Sweet Potato यानि शकरकंद जिसे सर्दियों में आग में भूनकर खाया जाता है. उसका मीठा-मीठा स्वाद आग में भुनने के बाद सोंधा लगने लगता है. इसके अलावा बाज़ारों में भी उबली हुई शकरकंद को चाट मसाला लगाकर भी बेचा जाता है. मगर कुछ लोग इसे अपने तरीके से बनाने के चक्कर में इसके स्वाद को बेस्वाद कर देते हैं.

Sweet Potato
Source: health

शकरकंद में शरीर को एनर्जी देने वाले कई पोषक तत्व होते हैं इसमें फ़ाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं. इसलिए ज़रा सी ग़लती के चक्कर में इसे ख़राब न करें.

ये हैं वो ग़लतियां जो आप करते हैं:

1. शकरकंद को बनाने से पहले उसमें छेद न करना

Baking sweet potato without poking holes
Source: wikihow

शकरकंद को पकाने से पहले उसमें छेद करना बहुत ज़रूरी है. क्योंकि पकते वक़्त अगर इसमें छेद नहीं किया तो ये Oven में फट सकती है.

2. पकने के समय का पता न होना

Not knowing when it has cooked
Source: smittenkitchen

शकरकंद को पकाने के लिए 45 मिनट बहुत हैं. इसके अलावा इसके आकार पर निर्भर करता है. अगर आपको पता करना है कि शकरकंद पकी या नहीं तो फ़ोर्क से छेद करके देखें आसानी से छेद हो जाने पर पक गई समझ लें.

3. कटी हुई शकरकंद खरीदना

Buying bruised sweet potatoes
Source: healthline

कटी हुई शकरकंद 100% हेल्दी नहीं होती है. किसी भी तरह के कट, ब्लम या गॉज से काटने पर इसकी पौष्टिकता ख़त्म हो जाती है. हालांकि, इसकी कोई डिश बनाने के दौरान इस कटी हुई शकरकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर ध्यान रखने वाली बात ये है कि उन व्यंजनों के लिए इसका इस्तेमाल न करें जिनमें पूरे पकी हुई शकरकंद की ज़रूरत पड़ती है.

4. ठंडे पानी में कटी हुई शकरकंद न रखना

Not storing cut sweet potato in cold water
Source: myrecipes

कटे हुए शकरकंद फ़्रिज में ही रखना चाहिए. मगर रेफ्रिजरेट जब भी करें तो ठंडे पानी के बिना न करें.

5. माइक्रोवेव में पकाना

Cooking them in a microwave
Source: wordpress

शकरकंद को माइक्रोवेव में पकाने में समस्या ये है कि ये ठीक से पकता नहीं है और सख़्त रहता है.

6. छिलके हटाना

Peeling off the skin
Source: thekitchn

सेब और अमरूद के छिलकों की तरह ही शकरकंद के छिलके भी खाने में फ़ायदेमंद होते हैं. कई लोग इसे छीलकर खाते हैं, जबकि ऐसा करने पर वो उसके पोषक तत्वों को काटकर फेंक देते हैं. इसलिए अगली बार ऐसा न करें.

7. फ़्रिज में स्टोर करना

Storing them in the fridge
Source: southernliving

कई लोग बचा हुआ खाना या सब्ज़ियां फ़्रिज में रखते हैं. मगर शकरकंद को फ़्रिज में रखने से इसका बीच का हिस्सा कठोर हो जाता है. इससे इसका स्वाद ख़राब हो जाता है.

समझ गए न अब मत करना ये ग़लतियां.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.