होटल (Hotel) के ख़ूबसूरत लग्ज़री रूम में ठहरना किसे अच्छा नहीं लगता है. इस दौरान होटल स्टाफ़ कस्टमर को हर तरीके की सुविधा देने की कोशिश में लगे रहते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ लोगों के अंदर इस तरह की ग़लत धारणा भी होती है कि अगर उन्होंने होटल रूम के पैंसे दिए हैं तो होटल की सभी चीज़ों पर उनका हक है. होटल से हर चीज़ ले जाने की अनुमति नहीं होती है, लेकिन कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो Check Out के वक़्त होटल के क़ीमती सामान को अपने बैग में रख लेते हैं.

ये भी पढ़ें- होटल कोई भी हो, लेकिन हर जगह बिछी मिलेगी सफ़ेद बेडशीट, पता है ऐसा क्यों होता है? 

The Taj Mahal Palace
Source: amuse

होटल में ठहरने के दौरान इस तरह की हरकत से बचें क्योंकि होटल के पास आपकी सभी जानकारियां मौजूद होती हैं. आपके आधार कार्ड एड्रेस और फ़ोन नंबर के ज़रिए होटल आपके ख़िलाफ़ चोरी की शिक़ायत भी दर्ज़ करा सकता है और आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. लेकिन आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप होटल से Check Out करते वक़्त अपने साथ लेकर जा सकते हैं. अगर आप पानी की बोतल और टॉयलेटरीज़ अपने साथ ले जाना चाहते हैं, तो होटल स्टाफ़ आपको इसकी इजाज़त दे देते हैं.

Source: seleqtionshotels

चलिए जानते हैं आप होटलों से किन चीज़ों को फ़्री में अपने साथ ले जा सकते हैं-

1- टूथपेस्ट और टूथब्रश

सभी छोटे-बड़े होटल अपने कस्टमर्स को टूथब्रश और टूथपेस्ट (Toothbrush And Toothpaste) फ़्री में देते हैं. अगर आप चाहें तो इन्हें भी आप अपने साथ लेकर जा सकते हैं. होटल्स को इसमें कोई आपत्ति नहीं होती है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स पर होटल का Logo लगा होता है, जिससे उनका फ़्री में प्रचार हो जाता है. 

Source: indiamart

2- चाय, कॉफ़ी और चीनी के पाउच  

आप अक्सर हर होटल में एंट्री करते ही टेबल पर चाय, कॉफ़ी और चीनी (Tea, Coffee And Sugar) के पाउच देखते होंगे. ये होटल की तरफ़ से कस्टमर्स को फ़्री दिए जाते हैं. आप चाहें तो ज़रूरत के मुताबिक़ एक्स्ट्रा पाउच भी ले सकते हैं और बच गए तो Check Out के वक़्त इन्हें अपने साथ लेकर भी जा सकते हैं.

Source: tripadvisor

ये भी पढ़ें- कभी देखा है ऐसा होटल, जिसका एक हिस्‍सा फ्रांस में तो दूसरा‍ स्विटज़रलैंड में है?

3- शैम्पू-कंडीश्नर और साबुन 

सभी बड़े होटल अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी के शैम्पू-कंडीश्नर और साबुन (Shampoo-Conditioner And Soap) फ़्री में देते हैं. ये छोटी बोतलें गेस्ट के नहाने के साथ-साथ आगे की यात्रा के लिए घर पर बहुत काम आती हैं. आप चाहें तो Check Out के वक़्त होटल के ब्रांड नेम के शैम्पू-कंडीश्नर और साबुन अपने साथ ले जा सकते हैं.

Source: alibaba

4- फ़्री सेविंग किट  

अधिकांश बड़े होटल अपने कस्टमर्स को फ़्री सिविंग किट यानी रेजर और शेविंग क्रीम (Razor And Shaving Cream) भी देते हैं. इसके आलावा अगर आपको एक्स्ट्रा सेविंग किट की ज़रूरत है तो इसे भी आप फ़्री में ले सकते हैं. सेविंग किट को बेझिझक अपने साथ लेकर जा सकते हैं.

Source: yuelonghotelamenities

5- जूते चमकाने की किट

सभी बड़े होटल द्वारा अपने कस्टमर्स को कॉम्प्लिमेंट्री जूते चमकाने की किट (Shoe Shine Kit) दी जाती है. Check Out के वक़्त आप इस कॉम्प्लिमेंट्री शू शाइन किट को भी आप अपने साथ लेकर जा सकते हैं.

Source: indiamart

ये भी पढ़ें- Five Star होटल को टक्कर दे रहा है दुनिया का ये सबसे छोटा होटल, जाने के बाद लौटना नहीं चाहेंगे

6- ब्रेकफ़ास्ट और स्नैक

अगर आपकी फ़्लाइट निकलने वाली हो तो आप होटल द्वारा दिए जाने वाले निशुल्क ब्रेकफ़ास्ट और स्नैक (Breakfast And Snack) को पैक कराकर अपने साथ लेकर जा सकते हैं. अगर आपको फ्रंट डेस्क पर कुछ फ़्री में खाने की चीज़ दिखाई देती है, तो उसे भी आप बिना किसी हिचक के ले सकते हैं.

Source: tripadvisor

7- एक्स्ट्रा तकिया और कंबल

5 स्टार होटल में ग्राहकों को कई लग्ज़री चींज़े फ़्री में इस्तेमाल करने के लिए दी जाती हैं. इन होटल्स के तकिया और कंबल (Pillows And Blankets) भी काफ़ी लग्ज़री होते हैं. इसका ये मतलब नहीं कि आप चोरी करके इन्हें अपने साथ ले जाएं. अगर आपको इनकी सख़्त ज़रूरत है तो आप होटल स्टाफ़ से रिक़्वेस्ट करके एक्स्ट्रा तकिया और कंबल अपने साथ लेकर जा सकते हैं.

Source: seleqtionshotels

नोट: कृपया होटल से Check Out के वक़्त होटल की किसी भी क़ीमती चीज़ को अपने साथ ले जाने से बचें.  

ये भी पढ़ें- Five Star होटल को टक्कर दे रहा है दुनिया का ये सबसे छोटा होटल, जाने के बाद लौटना नहीं चाहेंगे