दुनिया में अगर कहीं कुछ बड़ा और ज़बरदस्त देखना है, तो फिर आपको संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जाना पड़ेगा. यहां एक से बढ़कर एक हैरान कर देने वाले निर्माण हुए हैं. हम सभी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से वाकिफ़ हैं. मगर UAE ने इसके अलावा भी ऐसे कई निर्माण किए हैं, जिन्हें गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में शामिल किया गया है.

आज हम आपको इन्हीं हैरतअंगेज़ निर्माण कार्यों के बारे में आपको बताएंगे.

1. दुनिया का सबसे गहरा पूल - डीप डाइव, दुबई

दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल दुबई के नाद अल शेबा एरिया में बनाया गया है. इसका नाम डीप डाइव गया है. इस पूल की गहराई रिकॉर्ड 60 मीटर (लगभग 200 फीट) है, जो ओलंपिक साइज़ के छह स्विमिंग पूल्स के बराबर है. इसमें 1 करोड़ 40 लाख लीटर पानी आता है. इस पूल का आकार विशाल सीप की तरह बनाया गया है. 1,500 वर्गमीटर में फैले इस पूल के अंदर ही एक डाइव शॉप, गिफ्ट शॉप और 80 सीटों वाला रेस्टोरेंट भी है. 

पूल में 50 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं. इस में 2 अंडरवॉटर ड्राय चेंबर भी हैं, जिनमें बैठकर स्विमिंगपूल का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. बता दें, ये पूल हफ़्ते में पांच दिन खुलता है. पूल के ताजा पानी को हर छह घंटे बाद NASA की विकसित फिल्टर टेक्नोलॉजी और अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से फिल्टर किया जाता है. पूल के तापमान को गोताखोरों की सुविधा के लिए 30 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा जाता है.

ये भी पढ़ें: दुबई की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगाती हैं ये 9 जगहें, इन्हें देखे बिना इस शहर का सफ़र अधूरा है

2. ड्राइवर के बिना चलने वाला सबसे लंबा मेट्रो नेटवर्क

Longest Driverless Metro Network
Source: curlytales

दुबई मेट्रो रेड लाइन दुनिया की सबसे लंबी बिना ड्राइवर के चलने वाली मेट्रो लाइन है. इसकी लंबाई 52.1 किमी है. दुबई मेट्रो की दूसरी लाइन ग्रीन लाइन 22.5 किमी है, जिसे रेड लाइन के साथ मिलाने पर ये वैंकूवर स्काईट्रेन से लंबी हो जाएगी.

3. हाथ का बुना हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कालीन

Largest Hand-Woven Carpet
Source: curlytales

अबू धाबी में शेख जायद मस्जिद में हाथ से बुनी हुई दुनिया की सबसे बड़े कालीन है. इसका आकार 5,630 वर्ग मीटर है और इसका निर्माण ईरान में किया गया था. कालीन को नौ अलग-अलग भागों में बनाकर मस्जिद में बिछाया गया था. कालीन को बनाने और असेंबल करने में 1200 श्रमिकों ने एक साल तक काम किया था.

4. सबसे बड़ा फ़ोटो फ़्रेम

Largest Picture Frame
Source: curlytales

दुबई फ्रेम दुबई के ज़ाबील पार्क में एक आर्किटेक्चर लैंडमार्क है. 150 मीटर ऊंचे इस फ़्रेम को धरती का सबसे बड़ा फ़ोटो फ़्रेम होने का खिताब मिला है. इसे बनाने में क़रीब 300 करोड़ रुपये का खर्च आया था.

5. सबसे ऊंचाई पर बना रेस्टोरेंट - At.Mosphere

Highest Restaurant
Source: curlytales

दुबई स्थित दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा में ही विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित रेस्टोरेंट है. इसका नाम At.Mosphere है. 123वें फ़्लोर पर बने इस रेस्टोरेंट की ऊंचाई 1,447 फ़ुट है.

6. सबसे ऊंचाई पर बना आउटडोर इन्फिनिटी पूल

Outdoor Infinity Pool
Source: curlytales

दुबई के एड्रेस बीच रिज़ॉर्ट ने एक इमारत में सबसे ऊंचाई पर आउटडोर इन्फिनिटी पूल बनाया है. ये भी एक वर्ल्ड रिकॉई है. होटल की 77वीं मंजिल पर 294 मीटर ऊपर स्थित इस पूल का एरिया 560 वर्ग मीटर है. इसमें 75 मीटर की लंबाई तक तैरा जा सकता है. साथ ही, यहां से ब्लूवाटर्स द्वीप, ऐन दुबई, पाम जुमेराह, द वर्ल्ड आइलैंड्स, दुबई मरीना और बुर्ज अल अरब का नज़ारा भी देखने को मिलता है.

7. दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन

Longest Zip Line
Source: curlytales

यूएई में दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन भी है. इस जिप लाइन से लोग रस्सी के सहारे पहाड़ की एक चोटी से दूसरी चोटी तक हवा में सफ़र करते हैं. आरएके ज़िप लाइन सात ज़िप-लाइनों का एक कोर्स प्रदान करती है, जो नौ प्लेटफार्मों से जुड़ी है. ये कुल 5 किमी की दूरी को कवर करती है. 15 मीटर लंबे स्काई ब्रिज तक पहुंचने के लिए इसकी स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है.

तो भइया अगर UAE जा रहे हैं, तो इन जगहों पर जाकर ऐसी विश्व रिकॉर्ड धारी चीज़ों का लुत्फ़ ज़रूर उठाइएगा.