हर देश की अपनी अलग ख़ास संस्कृति और परंपराए होती हैं, जिनका अनुसरण वो सदियों से करते आ रहे हैं. यही चीज़ें एक राष्ट्र की संस्कृति को ख़ास बनाने का काम करती हैं और इन्हीं से देश का प्राचीन इतिहास पता चलता है. इनमें खान-पान से लेकर सजने-संवरने के तरीक़े तक शामिल हैं. फ़ैशन की बात करें, तो इसका इतिहास भी बहुत पुराना है. लोगों ने समय-समय पर कई अनोखे और अजीबो-ग़रीब फ़ैशन ट्रेंड को फ़ॉलो किया जिनमें कुछ आज भी जारी हैं. इस ख़ास लेख में हमारे साथ जानिए विभिन्न एशियाई देशों की महिलाओं द्वारा अपनाए गए अजीबो-ग़रीब फ़ैशन ट्रेंड. 

1. Nose bandage (Iran) 

nose bandage
Source: brightside.me

Rhinoplasty (नाक की सर्जरी) के लिए ईरान जाना जाता है. बीबीसी के अनुसार, ईरान की राजधानी तेहरान को ‘Nose Job capital of the world’ कहा जाता है. यहां सुंदर दिखने के लिए हर साल कई महिलाएं अपनी नाक की सर्जरी कराती हैं और नाक पर लगे सर्जरी के बाद के बैंडेज को छुपाती नहीं है. इसे वहां ‘“Bandage of Honor’ कहा जाता है. नाक की सर्जरी के बैंडेज को महिलाएं गर्व से दिखाती हैं कि उनकी अभी Rhinoplasty हुई है. ये भी उनके अनोखे फ़ैशन का हिस्सा है.  

2. Crooked teeth (Japan) 

crooked teeth
Source: japantoday

टेढ़े-मेढ़े दांत अधिकांश लोगों को पसंद नहीं आते, इसलिए वो इन्हें सीधा करने के लिए ब्रेसेस का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, जानकर हैरानी होगी कि जापान में टेढ़े-मेढ़े दांत रखना एक फ़ैशन का हिस्सा है. इसके लिए कई महिलाए सर्जरी कराती हैं या नक़ली टेड़े दांतों का इस्तेमाल करती हैं. इन दांतों को ‘yaeba’ के नाम से जाना जाता है.  

3. Heart-shaped face (South Korea) 

heart shaped face
Source: scmp

दक्षिण कोरिया भी अपने अनोखे फ़ैशन ट्रेंड के लिए जाना जाता है. यहां सुंदर दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का भी ख़ूब चलन है. जानकर हैरानी होगी कि यहां महिलाएं दिल के आकार का चेहरा बनाने के लिए Cheekbone reduction, V-line और jaw correction करवाती हैं.  

4. Long toenails (India) 

long toe nails
Source: brightside.me

भारत में कई महिलाएं पैरों को आकर्षक बनाने के लिए अपने पैरों की उंगलियों के नाखूनों को बड़ा करके रखती हैं.  

5. Teeth filing (Indonesia) 

teeth filling
Source: dailymail

Teeth filing इंडोनेशिया के Bali नामक स्थान के परंपरिक रीति-रिवाज़ों का एक हिस्सा है. इसमें किशोर-किशारियों के दांतों को किसी तत्व से भरा जाता है. मान्यता के अनुसार, ये इसलिए किया जाता है कि ताकि किशोर-किशारियों को बुरी शक्तियों से बचाया जा सके. वहीं, ये इस बात का भी प्रमाण होता है कि ये अब शादी के लिए तैयार हो चुके हैं.  

6. Neck elongating (Thailand) 

neck elongating
Source: historydaily.org

थाईलैंड की Kayan जनजाति में लंबी गर्दन रखने का चलन है. इसमें बचपन यानी पांच साल की उम्र से ही लड़कियों के गले में रिंग पहना दी जाती हैं, जिससे एक उम्र के बाद गर्दन पतली और लंबी लगे.  

7. Unibrow (Tajikistan) 

unibrow
Source: wikimedia

अधिकतर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए अपनी आईब्रो को सही शेप देने के लिए समय-समय पर पार्लर जाती हैं. लेकिन, ताज़िकिस्तान में नेचुरल आइब्रो को ही फ़ैशन के रूप में देखा जाता है. वहां, अधिकतर महिलाएं अपनी आइब्रो को उनके प्राकृतिक रूप में ही रहने देती हैं. वहीं, जिनकी आईब्रो घनी नहीं होती हैं, वो महिलाएं ‘usma’ नामक प्राकृतिक हर्ब का उपयोग करती हैं या कलर का इस्तेमाल कर Unibrow बनाती हैं.