आगरा दुनिया के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है. ताज इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह है. इसके अलावा शहर की बहुत सी चीज़ें हैं, जो लोगों के बीच इसे ख़ास बनाती हैं. आगरा के इतिहास को लेकर भी लोगों के बीच अक़सर बातें होती हैं. रोचक इतिहास के कारण ही सालाना कई सैलानी यहां घूमने भी आते हैं. अब तक आपने इस ऐतिहासिक शहर के बारे में लोगों से बहुत कुछ सुना होगा, पर आज भी लोग आगरा के बारे में काफ़ी कुछ नहीं जानते हैं.

चलिये आज आपको आगरा से जुड़ी वो बातें बताते हैं, जो शायद ही कोई जानता हो. 

1. यमुना नदी को ‘ब्लू नदी’ कहा जाता था

एक समय वो भी था जब यमुना नदी इतनी साफ़ और ख़ूबसूरत थी कि उसे देखना लोगों के लिये किसी अजूबे से कम नहीं था. नदी का पानी एकदम साफ़ और स्वच्छ था. आज प्रदूषण की वजह नदी का बुरा हाल है, लेकिन अगर इसे फिर से साफ़ किया जाये, तो यमुना नदी फिर से दुनिया के लिये अजूबा बन जायेगी. 

indiavisitonline

2. पॉवरफ़ुल शहरों में से एक था

1556-1648 तक आगरा में शाहजहां और अक़बर का शासन था. दोनों राजाओं के शासनकाल में आगरा दुनिया का सबसे पॉपुलर और मज़बूत शहर था. दुनियाभर के राजा-महाराजा यहां घूमने आया करते थे.  

wikimedia

3. शाहजहां ने नहीं बनवाया था आगरा फ़ोर्ट

क्या आप जानते हैं कि ‘आगरा क़िला’ सबसे पहले राजपूत राजाओं द्वारा बनवाया गया था? इसके बाद ‘लोदी वंश’ के लोगों का राज चला. लोदी वंश के बाद अक़बर ने इसमें थोड़ा बहुत सुधारा कराया. आख़िर में शाहजहां ने इसे अपने तरीक़े से बनवा कर दुनिया के सामने पेश किया.

holidify

4. आगरा में UNESCO के 3 विश्व धरोहर स्थल हैं

ताजमहल, आगरा क़िला और फ़तेहपुर सिकरी को मिला कर आगरा में देखने के लिये 3 ‘UNESCO World Heritage Sites’ हैं. इसलिये सबसे ज़्यादा सैलानी इस शहर का दौरा करने आते हैं.

dw

5. महाभारत से पहले बसाया गया था आगरा

हम सब ने इतिहास में यही पढ़ा है कि आगरा की स्थापना सिकंदर लोदी द्वारा की गई थी. हांलाकि, सच ये है कि आगरा, ‘महाभारत काल’ से पहले का प्राचीन शहर है.

6. शहर में बना है देश का सबसे पुराना कॉलेज

क्या आप जानते हैं कि आगरा स्थित ‘St. John’s College’ देश का सबसे पुराना कॉलेज है? इसे 1850 में ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया था. पुराना होने के साथ-साथ कॉलेज अपनी ख़ूबसूरत इमारत और डिज़ाइन के लिये भी लोकप्रिय है. 

nativeplanet

7. आगरा: भारत में सबसे बड़ा फ़ुटवेयर Manufacturing Hub

आगरा देश का एकमात्र शहर है, जो कि फ़ुटवेयर Manufacturing हब के लिये जाना जाता है. यहां तक चाइना के बाद फ़ुटवियर निर्यात करने में आगरा दूसरे स्थान पर है.

arsutoriamagazine

वाह… आगरा वाह….