लंबे वीकेंड्स पर आप कहां की ट्रिप प्लान करते हैं? गोवा की... जो 95% लोगों की पूरी नहीं होती. शिमला, मनाली की?


और अगर आपके दोस्त काफ़ी आलसी हैं तो आप पूरे विकेंड घर पर पड़े-पड़े ही बिता देते हैं.

Source: Trans India Travels

ट्रैवलिंग-क्रेज़ी लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते और घूम-घाम कर आ भी जाते हैं. आप कहीं जा पाएं या न जा पाएं एक बात से ज़रूर सहमत होंगे कि हमारे देश को प्रकृति ने अपने कई अनमोल हीरों से सजाया है. उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक यहां की ख़ूबसूरती देश और दुनिया के लाखों लोगों को हर साल खींच लाती है.


टूरिज़्म ही कई लोगों की रोज़ी-रोटी है. अगर हम आपसे पूछें कि भारतीयों का घूमने-फिरने के लिए फ़ेवरेट राज्य कौन सा है तो आपका जवाब क्या होगा? कुछ लोग कहेंगे, केरल, कुछ जम्मू-कश्मीर तो कुछ उत्तर-पूर्वी राज्यों का नाम लेंगे. और ये सारे ही ग़लत जवाब हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज़्यादा भारतीय तमिलनाडु घूमने जाते हैं.

Source: Tour My India

पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2016 से अब तक 344 लाख से ज़्यादा भारतीय तमिलनाडु घूम-घामकर आए.

'तमिलों की भूमि' ही क्यों?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 20 से ज़्यादा हेरिटेज स्थल हैं. मंदिरों से लेकर समुद्री तटों तक इस शहर में हर किसी को ख़ुश करने के लिए कुछ न कुछ है. संस्कृति, इतिहास और आधुनिकता का संगम है, चेन्नई.

Source: Thrillophilia

तमिलनाडु के कुछ दर्शनीय स्थल-

1. पॉन्डिचेरी

Source: Mouth Shut

पॉन्डिचेरी या पुड्डुचेरी एक्सप्लोरर, समुद्री तट प्रेमी और फ़्रेंच संस्कृति में दिलचस्पी लेने वालों के लिए बेस्ट जगह है. गोवा के समुद्री तटों से ऊबने वाले लोगों के लिए पॉन्डिचेरी ने बहुत सारे नए अनुभवों की व्यवस्था कर रखी है.

कब जाएं- अक्टूबर से मार्च के बीच

2. धनुषकोडी

Source: Twitter

अगर आपको शहर की भाग-दौड़ से कुछ शांति के पल चाहिए तो धनुषकोडी से बेहतर जगह नहीं हो सकती. यहां का समुद्री तट और प्रकृति का सौंदर्य आपकी सारी टेंशन दूर कर देगा.


कब जाएं- अक्टूबर से फरवरी

3. कोडैकनाल

Source: Thrillophilia

समुद्री तल से 2231 मीटर की ऊंचाई पर बसा ये हिल स्टेशन ज़िन्दगी में एक बार सभी को जाना चाहिए. यहां का खुशनुमा मौसम, घने जंगल, पार्क, झरने अलग फ़ील देंगे. शर्त लगा लीजिए, इस शहर की यादों को ताउम्र भुलाना नामुमकिन होगा.


कब जाएं- मार्च से जून, दिसंबर से फरवरी

4. कन्याकुमारी

Source: Travel Triangle

कन्याकुमारी, भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर है. अरब सागर, हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी, तीनों इस शहर को छूते हैं. कन्याकुमारी एक तीर्थ स्थल भी है.


कब जाएं- अक्टूबर से मार्च

5. रामेश्वरम

Source: Go Ibibo

ये शहर देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. श्रीलंका को जोड़ने वाला पंबन पुल यहीं है. यहां के ख़ूबसूरत मंदिर और नक्काशी के लिए आपको यहां ज़रूर आना चाहिए.


कब जाएं- जुलाई से सितंबर

6. मदुरई

Source: Khan Academy

मामल्लपुरम के नाम से मशहूर है महाबलीपुरम. ये शहर अपनी गुफ़ाओं और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. ये स्थान, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज़ साइट्स की लिस्ट में शामिल है. बाइक या साईकिल किराए पर लेकर पूरा शहर घूमा जा सकता है.


कब जाएं- नवंबर से फरवरी

7. महाबलीपुरम

Source: Travel Triangle

मामल्लपुरम के नाम से मशहूर है महाबलीपुरम. ये शहर अपनी गुफ़ाओं और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. ये स्थान, यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज़ साइट्स की लिस्ट में शामिल है. बाइक या साईकिल किराए पर लेकर पूरा शहर घूमा जा सकता है.


कब जाएं- नवंबर से फरवरी

तो अगली ट्रिप पर तमिलनाडु जाना.