कॉलेज से निकलने के बाद पहली Internship मिल जाना बहुत बड़ी बात होती है. क्योंकि ये Internship करियर के लिए बहुत ज़रूरी होती है. इससे काम को अच्छे से समझने का मौक़ा मिलता है.

Source: amazonaws

1. जब हम कॉलेज में होते हैं तो किसी भी लेक्चर में समय पर नहीं पहुंचते, जो कॉलेज तक तो ठीक रहता है. मगर जब जॉब की बात आती है, तो ऑफ़िस में ऐसा बर्दाश्त नहीं किया जाता है. ऐसे में Internship समय का पाबंद बनाती है.

Source: fabfitfun

2. Internship के दौरान तरह-तरह के काम करने को मिलते हैं, तो इससे आपके टैलेंट का लोगों को पता चलता है साथ ही ख़ुद को निखारने का मौका मिलता है.

Source: forbes

3. अगर आपकी Internship किसी कॉर्पोरेट सेक्टर में है, तो कॉर्पोरेट में काम करने का कॉन्फिडेंस आता है.

Source: bramerz

4. कॉलेज में होने के कारण हम अकसर अपने करियर को लेकर परेशान रहते हैं, लेकिन Internship के दौरान ख़ुद की नॉलेज, कौशल और रुचि का पता चलता है, जिससे करियर में मदद मिलती है.

Source: volunteersinitiativenepal

5. नई जगह और नए लोग हमेशा साथ नहीं रहते, लेकिन आप जो इनके साथ रिश्ता क़ायम करते हैं वो आपके करियर में बहुत हेल्प करता है.

Source: internsinasia

6. Internship के माध्यम से आपको ये जानने का मौका मिलता है कि वास्तव में आप किसी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं या बिज़नेस करना चाहते हैं या फिर किसी प्राइवेट जॉब में जाना चाहते हैं.

Source: key

7. Internship करने के बाद इंटरव्यू में बैठने का भी कॉन्फ़िडेंस आ जाता है, जो उन लोगों से आगे निकलने में मदद करता है जिनके पास पहचान और सोर्स होता है.

Source: medium

कोई भी शुरूआत तभी अच्छी होती है, जब उसका पहला क़दम सही लिया जाए. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.