पार्टी करनी हो, दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाना हो या फिर हनीमून के लिये कोई जगह चुननी हो. इन सारी चीज़ों का ज़िक्र होते ही सबसे पहले गोवा का नाम आता है. हम में से कई लोग साल में दो बार गोवा का राउंड लगा कर आ जाते हैं, तो कुछ साल भर सिर्फ़ जाने का प्लान बनाते रह जाते हैं. वैसे, जो लोग अकसर गोवा जाते रहते हैं, उन्हें वहां की कुछ फ़ेसम चीज़ों के बारे में पता ही होगा.

अगर नहीं पता है, तो ये आर्टिकल आपके लिये ही है. क्या आपने गोवा जाकर ये 7 काम किये हैं, अगर नहीं किये, तो अगली ट्रिप पर करना मत भूलना:

1. गोवा कार्निवल

हर साल फरवरी महीने में धूमधाम से गोवा कार्निवल का जश्न मनाया जाता है. इस फ़ेसटिवल में समाजिक तौर पर एक बड़ी परेड निकाली जाती है, जिसमें लोग सजधज कर या फिर बहुरुपिया बन कर हिस्सा लेते हैं. गोवा में इसकी शुरुआत पुर्तगालियों ने की थी.

2. ग्रैंड फ़्लोटिंग कैसीनो, पणजी

मंडोवी नदी के पास लग्ज़री Deltin Royale कैसीनो है, जहां आप तरह-तरह के गेम खेल कर अपनी किस्मत आ जा सकते हैं.

3. स्पाइक नदी की सैर

नाव में बैठ कर स्पाइक नदी की सैर करिये. वहीं अगर किस्मत अच्छी हुई, तो आपको इस दौरान Kingfishers, Mud Crabs, Egrets और Herons जीव भी दिख जायेंगे.

4. ड्रम सर्कल

अगर आप गोवा जा रहे हैं और वहां की हिप्पी संस्कृति को समझना चाहते हैं, तो आरामबोल Beach तट पर जाकर ड्रम सर्कल में शामिल हों. यहां पर हर दिन एक ग्रुप आकर तरह-तरह के यंत्र बजाता है, जिसे सुनना दिल को काफ़ी सुकून देता है.

5. पोई

अगर गोवा जाकर पोई नहीं खाई, तो कुछ नहीं खाया जनाब. यहां का पारंपरिक और स्वादिष्ट भोजन पोई के बिना अधूरा है.

6. दिवेर द्वीप

पणजी से लगभग 20 मिनट की दूरी पर स्थित दिवेर द्वीप पर जाकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे एक नई दुनिया में आ गये.

7. Cumbarjua में मगरमच्छ देखना

अगर आप वाइल्डलाइफ़ में दिलचस्पी रखते हैं, तो मंडोवी और ज़ुआरी नदी को जोड़ने वाली Cumbarjua नहर के पास जाएं, जहां आपको करीब से मगरमच्छ देखने को मिल जाएगा.

अभी के लिये फिलहाल इतना ही, जल्द ही कुछ नई जानकारी लेकर हाज़िर होंगे.