अगर कोई शख़्स किसी को जान से मार डाले तो उसे सज़ा दी जाती है. लेकिन इस दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जहां लोगों को नेचुरल डेथ पर भी पाबंदी है. जी हां, सही सुना आपने. मृत्यु तो किसी को कभी भी आ सकती है, लेकिन इस दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर लोगों के मरने पर ही पाबंदी है. आइए जानते हैं इन देशों के बारे में…

1. Sellia- Italy

Source: biznews

2015 में इटली के इस शहर में 537 लोग ही बचे थे. इनमें से अधिकतर 65 साल से अधिक उम्र के लोग हैं. इसलिए यहां के मेयर ने लोगों हेल्दी रहने की हिदायत दी थी और समय-समय पर हेल्थ चेकअप न करवाने वाले पर फ़ाइन लगाने पर बात कही थी. ये नियम लोगों को स्वस्थ रहने और शहर को बचाने के लिए बनाया गया था.

2. Cugnaux- France

Cugnaux
Source: sygic

फ़्रांस के इस गांव में दो ही कब्रिस्तान है, जहां पर केवल 17 लोगों को दफनाने की जगह ही बची है. इसलिए साल 2007 में ही यहां पर लोगों के मरने पर पाबंदी लगा दी गई है. अगर किसी की मौत होने वाली होती है, तो उसे इस गांव से दूसरी जगह ले जाया जाता है.

3. Sarpourenx- France

Sarpourenx
Source: larepublique

Cugnaux से प्रेरित होकर यहां के मेयर ने भी अपने इलाके में लोगों के मरने पर पाबंदी लगा दी थी. क्योंकि यहां के कब्रिस्तान में भी सिर्फ़ 260 लोगों को दफ़नाने के लिए जगह रह गई थी.

4. Biritiba- Brazil

Biritiba
Source: theculturetrip

2005 में यहां के मेयर ने भी लोगों के मरने पर बैन लगा दिया था. क्योंकि यहां के कैथोलिक चर्च ने कब्रिस्तान में जगह न होने की बात कही थी. हालांकि, साल 2010 में यहां पर नया कब्रिस्तान बना दिया गया था.

5. Lanjaron- Spain

Lanjaron
Source: travelguide

1999 में दक्षिणी स्पेन के इस शहर के मेयर को भी कब्रिस्तान की कमी का सामना पड़ा था. इससे निपटने के लिए उन्होंने भी यहां पर जब तक नए कब्रिस्तान की व्यवस्था नहीं हो, जाती तब तक शहर में लोगों के मरने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

6. Longyearbyen- Norway

Longyearbyen
Source: orangesmile

नार्वे का ये इलाका बहुत ही बर्फ़िला है. इसलिए यहां पर किसी को दफ़नाने पर न तो शव गलते हैं और न ही सड़ते हैं. जिसके कारण लोगों में कई प्रकार की बीमारियां फैलने का ख़तरा बना रहता है. इसलिए यहां पर जब भी कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है या फिर मरने वाला होता है, तो उसे दूसरे शहर ले जाया जाता है.

7. Falciano Del Massico- Italy

Falciano Del Massico
Source: ibtimes

साल 2012 में यहां के लोगों ने पड़ोसी शहर नेपल्स के कब्रिस्तान को साझा करने का प्लान बनाया था. क्योंकि यहां के कब्रिस्तान फुल हो चुके थे. पर नेपल्स के कब्रिस्तान में पड़ोसी शहर के लोगों के लिए कब्र के लिए अधिक पैसे लेते थे.

आप इन शहरों के बारे में जानते थे?

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.