऑक्सीजन की कमी पाई हो जाती है, इसलिए समय-समय पर ऑक्सीजन का जांचना ज़रूरी है. तभी ऑक्सीजन मीटर को भी सबसे ज़्यादा ख़रीदा गया.

Oxygen Meter
Source: cloudinary

3. मास्क (Mask)

कोरोना से बचाव के लिए मास्क बहुत ज़रूरी है इसलिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है, जो नहीं लगायेगा उसका चालान भी कटने का प्रावधान है. क्योंकि कोरोना वायरस हवा में फैलता है और जब हम खुली हवा में सांस लेते हैं तो ये हमें होने के भी चांसेस हैं, इसलिए कोरोना से बचने के लिए इस साल मास्क सबसे ज़्यादा बिके हैं.


mask
Source: arcpublishing

4. टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance)

इस साल बीमारी के चलते अपने लोगों की असमय और अचानक मौत से लोग काफ़ी डर गए थे, इसलिए उनको सुरक्षित करने के लिए लोगों ने जमकर टर्म इंश्योरेंस ख़रीदा. टर्म इंश्योरेंस के तहत अगर बीमारी के चलते किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बीमा कंपनी की तरफ़ से मोटी रकम दी जाती है.

Term Insurance
Source: 1alpha

5. हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance)

साल 2021 में न कोरोना के अलावा डेंगू और ब्लैक फ़ंगस ने भी अपने पैर पसारे. बहुसंख्यक में लोग बीमारी की चपेट में आए, जिनमें से कुछ पैसों के चलते इलाज ने मिलने की वजह से मौत भी हो गई. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोना कवर करने के लिए प्लान लॉन्च किया जिसने लोगों की बहुत मदद की और इसलिए लोगों ने हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस लिए भी.

Health Insurance
Source: thequint

6. ऑर्गेनिक फूड (Organic Food)

बीमारी से बचने का तरीक़ा आपकी इम्यूनिटी का बेहतर होना ही थी, इसलिए लोगों ने अपनी डाइट से अनहेल्दी चीज़ें हटाकर हेल्दी और ऑर्गेनिक फ़ूड को शामिल किया. ऑर्गेनिक फ़ूड में आमतौर पर गैर-कार्बनिक खाद्य पदार्थों के समान पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं.

Organic Food
Source: william-reed

7. इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

साल 2021 में कोरोना वायरस पीड़ितों में इम्यूनिटी की कमी सबसे ज़्यादा पाई गई. मतलब वही लोग कोरोना की चपेट में आए जिनकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग नहीं थी. इसलिए लोगों ने इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए साल 2021 में जमकर इम्यूनिटी बूस्टर प्रोडक्ट्स ख़रीदे.

Immunity Booster
Source: champ

इसलिए ये चीज़ें ज़्यादा ख़रीदी गईं क्योंकि येसब हमारे लिए ज़रूरी भी था.