बचपन के वो दिन तो ध्यान ही होंगे जब हर रविवार या शाम को मम्मी के साथ हम बाज़ार जाया करते थे. सामान ख़रीदते, देखते और वापस आते समय चाट और आइस-क्रीम के मज़े लेते. बाज़ार की चहल-पहल अच्छी लगती थी. जीवन थोड़ा सरल होता था. लेकिन अब देखिए, समय ही नहीं है, जो भी चाहिए बस एक क्लिक करो और घर पर आ जाता है और अगर ज़्यादा ही जाने का मन है तो मॉल चले जाते हैं. तो एक ऐसे युग में जहां हम हर चीज़ों का शॉर्टकट ढूंढ रहे हैं हमारे पारंपरिक बाज़ार पीछे छूटते जा रहे हैं.

इसलिए आज हम उन भारतीय बाज़ारों के बारे में बात करेंगे जो सालों से अपने शहरों के इतिहास और संस्कृति को अपने शोर-गुल में समेटे हुए हैं.

1. जोहरी बाज़ार, जयपुर

Johari Bazar
Source: touristtube

देश का गुलाबी नगर या पिंक सिटी अपने अंदर सुन्दर एवं भव्य क़िले, समृद्ध इतिहास, कला और न जाने क्या-क्या समेटे हुए है. जो भी जयपुर जाता है, इस शहर के रंग में रंग जाता है. जयपुर की कई ख़ासियतों में से एक, जोहरी बाज़ार भी है. जैसा कि नाम से पता चलता है, बाज़ार में विभिन्न प्रकार के रत्न और आभूषण बेचने वाली सैकड़ों दुकानें शामिल हैं. कुंदन से मीनाकारी, पोल्की से थेवा और पारंपरिक सोने के गहने. यहां आपको अलग़-अलग़ प्रकार के आभूषणों के बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे.

2. फूल मार्केट, दादर, मुंबई

flower market, dadar, mumbai
Source: lbb

फूल गली के नाम से मशहूर है मुंबई का फूल मार्कि. यहां आपको हर तरह के फूल मिल जाएंगे. सुबह 5:30 बजे से लेकर दोपहर के 11:30 तक यहां बहुत भीड़ होती है.

3. इमा मार्केट, इंफाल

Ima market
Source: nerdyadventuress

मण‍िपुर के इंफाल में स्थ‍ित है 'मदर्स मार्केट'. इस बाजार में मौजूद हर दुकान को चलाने वाली एक महिला हैं. इसलिए यह एश‍िया का सबसे बड़ा महिला बाजार है .यहां करीब 4000 दुकानें हैं. यहां हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचते हैं और अपनी ज़रूरत का हर सामान उन्हें यहां मिलता है.

4. महिधरपुरा हीरा बाज़ार, सूरत

Mahidharpura Market, surat
Source: twitter

सूरत का ये महिधरपुरा हीरा बाज़ार एक छोटा डायमंड ज्वैलरी उद्योग है, जहां आपको लाखों कर्मचारी पत्थरों की कटिंग, पॉलिशिंग और जांच करते दिखेंगे.

5. लाड बाज़ार, हैदराबाद

Lad bazaar, hyderabad
Source: outlookindia

लाड बाज़ार हैदराबाद में स्थित चूड़ियों का एक लोकप्रिय बाज़ार है. ये ऐतिहासिक चारमीनार से निकलने वाली चार मुख्य सड़कों में से एक पर स्थित है. यहां ज़्यादातर दुकानों में चूड़ी, साड़ी, शादी से संबंधित सामान और सस्ते आकर्षक और सस्ते गहने मिलते हैं. (यहां जाने से पहले अपनी मोल-भाव की कला को थोड़ा तेज़ कर लीजिएगा, काम आएगी!)

6. इत्र बाज़ार, कन्नौज, उत्तर प्रदेश

attar bazaar, kannauj, UP
Source: trendook

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में बसा है 'इत्र की राजधानी' कहा जाने वाला कन्नौज जिला. ऐसी कोई महक नहीं जो आपको यहां न मिले. यहां मुग़लों के ज़माने से पारंपरिक तरीक़े से इत्र बनाया जा रहा है. इत्र के बारे में मुगल बादशाह जहांगीर का कहना था, 'यह टूटे दिलों को जोड़ता है और सुकून देता है'

7. चोर बाज़ार, मुंबई

chor bazaar, mumbai
Source: makemytrip

मुंबई का चोर बाज़ार भारत के प्रमुख चोर बाजारों में से एक है. यह बाज़ार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट, मोहम्मद अली रोड के पास है. बताया जाता है कि ये मार्केट 150 साल से भी पुराना है. यहां आपको चोरी किया हुआ और सेकंड हैंड सामान मिलेगा. इतना ही नहीं बड़े-बड़े महंगे ब्रांड्स का सामान यहां कौड़ियों के भाव बिकता है.