अगर किसी भारतीय दुल्हन की छवि की कल्पना की जाए, तो एक सुंदर सी कन्या, ऊपर से नीचे तक गहनों में और भारी-भरकम लहंगे या साड़ी में शर्माती और डरी-सहमी सी ही बनती है. ग़लती दुल्हनों की नहीं है, सदियों से यही रीति सदा चली आई है.

बदलते दौर के साथ कई दुल्हनों ने न सिर्फ़ तय रीति-रिवाजों को चुनौती दी है, बल्कि उन्हें जड़ से तोड़ा है.
और ये साबित करने के लिए ये 7 दुल्हनें काफ़ी हैं:

1) Cheap Thrills पर डांस करने वाली ये दुल्हन

अपनी शादी में घूंघट में भारी गहनों और कपड़ों से लदी दुल्हनों का डांस कई बार देखा होगा. अमीषा भारद्वाज ने शॉर्ट्स में आराम से 'Cheap Thrills' पर डांस करके सभी को चौंका दिया. ये वीडियो काफ़ी वायरल हुआ और अमीषा के लिए तारीफ़ों के पुल बंध गए.

2) अपने बारात में घोड़ी पर चढ़ने वाली दुल्हन

राजस्थान के झुन्झुनू ज़िले की नेहा अपनी शादी में ख़ुद घोड़ी पर बैठी. IIT से पढ़ी नेहा ने Gender Equality का संदेश देने के लिए ये कदम उठाया.

Source: Asian Age

3) लहंगे के बजाए Nike Shorts पहनने वाली दुल्हन

Perfect लहंगे पर हज़ारों ख़र्च करने के बजाए इस दुल्हन ने सिर्फ़ Nike Shorts पहने. इस पंजाबी दुल्हन का नाम तो पता नहीं लेकिन इस निर्णय के लिए जहां एक तरफ़ उसे वाह-वाही मिली, वहीं दूसरी तरफ़ कुछ लोगों ने उसे ट्रोल भी किया.

Source: Hindustan Times

4) बारात ख़ुद ले जाने वाली दुल्हन

पटना में एक दुल्हन ख़ुद अपनी बारात ले गई. घोड़ा-बग्घी में दो सहेलियों के साथ स्नेहलता मैरिज हॉल तक पहुंची, जहां दूल्हा उसका इंतज़ार कर रहा था.

Source: iNext Live

5) विदाई की रस्मों को न मानने वाली दुल्हन

बंगाल की एक दुल्हन ने विदाई की रस्म में 'मैंने अपने माता-पिता का ऋण उतार दिया' कहने से मना कर दिया. हंसते-हंसते वो अपने मायके के लिए रवाना हुई.

6) बुलेट पर विवाह स्थल पहुंचने वाली दुल्हन

पुणे की ये दुल्हन 5 किलोमीटर बुलेट चलाकर अपने विवाह-मंडप तक पहुंची. दुल्हन आगे चल रही थी और दूल्हा पीछे कार में था. सारे रिश्तेदार भी इस अनोखी बारात में शामिल हुए थे.

Source: Dainik Bhaskar

7) बग़ैर Makeup के शादी करने वाली दुल्हन

दिल्ली की इस दुल्हन ने शादी में ख़ुद को Make-up से न ढकने का निर्णय लिया.अपनी ज़िन्दगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन को उसने सिर्फ़ Eye-liner और Lip Color में ही Enjoy करने का फै़सला किया. तस्वीरें ही काफ़ी हैं ये बताने के लिए कि वो कितनी ख़ूबसूरत लग रही थी.

Source: Bollywood Shaadis

इन अजब-ग़ज़ब दुल्हनों की तारीफ़ बनती है पर इनके परिवार वालों और पति की भी जितनी तारीफ़ें की जाए कम हैं क्योंकि बिना उनके समर्थन के शायद वो ऐसा नहीं कर पाती. ऐसी छोटी-छोटी कोशिशों से ही समाज की छवि बदली जा सकती है.