कला, संस्कृति, रेत और ऊंट ये राजस्थान की पहचान है. यहां पर हर मौसम का अनुभव बड़ा ही अच्छा होता है. Rajasthan आने वाला हर व्यक्ति यहां की शांति और संस्कृति का फ़ैन हो जाता है. इसी राजस्थान के एक शहर जैसलमेर से आज हम आपको रू-ब-रू कराने जा रहे हैं. जहां की हर बात निराली है अपने इसे निरालेपन के चलते इसे Jewel City of Rajasthan भी कहते हैं. इसके अलावा यहां की नाइट लाइफ़ बहुत फ़ेमस है. अपनी नाइट लाइफ़ को यादगार बनाना है, तो जैसलमेर की इन जगहों पर ज़रूर जाएं.

Source: tripoto

ये रहीं Jewel City of Rajasthan यानि जैसलमेर की वो ख़ास जगहें जहां आप रात में घूम सकते हैं:

1. जैसलमेर में रात में घूमना है रोमांचकारी

Source: padhaaro

अगर नाइटलाइफ़ के शौक़ीन हैं, तो जैसलमेर आपका इंतज़ार कर रहा है. सूरज डूबने के बाद यहां की नाइटलाइफ़ की बात ही निराली है. यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ जमा रहती है. इस शहर में नाइट क्लब और पब का तो पता नहीं पर उनके अलावा बहुत कुछ है, जो आपको Night Life को बिना इन साधनों के इंजॉय करने का और अलग अनुभव करने का मौका देता है.

2. जैसलमेर में कैंप स्टे

Source: wordpress

अगर आप डूबते सूरज और रेत के बीच एक शाम इंजॉय करना चाहते हैं, तो जैसलमेर में कैंपिंग ज़रूर करें. सबसे पहले अपनी ट्रिप को Camel Rides के साथ शुरू करें. इसके बाद डेज़र्ट सफ़ारी और कैंप स्टे ओवरनाइट का आनंद लें. साथ ही स्वादिष्ट राजस्थानी पकवानों से अपनी ट्रिप को यादगार बनाएं. आपके मनोरंजन के लिए यहां पूरी रात फ़ोक डांस चलता है. इन सभी शानदार अनुभवों के साथ आसमान के नीचे लेटकर शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं.

3. मीरवाना नेचर रिसॉर्ट में ठहरें साथ ही कैमल सफ़ारी का भी आनंद लें

Source: jdmagicbox

अगर आप शहर की भीड़भाड़ से दूर कुछ शांति और सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो Mirvana Resort जाना सबसे अच्छा ऑप्शन है. यहां पर आप ऊंट की सवारी कर सकते हैं. एक ही जगह पर आप ऊंट की सवारी से लेकर हरी-हरी सब्ज़ियों, फलों, फूलों और जड़ी बूटियों के खेत में ट्रैक्टर की सवारी का आनंद ले सकते हैं.

4. सैम डेज़र्ट नाइट्स

Source: twimg

जैसलमेर में आने वाले लोग अगर नाइटलाइफ़ का मज़ा लेने आए हैं, तो उन्हें Sam Desert Nights के बारे में पता होना बहुत ज़रूरी है. सैम डेज़र्ट नाइट्स में सांस्कृतिक संगीत और लोकनृत्य का आयोजन किया जाता है. इसमें सभी बेस्ट सिंगर्स और डांसर्स Perform करते हैं. ये सिर्फ़ 2-4 घंटे का प्रोग्राम होता है, लेकिन आपकी थकान को बिल्कुल ख़त्म कर देता है. Sand Dunes के बीच बिताई गई एक रात आपको हमेशा याद रहेगी.

5. रॉयल जैसलमेर ज़रूर जाएं

Source: yatra

अगर आप नाइट आउट कर रहे हैं और आपको भूख लगी है, तो Royale Jaisalmer के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें. ये शहर के बीचों बीच स्थित है. यहां पर साफ़-सफ़ाई से लेकर मेंटीनेंस और सवजावट सबकुछ बहुत ही बढ़िया है.

6. Incredible Discotheque

Source: jaisalkot

शहर के केंद्र में स्थित, ये सबसे पुराने पब्स में से एक है. ये बहुत ही सुंदर और भव्य डिज़ाइन से बनाया गया है. यहां पर कॉकटेल, व्हिस्की, बीयर, स्कॉच, वाइन जैसे ड्रिंक्स सर्व किये जाते हैं. इस डिस्कोथेक का Music बहुत अच्छा है.

7. रमेश टॉकीज़

Source: jdmagicbox

अगर आपको रात में फ़िल्म देखना पसंद है, तो सिर्फ़ और सिर्फ़ रमेश टॉकीज़ का ही रुख़ करिएगा. रमेश टॉकीज रेगिस्तान शहर में सबसे लोकप्रिय थिएटरों में से एक है. यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ आराम से जा सकते हैं. यहां का माहौल बहुत ही अच्छा और सुरक्षित है.

Source: treebo

इस बार जैसलमेर की इन जगहों पर ज़रूर जाइएगा.