Plum या प्लम यानि आलूबुखारा वो फल है जिसमें शरीर को देने वाले सभी पोषक तत्व होते हैं. ये फल गर्मियों में आता है. इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और त्वचा संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसमें मिनरल्स और विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है. इसमें डायट्री फ़ाइबर सार्बिटॉल और आईसेटिन के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है.

Plum
Source: momjunction

आइए और इसके फ़ायदे जान लीजिए:

1. आंखों के लिए

Eyes
Source: optometristsclinic

विटामिन-के, सी और बी-6 से भरपूर ये आलूबुखारा आंखों और त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

2. वज़न कम करे

weight loss
Source: oprah

आलूबुखारा में दूसरे फलों की तुलना में कैलोरी काफ़ी कम होती है. इस वजह से इसका सेवन करने से बढ़ते वज़न को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

3. ट्यूमर को रोके

Source: froghollow

आलूबुखारे को छिलके के साथ खाने से ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिलती है. ये कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

4. हडि्डयां मज़बूत करे

bones strong
Source: yourhealth

पीरियड्स के बाद महिलाओं को आलूबुखारे का सेवन करना चाहिए. इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तर कम हो जाता है.

5. दिल स्वस्थ रखे

heart healthy
Source: besthealthmag

आलूबुखारा खाने से ब्लड प्रेशर और दिल संबंधी बीमारियों के होने की संभावना कम होती है. इसके साथ ही इसके सेवन से अल्ज़ाइमर का ख़तरा भी कम होता है.

6. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे

reduce bad cholesterol
Source: evidentlycochrane

आलूबुखारे के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसमें होने वाली आयरन की मात्रा इम्यूनिटी सिस्टम को मज़बूत करती है. इसके अलावा पोटैशियम शरीर के सेल्स को स्ट्रॉन्ग करता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

7. दिमाग़ को रखे स्वस्थ

Stress. healthy
Source: medibank

आलूबुखारा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के साथ-साथ दिमाग़ को भी स्वस्थ रखता है. इससे तनाव कम होता है.

जल्दी से सेवन शुरू कर दो. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.