जब से मार्च 2020 में WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है तब से ही दुनियाभर के साइंटिस्ट वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं.  

मगर इस बीच तीन बातों का ज़रूर पता चला है, जो कुछ हद तक संक्रमण को रोकने में मदद करेगी: 

- मास्क पहनना. 

-सामाजिक दूरी का ध्यान रखना. 
-हर थोड़ी देर में साबुन और पानी से अपने हाथ को धोना.     

corona virus
Source: zeenews

मुझे पूरा यक़ीन है कि आप लोग बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलते होंगे और अब तक तो ये आपकी आदत में भी शुमार हो गया होगा. 

WHO के अनुसार आपका मास्क तीन लेयर वाला होना चाहिए.  

 MedRxiv में छपी एक स्टडी के अनुसार 100% कॉटन से बना मास्क ज़्यादा कारगर होता है. इसके साथ ही ये भी ध्यान में रखें की आपका मास्क आपके चेहरे पर फ़िट बैठता हो. यानी मास्क आराम से आप के मुंह और नाक को ढंके, ठोड़ी के नीचे तक जाए. 

यदि आपका मास्क ढीला हुआ हो तो ये संक्रमण के ख़तरे को बुलावा देगा और मास्क बहुत टाइट हुआ तो सांस लेने में तकलीफ़ होगी. तो इस बात का ध्यान रखें की आपका मास्क दोनों में से ही कोई न हो.  

mask
Source: livemint

अब आइए एक नज़र उन ज़रूरी चीज़ों पर जो आपको अपने मास्क के साथ कभी नहीं करनी चाहिए. 

1. बार-बार मास्क की सतह को छूना 

अगर आप बार-बार मास्क को एडज़स्ट करने के लिए उसे छूते रहेंगे तो ऐसे संक्रमण का ख़तरा बढ़ेगा. इसके साथ ही कृपया बार-बार अपना चेहरा छूने की आदत पर भी क़ाबू पाएं. 

2. एक ही मास्क दिन भर पहनना 

समय के साथ Microbes(रोगाणु) हर सतह पर इकट्ठा हो जाते हैं, आपके मास्क पर भी इसलिए दिन-भर एक ही मास्क को पहनने से बचें. हर 5-6 घंटे में मास्क बदल लें.  

3. गीला मास्क पहनने से बचें  

भारत जैसे देश में गर्मियों में तापमान अपनी चरम सीमा पर होता है ऐसे में मास्क पहने हुए पसीना आना लाज़मी है. ये गीला मास्क न केवल सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है बल्कि वायरस के ख़िलाफ़ भी इसका असर कम हो जाता है. इसलिए सावधानी से मास्क उतारें, ध्यान से डिस्पोज़ करें या कहीं अलग स्टोर करें और नया, साफ़ मास्क पहनें. 

face mask
Source: trib

 4. नाक को न ढंकना 

मास्क पहनने का मतलब है कि आपकी नाक भी ढंकी हुई होनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मास्क पहनना या न पहनना एक बराबर हो जाता है. यदि आपको मास्क पहने हुए सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो किसी कॉटन के कपड़े को मुंह पर बांधे. 

5. बात करते वक़्त मास्क नीचे कर देना 

ऐसा करने से सबसे पहले तो आप मास्क की सतह को छू रहे हैं जो की बिलकुल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप एक सतह से दूसरी सतह संक्रमण का ख़तरा बढ़ा रहे हैं. दूसरा आपकी इस ग़लती की वजह से कोरोना वायरस का ख़तरा बढ़ सकता है. 

face mask
Source: sfgate

6. मास्क को सही तरीक़े से नहीं हटाना 

हमेशा कान के पीछे से मास्क के स्ट्रैप को बड़ी ही सावधानी से पकड़कर बिना सतह को टच करे हुए उतारना चाहिए. कोशिश करें की उसे तुरंत डिसइन्फ़ेक्ट या डिस्पोज़ करें. अगर नहीं तो किसी सील बंद बैग में रख दें और बाद में करें. मास्क हटाने के बाद हाथ धोना बेहद ज़रूरी है. 

7. मास्क ठीक से डिसइन्फ़ेक्ट न करना 

आप एक मास्क तब तक दोबारा नहीं पहन सकते जब तक आपने उसे अच्छे से डिसइन्फ़ेक्ट न किया हो. साबुन और गरम पानी से अच्छे से धोंए. इसके बाद धूप में उसे 5 घंटे सुखाने के लिए छोड़ दें या 5 मिनट के लिए इस्तरी करें. सूरज की रोशनी और गर्मी (इस्तरी द्वारा) प्राकृतिक कीटाणुनाशक हैं, इसलिए ऐसा करना न भूलें.